Tips & Tricks

हाइट कैसे बढ़ाए | How to Increase Height in Hindi After 18

नमस्कार दोस्तों! आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि हाइट कैसे बढ़ाए | How to Increase Height in Hindi After 18 मतलब की आप अपनी height को 18 साल की उम्र के बाद भी कैसे बड़ा सकते हैं। वो भी आज हम आपको बताने जा रहे हैं। तो चलिए बिना वक़्त गवाए आगे बढ़ते हैं।

Height बढ़ाने के कुछ असरदार तरीके

दोस्तों जैसा कि आप सभी इतना तो जानते ही होंगे कि हम सब की जो height होती है, वो 80 से 90 percent हमारे genes पर निर्भर करती है। इसका मतलब अगर आपके माँ पापा की height अच्छी खासी लम्बी है। तो फिर आपकी भी height लम्बी ही होगी।

और कभी कभी अगर हमारी height बढ़ना बंद हो जाती है, तो ऐसे बहुत सारे तरीके ब ब्यायाम हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी height को बड़ा सकते हैं।

दोस्तों अब हम बात करने वाले हैं height बढ़ाने के असरदार तरीके, जिनसे आपकी height जरूर बढ़ेगी। तो अगर आप भी अपनी height बढ़ाना चाहते हैं तो इन्हें follow जरूर करें। height बढ़ाने के असरदार तरीके कुछ इस प्रकार हैं-

1- Increase Height from nutritous food पोषक आहार से अपनी height बढ़ाएं

दोस्तों जैसा कि आपने सुना ही होगा कि जैसा खान पान वैसा शरीर। मतलब जैसा आप खाएंगे पिएंगे ठीक वैसा ही आपका शरीर की growth होती है। इसलिए height बढ़ाने के लिए आपका खाना पीना भी बहुत प्रभाव डालता है। 

इसलिए अगर आप अपनी height बढ़ाने चाहते हैं तो अपने खान पान में पोषक आहार को जरूर add करें। 

कुछ पोषक आहार हैं जैसे कि- दूध, soyabean और अगर आप non- vegetarian हैं तो आपके लिए अंडा, मछली और मुर्गा best protein source साबित होंगे। इन सब के सेवन से आपकी height जरूर बढ़ेगी।

2- Exercises for increasing height। Height बढ़ाने के लिए कुछ exercise

तो चलिए अब हम आपको कुछ exercises यानी कि ब्यायाम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपकी height आसानी से बढ़ जाएगी। 

परन्तु आपको इसे निरंतर करते रहना होगा, ऐसा नही करना है कि एक दिन करली ओर फिर बंद कर दी। क्योंकि कोई भी चीज़ कभी एक दिन में असर नही दिखाती है। कुछ ब्यायाम जिनकी मदद से आप height बड़ा सकते हैं, वो इस प्रकार है-

  • हैंगिंग एक्सरसाइज(Hanging Exercise)
  • साइड स्ट्रेच(Side Stretch)
  • कोबरा स्ट्रेच(Cobra Stretch)
  • जंप रोप(Jump rope)
  • Swimming 

इत्यादि exercises की मदद से आप अपनी height आसानी से बड़ा सकते हैं। आशा है आपको ये exercises समझ में आ गयी होंगी।

3- Height को सही मात्रा में पानी पीकर बढ़ाये

दोस्तों हमारा शरीर लगभग 70 percent पूरा पानी से बना हुआ है। इसलिए हमारे लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण साबित होता है। और ऐसे में अगर हम सही मात्रा में पानी नही पीते हैं तो हमारे शरीर में कमजोरी के साथ साथ बहुत सी बीमारियां पनपने भी लगती हैं। 

और यह हमारी height पर भी बहुत असर डालता है। इसलिए आप प्रचुर मात्रा में रोजाना काम से कम 4 से 5 litre पानी अवश्य पिया करें। इससे भी आपकी height पर काफी असर पड़ेगा। और आपकी रुकी हुई height भी बढ़ने लगेगी। इन सब तरीको को आप जरूर अपनाएं।

CONCLUSION-

दोस्तों ऊपर दी गयी जानकारी में हमने आपको बताया है कि आप अपनी height को कैसे बड़ा सकते हैं वो भी 18 साल की उम्र के बाद भी। हमने कुछ ऐसे असरदार तरीकों के बारे में भी बताया है, जिनके जरिये आप आसानी से अपनी height को बड़ा सकते हैं। 

और कुछ ऐसे ब्यायामों के बारे में भी बताया है जो कि बहुत असरदार साबित हुए हैं। आशा है आपको इस जानकारी से बहुत मदद मिली होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button