Internet

यूट्यूब का मालिक कौन है भारत में YouTube कब आया था

नमस्कार दोस्तों! आज के इस article के माध्यम से हम आप सभी को बताने जा रहे हैं कि Youtube का मालिक कौन है और भारत में YouTube कब आया था। इसका मतलब है कि आज हम आप सभी को इस article में Youtube से जुड़ी हुई छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जानकारी देने जा रहे हैं जिसके जरिये आप Youtube के बारे में सब कुछ जान जाएंगे।

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग Youtube का दिनभर में कभी न कभी तो प्रयोग तो करते ही हैं क्योंकि Youtube पर करोड़ो videos हमारे पसन्द की आसानी से बिल्कुल मुफ्त में मिल जाती हैं। क्योंकि यह video streaming app जो है। और हम इनका अपने mobile phone या फिर laptop में आसानी से बैठे बैठे आनंद लेते हैं।

लेकिन आप सभी के मन में कभी न कभी तो ये ख्याल तो जरूर आया ही होगा कि Youtube का owner यानी कि मालिक कौन है और यह आखिर बनाया किसने था। ये दो ऐसे सवाल हैं जो कि हम सब लोगों के मन में कभी न कभी तो आए ही होंगे।

और यदि आप भी यही सब सवाल के जबाब ढूंढने में लगे हुए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख में इन सभी सवालों के जबाब के साथ साथ सब कुछ बताने जा रहे हैं। तो चलिए बिना समय जाया करें आगे की ओर बढ़ते हैं।

आखिर Youtube का मालिक कौन है

दोस्तों अगर आप लोग भी Youtube के मालिक के बारे में नही जानते हैं तो हम आपको बतादें कि Youtube का मालिक Google है। आप सभी इसे Google की एक subsidiary company भी बोल सकते हैं।

परन्तु Youtube को Google ने नही बनाया था बल्कि Paypal के तीन workers यानी कि कर्मचारियों ने मिलकर इसे बनाया था जिनका नाम है Steve Chen, Jawed Karim, Chad Hurley।

इन तीनो ने Youtube को february 2005 में बनाया था और फिर Google ने इसको november 2006 में 1.6B$ dollar में खरीद लिया था। सबसे पहले Youtube सिर्फ America में ही चलता था।

लेकिन समय के साथ साथ Youtube भी grow होता चला गया और फिर यह धीमे धीमे। पूरे देशों में चलने लग गया था। और 2019 में Youtube का total Revenue 15 billion dollar पहुँच गया था। और इसका Headquarter California में स्थित है।

आखिर भारत में Youtube कब आया था

दोस्तों अगर हम भारत की बात करें तो हम आपको बतादें की भारत में Youtube 7 May 2008 में आया था। और Youtube को भारत में launch करने के पीछे काफी सारे वैज्ञानिकों का हाथ है जैसे कि Bennett Coleman and company, UTV, Zoom channel, head of Rajshree इत्यादि।

भारत में जैसे ही Youtube आया था, कुछ समय बाद ही इसकी popularity काफी ज्यादा बढ़ गयी। Youtube के आज total 10 Billion से भी ज्यादा पहुच चुकी है। आप इसे आसानी से Google Play Store पर से बिल्कुल free में download कर सकते हैं।

और इस video streaming app का अपने mobile phone में घर बैठे बैठे आनंद ले सकते हैं। आशा है अब आपको Youtube के बारे में सब कुछ समझ में आ गया होगा।

CONCLUSION-

दोस्तों ऊपर दी गयी जानकारी में हमने आप सभी को बड़ी ही सरलता के साथ बताया है कि Youtube का मालिक कौन है और भारत में YouTube कब आया था।

और इन दोनों सवालों के साथ साथ Youtube के बारे में काफी कुछ बताया भी है जिसके जरिये अब आप Youtube के बारे में अच्छे से जान गए होंगे। आशा है आज के इस लेख से आपको काफी हद तक मदद जरूर मिली होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button