Tips & Tricks

मोबाईल से Email Id को कैसे हटाएं, जाने पूरा प्रोसेस।

मोबाईल से Email Id को कैसे हटाएं, जाने पूरा प्रोसेस।

मोबाईल मे डाले हुए ईमेल आइडी को कैसे लॉग आउट करे।

दोस्तों जैसाकी आप सभी भलीभाँति जानते है की जब भी हम किसी Apps, या कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म मे हम अपनी ईमेल आइडी से लॉगिन रहते है, और जब हमे अपने फोन को बेचना होता है तो हमे अपने ईमेल अकाउंट को रिमूव यानेकी डिलीट कर देना चाहिए नहीं तो आपका पर्सनल डाटा चोरी होने का खतरा बना रहता है, तो आज मे आपको इस पोस्ट मे स्टेप बाय स्टेप बताऊँगा की मोबाईल से Email Id को कैसे हटाएं How to remove Email Id from mobile. 

How to delete email id from phone

यदि आपका भी यही सवाल है मोबाईल से email id कैसे डिलीट करे तो आप हमारी इस पोस्ट से जुड़े रहे।

मे आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊँगा , जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से ईमेल आईडी को अपने मोबाइल से remove कर सकते हैं इस तरह से आप अपनी मेल आईडी को रिमूव करेंगे तो आपके जो email id playstore या youtube या किसी भी अन्य प्लेटफ़ॉर्म से लिंक है वह वहां से भी हट जाएगी। 

इस तरीके से आप अपने फोन की सभी Apps या कोई भी जहाँ आपकी ईमेल आइडी लॉगिन है उसे रिमूव कर सकते है, जो तरीका मे आपको इस पोस्ट मे बताने वाला हूँ मोबाईल से ईमेल आइडी remove करने का आप इसी तरीके से सभी जगह से अपनी email id को remove कर सकते है।

 

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे हटाएHow to remove email id in mobile

ईमेल id हटाने का तरीका।

यदि आप अपने फोन से अपनी ईमेल आइडी रिमूव या डिलीट करना चाहते है तो आपको अपने फोन मे नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा, तो चलिए जानते है, मोबाईल से ईमेल आइडी कैसे रिमूव या डिलीट करे।

1- सबसे पहले तो आप अपने फोन की सेटिंग मे जाएं।

How to delete email id from phone

2- अब आपको यहाँ एक सेटिंग देखने को मिलेगी Users & accounts इस पर क्लिक करना है।

How to delete email id from phone

 

3- अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपकी वह सभी Apps होंगी जिसमे आपकी Email id ऐड है। आप जिस भी App डिलीट करना चाहते है कर सकते है प्रोसेस यही रहेगा। तो अब आपको Google पर क्लिक करना है।

How to delete email id from phone

 

4- अब आपके सामने आपकी ईमेल आइडी आ जाएगी आपको जिसे भी रिमूव या डिलीट करना है उस पर क्लिक करें।

How to delete email id from phone

 

5- अब आपको ऊपर राइट साइड मे 2 डॉटस या 3 डॉटस देखने को मिल जाते है वहाँ क्लिक करे।

How to delete email id from phone

 

6- अब आपके सामने remove अकाउंट का ऑप्शन आ जाता है जिसे आप क्लिक करके अपनी उस ईमेल आइडी को रिमूव कर सकते है।

How to delete email id from phone

इस तरह से गूगल अकाउंट को रिमूव करने का ऑप्शन आपको अलग-अलग मोबाइल में अलग अलग तरीके से मिलेगा किसी मोबाइल की सेटिंग में जाने के बाद गूगल पर जाकर अकाउंट को रिमूव कर सकते हैं किसी मोबाइल में सेटिंग फिर  सेटिंग के बाद अकाउंट फिर अकाउंट के बाद वहां से आप अपने गूगल अकाउंट को रिमूव कर सकते हैं.

मोबाइल से email id log out करने का तरीका

दोस्तों यदि आप भी अपने mobile से google account remove याने की ईमेल आईडी को रिमूव करना चाहते हैं हटाना चाहते हैं तो इन सभी स्टेप्स को अगर आप ठीक से फॉलो करेंगे तो उसे बड़ी ही आसानी से अपने ईमेल आईडी को मोबाइल से हटा सकते हैं।

यदि आपके फोन से आपकी ईमेल आइडी इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके भी रिमूव या डिलीट नहीं होती तो आप हमे अपनी प्रॉब्लेम कमेन्ट के माध्यम से जरूर बताए हम आपकी प्रॉब्लेम को सॉल्व करने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button