How toInternet

Voter Id Card खोने पर क्या करे डुप्लीकेट कैसे बनवाए

Voter Id Card खोने पर क्या करे डुप्लीकेट कैसे बनवाए | नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को बताने जा रहे हैं कि Voter Id Card खोने पर क्या करे और इसकी डुप्लीकेट कैसे बनवाए वो भी आसानी से बिना कोई परेसानी का सामना किये बिना।

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि हमारे भारत देश में सरकार का चुनाव भारत देश की जनता यानी कि हम सभी करते हैं। चूंकि भारत एक लोकतांत्रिक देश के साथ साथ एक संविधान को भी बड़े ही नियम व कड़े कायदे कानूनों के साथ उन्हें निभाता है।

जैसे कि किसी व्यक्ति को Vote डालने के लिए वह भारत का नागरिक होना जरूरी है और उसकी उम्र 18 साल से बड़ी होना भी जरूरी है। और वह Vote तब ही डाल पाएगा जब उसका नाम Voter List में आ जाए या फिर वह खुद Voter ID के लिए आवेदन करदें।

और जैसा कि आप सभी लोग जानते ही होंगे कि हमारा जो Voter ID Card होता है, वह ATM Card की भांति बहुत छोटा है। और अगर हम इस पर थोड़ा भी ध्यान न दें, तो यब Voter ID खो जाता है और यह खोना स्वाभाविक है।

कभी कभार तो यह हमारी जेब में से गिर भी जाता है और हम इसपर ध्यान नही दे पाते हैं। इस Voter ID को हिंदी में पहचान पत्र के नाम से भी पुकारा यानी कि जाना जाता है। और यही Voter ID Card आपको Vote डालने का हक दिलाती है और अपनी पहचान बताने का भी।

और अगर यह खो जाए तो फिर आपको काफी सारी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर यह किसी व्यक्ति के हाथ में आ जाए तो यह इसका गलत प्रयोग भी कर सकता है।

इस Voter ID card को आप दोबारा नही बनवा सकते हैं, हालांकि इसकी Duplicate के लिए जरूर आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों हम आपको बतादें की जब आपका कोई सरकारी कागजात चोरी या फिर गुम हो जाता है, तो फिर सबसे पहले आपको आपके नजदीकी Police Station में उसकी लिखित FIR करनी होती है। और इस FIR की Photocopy आप अपने पास भी रखें।

Voter ID Card खोने पर क्या करें

ऐसा ही आपको Voter ID Card खोने पर करनी है। ताकि जिससे अगर किसी को आपकी Voter ID मिल जाए, तो वह Police को लौटा पाए और फिर आपको मिल जाए।

0फिर इसके बाद आपको Duplicate Voter ID Card के लिए आवेदन कर देना चाहिए जिससे कि आपको Voter ID की Duplicate मिल जाए।

Duplicate Voter ID Card कैसे बनवाएं

Duplicate Voter ID Card बनवाने के लिए निम्नलिखित Steps को Follow कर लेना है-

Step- 1. सबसे पहले आपको अपने नजदीकी Electoral Office यानी कि चुनाव आयोग के Office पर जाना है। और वहाँ से FORM 002 लेकर उसको भर दें।

Step- 2. फिर इसके बाद आपको इस Form के Passport Size Photo, Aadhaar Card की Photocopy और FIR की Photocopy लगा देनी है।

Step- 3. फिर आपको यह Form Submit कर देना है। यहाँ चुनाव आयोग के Office में अब आपका यह Form Online Website के जरिये ऊपर Forward कर दिया जाएगा।

Step- 4. और फिर आपको Reference No. भी दिया जाएगा, जिससे कि आप अपनी Request को अपने Mobile Phone के जरिये आसानी से Track भी कर पाएंगे।

और इस तरह से आपको कुछ दिनों के बाद आपकी Voter ID Card का Duplicate प्राप्त हो जाएगा।

CONCLUSION-

आज इस आर्टिकल की जानकारी पड़कर अब आप सभी लोग जान गए होंगे कि Voter ID खोने पर क्या करना चाहिए और कैसे Voter ID Card खो जाने पर उसका Duplicate कैसे बनबायें बिना किसी परेसानी के। आशा है आपको इस जानकारी से काफी मदद जरूर मिली होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button