Tips & Tricks

ATM का फुल फॉर्म क्या है ATM Full Form in Hindi

नमस्कार दोस्तों! आज के इस article के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि ATM का फुल फॉर्म क्या होता है ATM Full Form in Hindi। आज हम आपके साथ ATM से जुड़ी हुई छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जानकारी देने जा रहे हैं जिसके जरिये आप आसानी से ATM से जुड़ी हुई सारी जानकारी जान जाएंगे। तो चलिए आगे की ओर बढ़ते हैं।

दोस्तों आज के समय में ATM आ जाने पर हमारी रोज़ की ज़िंदगी आसान हो गयी है। आज के समय की technology दिन प्रतिदिन आगे बढ़ती जा रही है और इसी के साथ हमारी मदद भी करती जा रही है। पहले के समय में हमे bank में पैसे निकालने के लिए लम्बी लम्बी line लगानी पड़ती थी और घण्टों तक इंतेज़ार करना पड़ता था।

परन्तु अब हमें सिर्फ और सिर्फ ATM Machine में जाकर के अपना ATM card लगाने के बाद बहुत ही आसानी से बिना किसी लम्बी line में खड़े हुए पैसे निकाल सकते हैं। और हमारा समय भी। बचता है।

अभी भी ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें ATM की full form और उसके बारे में कुछ भी पता नही है। लेकिन आज के समय में लग्भग 80 percent लोग ATM से ही पैसा निकलते हैं। अगर आपको भी ATM के बारे में कुछ भी पता नही है, तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है। हम यहाँ पर आपको आज ATM के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

आखिर ATM की fullform क्या है

दोस्तों हम सब अपने रोज़ के जीवन में ATM का उपयोग करते रहते हैं। परंतु आप में से काफी सारे लोग ऐसे भी होंगे जिनको ATM की follform पता नही होगी। हम आपको बता दें कि ATM की fullform Automated Teller Machine है। और इसको हिंदी भाषा में स्वचालित टेलर मशीन कहते हैं। आशा है अब आपको ATM की fullform पता चल गयी होगी।

आखिर ATM क्या होता है

दोस्तों आप में से काफी सारे लोगो को ATM क्या होता है पता नही होगा। लेकिन आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है, क्योंकि हम आपको बता दें कि यह एक ऐसी machine है जिसके द्वारा आप बिलकुल ही आसानी से अपने bank account में से cash यानी कि नगद पैसे निकाल सकते हैं। ना ही आपको इसके लिए bank में जाना होता है और न ही कुछ इंतेज़ार करना होता है।

ATM machine से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको ATM card चाहिए होता है, जो कि आपको bank से आसानी से मिल जाएगा। और फिर आप इस ATM card का प्रयोग कोई भी Bank की ATM machine में कर सकते हैं।

अगर आपको भी अपना ATM card बनवाना है तो

आपको bank में जाकर के ATM form को fill करके, उसमे अपनी documents attach करके ATM card को घर पर आसानी से मगवा सकते हैं। यह ATM card speed post के जरिये आपके घर पर आ जाएगा। आशा है अब आप ATM card के बारे में जान गए होंगे।

आखिर ATM किसने बनाया

दोस्तों ATM Machine को बनाने वाले यानी कि अविष्कार करने वाले महान व्यक्ति का नाम है John Shepherd Barron। यह ATM machine सबसे पहले 1967 में लंदन में लगाई गयी थी। इन्हें यह idea chocolate bar machine को देख के आया था। लेकिन आपको बतादूँ की 1939 में इनसे पहले भी एक अविसगकारक ने जिनका नाम है Loother Jorsce ने बनवाई थी लेकिन यह उस समय में कामयाब नही हो पाई थी। ये America के रहने वाले थे। आशा है अब आपको यह समझ में आ गया होगा।

CONCLUSION-

दोस्तों हमने आज के इस article में आप सभी को बताया है कि ATM की fullform क्या है, यह किसने बनाया था और यह ATM होता क्या है। आशा है आप सभी को यह जानकारी समझ में जरूर आयी होगी।

Also Read

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button