How toAndroidAppsInternetTips & Tricks

मोबाइल को सीसीटीवी कैमरा कैसे बनाएं 2023 नया तरीका

नमस्कार दोस्तों! आज के इस लेख के माध्यम से हम आप सभी को बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने mobile phone को cctv camera बना सकते हैं वो भी बहुत ही आसानी से बिना कोई भी परेसानी का सामना किये बिना।

दोस्तों आज के बर्तमान समय में सबसे पास android mobile phone तो रहता ही है। और जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है वैसे वैसे mobile phone का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, क्योंकि आज कल हमारे ज्यादातर काम mobile phone की ही मदद से होते हैं।

आखिर Mobile Phone को CCTV Camera की क्या जरूरत

आज कल की technology दिन प्रतिदिन digital होती चली जा रही है और साथ साथ हमारी security भी बढ़ाती जा रही है। और इनमे से सबसे महत्पूर्ण सुरक्षा के रूप में CCTV camera बन गए हैं। तो अगर आप भी अपने mobile phone को CCTV camera बनाना चाहते हैं। मगर आपको इसके तरीके के बारे में पता नही है।

तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है, क्योंकि आज हम आपको बिल्कुल शुरू से लेके अंत तक के वो सारी जानकारी देंगे जिसके जरिये आप अपने mobile phone को cctv camera बना सकें। तो चलिए बिना समय गवाएं आगे बढ़ते हैं।

आखिर Mobile Phone को CCTV Camera कैसे बनाये

दोस्तों अगर आप भी अपने mobile phone को CCTV Camera बनाना चाहते हैं, तो आपको हम जो तरीका बताने जा रहे हैं आपको उसे follow कर लेना है। जिससे कि आपका mobile भी CCTV camera आसानी से बन जायेगा।

आपको यहाँ पर दो mobile की जरूरत पड़ेगी जिसमे आप एक को camera बना पाए और दूसरे mobile में वह live video देख पाएंगे। और यह दोनों mobile phone एक ही wifi से connect जरूर होना चाहिए।

हम आपको यह तरीका कुछ steps में बताने जा रहे हैं। ये steps कुछ इस प्रकार हैं-

Step- 1. तो सबसे पहले आपको अपना mobile phone को cctv camera बनाने के लिए एक app की जरूरत पड़ेगी जिसका नाम है IP Webcam। इसको आपको install कर लेना है। यह app google play store पर बिल्कुल free में उपलब्ध है जो कि सिर्फ 11 mb का है। और इसके 1 करोड़ से भी ज्यादा users हैं।

Step- 2. अब इस app को आपको open करने के बाद नीचे दिए हुए start server पर click कर देना है।

Step- 3. अब यह app कुछ permissions माँगेगा जिसको आपको allow कर देनी है। फिर इसके बाद आपका camera चालू हो जाएगा और एक ip address दिखाई देगा। इसको आपको कहीं पर भी लिख लेना है।

Step- 4. इसके बाद आपको अपने दूसरे mobile phone के कोई भी browser को open करके यह ip address enter करके आगे बढ़ जाना है। इससे ip webcam की website खुल जाएगी।

Step- 5. इतना कर लेने के बाद आपको video renderer वाले option में javascript select कर लेना है। और video के साथ audio सुनने के लिए आपको audio player में flash option को select कर लेना है।

इतना कर लेने के बाद आपको camera की स्क्रीन आपके mobile phone में दिखाई देने सेलग जाएगी। आशा है आपको ये सारे steps आसानी  समझ में आ गए होंगे और इससे आपको मदद जरूर मिली होगी।

CONCLUSION-

दोस्तों ऊपर दी गयी जानकारी में हमने आपको बहुत ही सरल तरीके से बताया है कि कैसे आप अपने mobile phone को cctv camera बना सकते हैं। और अपने घर की सुरक्षा कर सकते हैं और इसके साथ साथ अपने पुराने mobile phone का बेहतर उपयोग भी कर सकते हैं।

आप ऊपर दिए हुए steps को follow करके आसानी से अपने mobile phone को cctv camera बना सकते हैं। आशा है आज के इस लेख से आपको काफी मदद मिली होगी।

Also Read

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button