Tech NewsNews

EVM मशीन कहाँ बनता है EVM की कीमत कितनी है

नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि EVM मशीन कहाँ बनता है और EVM की कीमत कितनी है। और इसके साथ साथ EVM Machine से जुड़ी हुई हर छोटी से छोटी जानकारी देने जा रहे हैं जिससे कि आप लोग EVM Machine के बारे में अच्छे से जान जाएंगे।

EVM मशीन कहाँ बनता है EVM की कीमत कितनी है

दोस्तों आप लोग कभी न कभी तो vote डालने जरूर गए होंगे। जब आप Vote डालने जाते हैं तो आपने देखा होगा कि वहाँ पर एक Machine रहती है जिस पर अलग अलग प्रकार के Buttons के साथ साथ चुनाव चिन्ह बने हुए होते हैं।

और जैसे ही आप Button को दबाते हैं, तो आपका Vote आपने जिसे भी डाला है उसके पक्ष में पहुच जाता हैं। इसी Machine को हम EVM Machine कहते हैं।

पहले के समय में Technology ने इतनी ज्यादा तरक्की नही की थी, परन्तु अब समय के साथ साथ Technology काफी आगे बढ़ चुकी है। आज के समय में नए नए अविष्कार देखने को मिलने लगे हैं और हमे काफी ज्यादा फायदा भी पहुचाने लगे हैं।

EVM Machine का प्रयोग हमारे भारत देश में काफी तेजी से बढ़ता चला जा रहा है। इसकी मदद से आसानी से हम अपना Vote अपने चुने हुए नेता को डाल सकते हैं। चलिए दोस्तोँ अब थोड़ी और जानकारी इस EVM Machine के बारे में जानते हैं।

EVM Machine क्या है

दोस्तों हम आपको बतादें कि EVM की full form Electronic Voting Machine है तथा इसका उपयोग Voting में हुए कुल मतदान को गिनने में उपयोग किया जाता है। इस Machine की 2 Unit होती हैं पहले Unit यानी कि Control Unit का काम इस पूरे System को Control करना होता है।

EVM मशीन कहाँ बनता है EVM की कीमत कितनी है

और दूसरी Unit 5 Metre लम्बी Cable के सहारे जुड़ी हुई होती है जोकि Valleting Unit कही जाती है। यह Machine भारत में 1999 से भारतीय General और राज्य चुनावों में इस्तेमाल होती आयी है।

EVM Machine कहाँ पर बनता है

दोस्तों अगर आपने भी इस EVM Machine के जरिये Vote दिया है तो आपके मन में भी ये सवाल जरूर आया होगा। हम आपको बतादें की EVM Machine हमारे भारत देश में ही बनती है। यह भारत देश में सिर्फ दो जगहों पर ही बनती है पहली तो Electronic Corporation Of India Limited हैदराबाद में और दूसरी Bharat Electronics Limited Bangalore में।

EVM मशीन कहाँ बनता है EVM की कीमत कितनी है

इस EVM Machine के लिए अलग से बिजली की कोई आवश्यकता नही पड़ती है क्योंकि इस Machine में Battery लगी होती हैं, जो कि सामान्य बिजली से ही Charge हो जाती हैं। और इसका सबसे बड़ा फायदा हमारे पर्यावरण को भी मिला है।

क्योंकि पहले के समय में Vote डालने के लिए वैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाता था जिसमे काफी ज्यादा मात्रा में कागज का प्रयोग किया जाता था। लेकिन EVM Machine में Electronically Data Save होता जाता है, जिसमे किसी भी कागज की कोई जरूरत नही पड़ती है।

 EVM Machine की कीमत कितनी है

दोस्तों हम आपको बतादें कि जैसे जैसे समय के साथ साथ मंहगाई बढ़ती आयी है, ठीक वैसे ही इसकी कीमतों में बढ़ावा देखने को मिला है।

शुरुआती साल 1989- 1990 में इसकी कीमत मात्र 5500 रुपये थी। समय के साथ साथ इस Machine में भी काफी सारे Update भी किये गए है जिससे यह दो प्रकार में बट गयी पहली M2 और दूसरी M3।

M2 EVM Machine 2005- 2010 के बीच बनाया था जिसकी कीमत उस समय 8 हजार से लेकर 9 हजार रुपये के बीच में थी। अगर हम अभी बर्तमान समय की बात करें तो यह लगभग 19 हजार से लेकर 20 हजार रुपये तक की है।

CONCLUSION-

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप EVM Machine क्या होती है, कहाँ बनती है और इसकी कीमत कितनी होती है के बारे में जरूर जान गए होंगे। आशा है आपको इस जानकारी से काफी मदद मिली होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button