How toInternetTips & Tricks

Aadhar Card में कौन सा मोबाइल नंबर है कैसे चेक करें 2023 में

नमस्कार दोस्तों! आज के इस लेख के माध्यम से हम आप सभी को बताने जा रहे हैं कि aadhar कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है कैसे चेक करें 2023 में वो भी बिल्कुल सरल तरीके से बिना किसी परेसानी का सामना किये बिना। तो चलिए बिना वक़्त गवाएं आगे की ओर बढ़ते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जुड़वाए

दोस्तों जैसा कि आप सभी तो जानते ही होंगे कि आज का जमाना digital होता जा रहा है। इसी के चलते हमारे आधार कार्ड भी digital होने के साथ साथ इनसे हमारा mobile number भी link यानी कि जुड़ता जा रहा है।

हम चाहे तो अपने आधार कार्ड से कोई भी registered mobile number आसानी से आधार केंद्र से जुड़वा सकते हैं। और इसको आसानी से check भी कर सकते हैं कि हमारे आधार कार्ड में कौनसा mobile number जुड़ा हुआ है।

अगर आप भी अपने आधार कार्ड में कौनसा mobile number जुड़ा हुआ है ये check करना चाहते हैं परन्तु आपको इसका तरीका नही पता है।  तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है।

क्योंकि हम आपको इस लेख में शुरू से लेकर अंत तक कि पूरी जानकारी देंगे जिससे कि आप भी अपने आधार कार्ड में mobile number आसानी से check कर पाएंगे। तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं।

आधार कार्ड में कौनसा mobile number है चेक कैसे करें

दोस्तों अगर आप भी अपने आधार कार्ड में कौनसा मोबाइल नंबर link है यानी कि जुड़ा हुआ है ये पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। परंतु आपको यह कैसे जाने इसके बारे में पता नही है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है क्योंकि अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप आधार कार्ड में कौनसा mobile number जुड़ा है आसानी से पता लगा सकते हैं।

वो भी घर बैठे बैठे अपने mobile phone के जरिये। दोस्तों हम यह तरीका आपको कुछ steps में बताने जा रहे हैं, जिनके जरिये आप आसानी से आधार कार्ड पर जुड़ा हुआ mobile number पता लगा सकते हैं।

ये steps कुछ इस प्रकार हैं-

Step- 1. सबसे पहले आपको अपने mobile phone के कोई भी browser को open कर लेना है।

Step-2. और फिर आपको udai की official website पर चले जाना है। आप इस https://uidai.gov.in/ link पर click करके आसानी से udai की website पर जा सकते हैं।

Step- 3. अब आपको यहाँ पर download aadhar पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है।

Step- 4. अब आपको अपने आधार कार्ड की details डालनी है जैसे कि- नाम, आधार कार्ड नंबर, पता और उम्र इत्यादि।

Step- 5. और फिर आपको captcha भरके Request OTP पर click कर देना है।

इतना कर देने के बाद आपके सामने एक pop-up page आएगा जिसमे आपका जो भी mobile number registered है उसके पीछे के 4 अंक आपको दिख जाएंगे।

फिर आपको इससे पता चला जायेगा कि आपका कौनसा mobile number आधार कार्ड पर जुड़ा हुआ है यानी कि registered है। आशा है आपको यह समझ में आ गया होगा।

CONCLUSION-

दोस्तों ऊपर दी गयी जानकारी में हमने आपको बड़ी ही सरलता से बताया है कि कैसे आप आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है कैसे चेक कर सकते हैं 2023 में वो भी घर बैठे बैठे अपनी mobile phone की मदद से आसानी से।

और साथ ही साथ हमने आपको ये भी बताया है कि कैसे आप कोई भी mobile number आसानी से अपने पास के आधार केंद्र पर जाकर के अपने आधार कार्ड से जुड़वा सकते हैं। आप इस लेख में दिए गए steps को follow करके आसानी से अपने आधार कार्ड में कौनसा mobile number जुड़ा हुआ है check कर सकते हैं।

Also Read

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button