Internet

Multimedia क्या होता है इसके फायदे और नुकसान

नमस्कार दोस्तों! आज के इस article के माध्यम से हम आप सभी लोगों को बताने जा रहे हैं कि मल्टीमीडिया क्या होता है और इसके फायदे और नुकसान क्या क्या हैं।

Multimedia क्या होता है इसके फायदे और नुकसान

दोस्तों अगर आप लोग भी electronic devices को आज के समय में यानी कि दैनिक जीवन में इस्तेमाल करते हैं तो आपने कही न कही तो multimedia का नाम जरूर सुना होगा। आज के समय में चाहे वह mobile phone हो या फिर laptop, computer हो इन सब electronic devices में multimedia का उपयोग हर जगह होने लगा है।

अगर हम सरल भाषा में बात करें तो multimedia काफी सारी चीज़ों के समूह से मिलकर बनता है जैसे कि- photos, audio, videos और text इत्यादि। और ये सब हमारे mobile phone से लेकर computer, laptop सब electronic devices में देखने को मिल जाता है।

हम इसके बिना नही रह सकते हैं क्योंकि हमारा आधे से ज्यादा काम तो इसी multimedia feature की वजह से ही हो पाना मुमकिन हो पाया है। बदलते समय के साथ साथ technology भी बहुत ज्यादा advance होती जा रही है।

अब हम multimedia के अंदर photos, videos, text और audios को एक दूसरे को आसानी से अपने mobile phone के जरिये भेज सकते हैं। और अगर आप भी multimedia क्या है जानना चाहते हैं तो आप इस article को अंत तक जरूर पढ़ें।

आखिर Multimedia क्या है

दोस्तों अगर आपको multimedia क्या होता है यह पता नही है तो हम आप सभी को बतादे की multimedia का निर्माण दो english word multi और media के सम्मिश्रण से बना है। इसमे multi का अर्थ है बिभिन्न और media का अर्थ है संचार का एक प्रकार है ऐसा माध्यम जिसके जरिये हम अपनी बातें और विचारों को आसानी से एक दूसरे के साथ आदान प्रदान कर सकते हैं।

आसान भाषा में बताएं तो multimedia एक ऐसी digital technology है जिसके जरिये हम एक दूसरे को photos, videos, audios और text files को आसानी से share यानी भेज सकते हैं और इसका आसानी से प्रदर्सन भी कर सकते हैं।

इसको एक example से समझते हैं- आप सभी लोगों ने Youtube, TV पर movies और songs तो जरूर सुने होंगे। इन सभी में आपको audio, pictures और text इत्यादि को भी देखा ही होगा

ये सभी elements का प्रयोग करके आपके सामने ये movies और audios को प्रस्तुत किया जाता है, इसी को multimedia कहा जाता है। आशा है अब आप सभी multimedia के बारे में समझ गए होंगे।

Multimedia के लाभ क्या हैं

दोस्तों आप multimedia के बारे में जान गए होंगे, तो चलिये अब multimedia के लाभ क्या क्या हैं जानते हैं। multimedia के लाभ कुछ इस प्रकार हैं-

1– इसको use करना काफी आसान है।

2– इसके उपयोग से विद्यार्थियो को शिक्षा प्रदान करने में काफी सहायता मिलती है।

3– Multimedia का उपयोग हर प्रकार के लोग आसानी से कर सकते हैं।

4– Multimedia बहुत ही मनोरंजक होता है।

5– यह हमें जरूर documents, photos, videos को आदान प्रदान करने में सहायता करता है।

Multimedia के नुकसान क्या क्या हैं

Multimedia के नुकसान कुछ इस प्रकार हैं-

1– इसको बनाने के लिए skills चाहिए होती हैं जोकि हर एक इंसान के पास नही होती हैं।

2– इसके गलत प्रयोग से किसी का भी शोषण किया जा सकता है।

3– कभी कभी इसका data leak होने से हमारी personal photos और videos भी leak हो जाती हैं।

4– यह सभी devices में ढंग से काम नही करता है।

CONCLUSION-

ऊपर दी गयी जानकारी में हमने आपको बताया है कि  multimedia क्या होता है और इसके लाभ तथा नुकसान क्या क्या हैं। आप आज के इस article से multimedia के बारे में बहुत कुछ जरूर जान गए होंगे। आशा है आपको इस article से काफी मदद मिली होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button