AndroidHow toTips & Tricks

Mobile से अपने जन धन अकाउंट का Balance कैसे Check करें?

आज के इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे कि अपने जन धन अकाउंट का बैलेंस मोबाइल से कैसे चेक करें घर बैठे मोबाइल से कैसे अपने Jan Dhan Account का बैलेंस चेक कर सकते हैं एकदम फ्री में अगर आपका भी Jan Dhan Account है। तो आप भी अपने Jan Dhan Account Ka Balance Apne Mobile से चेक कर सकते हैं। तो चलिए हम लोग जानते हैं कि घर पर बैठे-बैठे अपने मोबाइल से Jan Dhan Account का बैलेंस कैसे चेक करें।

जनधन खाते की योजना हमारे प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई योजना है यह योजना उन लोगों के लिए है जो मध्यम और गरीब वर्ग मैं आते हैं। इस योजना के अंतर्गत जो गरीब वर्ग और मध्यम वर्ग के परिवार के सदस्य होते हैं उनका Bank Mai Account खोला जाता है और जो भी Government की तरफ से धनराशि गरीबों के लिए मिलती है वह सीधे Jan Dhan Account में जमा की जाती है जिससे मध्यम वर्ग और गरीब वर्ग के परिवारों को राहत मिले।

 Jan Dhan Account खुलवाने का सरकार का यह मकसद है कि जो भी सरकार की कोई भी नई स्कीम या नई योजना आती है उस योजना के अंतर्गत जो भी गरीब परिवारों को पैसे मिलने होते हैं वह सीधे Jan Dhan Account में ही सरकार ट्रांसफर करवा देती है जिससे वह पैसा सीधे उन गरीब परिवारों के सदस्यों को ही मिलता है और बाकी कोई भी पैसा यह हड़प ना सके इसीलिए सरकार ने यह Jan Dhan Account गरीब परिवारों के लिए खुलवाए हैं।

Jan Dhan Account खुलवाने का सरकार का मकसद क्या है

Mobile से अपने जन धन अकाउंट का Balance कैसे Check करें?

Jan Dhan Account खुलवाने का सरकार का मकसद यह है कि जो हमारे देश में गरीबी और भ्रष्टाचार मचा हुआ है उसको कम कर सकें इसीलिए इस स्कीम के अंतर्गत जितने भी गरीब परिवार के लोग होते हैं उनका Jan Dhan Account खुलवाया जाता है और सरकार की तरफ से जो भी मदद की राशि गरीब परिवारों को मिलती है वह सीधे इसी अकाउंट में चली जाती है जिससे वह गरीब परिवार यह राशि का सही तरीके से उपयोग कर सकें और इस Jan Dhan Account की स्कीम की वजह से बहुत सारा भ्रष्टाचार भी कम हो रहा है।

 कोरोनावायरस के कारण बहुत सारे देश मैं लॉकडाउन लगा हुआ है और सारे कामकाज बंद पड़े हुए हैं ऐसे में जो ज्यादातर गरीब मजदूर और गरीब परिवार के लोग होते हैं वह ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं इसको ना महामारी के कारण इसलिए सरकार ने गरीब लोगों को राहत देने के लिए उनके अकाउंट में कुछ राशि प्रदान की है जो कि सीधे उनके Jan Dhan Account में जमा हो रही है।

और इस खबर को सुनकर बहुत सारे गरीब परिवार के लोग यह जानना चाहते हैं कि उनके अकाउंट का बैलेंस कितना है सरकार ने उन्हें कितनी राशि प्रदान की है तो इस आर्टिकल में आज हम आपको यह बताएंगे कि आप अपने Jan Dhan Account Ka Balence Kaise Apne Mobile Se Check Kar Sakte Hai आपको बैंक जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

अपने जन धन अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें

अगर आपका भी चंदन अकाउंट है और आप हमें Jan Dhan Account का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो बस आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से यानी कि जो आपका Mobile Number Bank Mai Regester है उस मोबाइल नंबर से आपको एक दूसरे मोबाइल नंबर पर मिस कॉल देनी पड़ेगी या फिर कॉल करना पड़ेगा कॉल करने के बाद ही कुछ सेकंड के बाद आपका फोन कॉल कट हो जाएगा और उसके थोड़ी देर बाद ही आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें आपके Jan Dhan Account के बैलेंस की पूरी जानकारी मौजूद रहेगी आप उस मैसेज के जरिए अपने Jan Dhan Account की पूरी जानकारी अपने मोबाइल पर देख सकते हैं।

इसको रोना मत मारी के टाइम में बैंकों ने यह बहुत ही अच्छी सुविधा हम लोगों के लिए प्रदान की है जिससे हम मिस कॉल देकर के अपने अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं सीधे अपने मोबाइल में घर पर बैठे-बैठे हालांकि यह तभी संभव है जब Aap Ka Mobile Number Bank Mai Register हो और आप उस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से फोन कॉल या मिस कॉल बैंक के नंबर पर कर सकें।

 अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो आपको यह जानकारी नहीं प्राप्त हो पाएगी कि आपके अकाउंट में कितना बैलेंस है अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आप जल्द से जल्द Aapna Mobile Number Bank Account Se Register कर लें जिससे आपको सीधे अपने मोबाइल में जानकारी मिल सके।

अपने मोबाइल फोन से जन धन अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें

सरकार ने अलग-अलग बैंकों में गरीब परिवारों के लिए Jan Dhan Account खुलवाए हैं जैसे कि एसबीआई पीएनबी एचडीएफसी बीओबी आदि नीचे हमने आपको देश के बड़े बैंकों के मिस कॉल नंबर दिए हुए हैं जिन पर आप मिस कॉल करके अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं मिस कॉल करने के बाद आपके मोबाइल में सीधे एक s.m.s. आ जाएगा जिस पर आपके बैंक की सारी जानकारी दी हुई रहेगी।

Bank nameMobile number
SBI09223766666
PNB18001802223 and 01202303090
HDFC18002703333
BOI09015135135
UCO18002740123 or 092 7879 2787
UBI09223008586
Bob8468001111
ICICI9594612612
Canara Bank09015483483
Andhra Bank09223011300
Kotak Bank18002740110

और आप लोग एक बात का बेहद अच्छे से ध्यान दें कि अगर आप लोग एसबीआई में कॉल करते हैं अपना बैलेंस जानने के लिए तो आप को कॉल करने के पहले SBI Mai Register करना होगा जबकि दूसरे बैंकों में आपको रजिस्ट्रेशन करने की कोई जरूरत नहीं आप सीधे कॉल करके अपना अकाउंट बैलेंस जान सकते हैं।

लेकिन आपको यह एसबीआई में रजिस्ट्रेशन करना ही होगा अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तब भी आपको एसबीआई में रजिस्ट्रेशन करना होगा एसबीआई में रजिस्ट्रेशन करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर है 09223488888 आप लोगों को इस नंबर पर एसएमएस भेजना है और s.m.s. में लिखना है REG<space> account number यह लिख करके आपको मैसेज सेंड कर देना है।

फिर इसके बाद आप जब भी कभी एसबीआई में अपना बैलेंस जानने के लिए कॉल करेंगे तो आपको अपना बैलेंस s.m.s. द्वारा आपके मोबाइल पर पता लग जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button