Uncategorized

डेयरी लोन कैसे ले 2023 में MP UP में Dairy Loan Kaise Milega

नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी लोगों को बताने जा रहे हैं कि डेयरी लोन कैसे ले 2023 में MP UP में Dairy Loan Kaise Milega वो भी आसानी से।

डेयरी लोन कैसे ले 2023 में MP UP में Dairy Loan Kaise Milega

अगर आप लोग किसी भी Rural यानी कि ग्रामीण Area में रहते हैं, तो आपके लिए के Dairy का धंधा काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आप अच्छा खासा पैसे कमाके अपने घर का खर्चा उठाने के साथ साथ काफी कुछ कर सकते हैं।

और हमारे देश में काफी सारे बेरोजगार लोग जो है, वो ग्रामीण इलाकों में देखने को भी मिलते हैं। ऐसे में अगर आप कोई धंधा करने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए यह Dairy का धंधा काफी अच्छा है।

और अगर ऐसे में आपके पास इसको शुरू करने के लिए पैसा नही है, तो आप ऐसे में Dairy Loan भी ले सकते हैं और उन पैसों को आसान सी किस्तों में चुका सकते हैं।

यह Dairy Loan गाय और भैसों दोनों के लिए Dairy Loan दिया जाता है और आप इससे अपनी Dairy का धंधा शुरू भी कर सकते हैं। Dairy Loan लेने के लिए सबसे अहम भूमिका जमीन निभाती है।

क्योंकि किसी Dairy को खोलने के लिए उसमे गाय और भैसों की जरूरत पड़ती है जिनसे की हम दूध निकाल कर बेच पाएं। इन्ही गाय भैसों के रहन सहन और पालन पोषण के लिए जगह तो चाहिए ही पड़ती है।

और अगर ऐसे में आपके पास जमीन नही है, तो आप किसी से किराये पर भी आसानी से ले सकते हैं। और फिर अपना Dairy का कारोबार शुरू कर सकते हैं।

अगर आप लोग भी Dairy Loan लेने के बारे में सोच रहे हैं, परन्तु आपको इसके तरीके के बारे में जानकारी नही है कि Dairy Loan कैसे लिया जाता है।

तो आपको चिंता नही करनी है, क्योंकि अब हम आपको इसी तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं।

Dairy Loan कैसे लें MP और UP में

अगर आप Dairy Loan लेना चाहते हैं, तो निम्नलिखित Steps को Follow करें, जोकि कुछ इस प्रकार हैं-

Step- 1. सबसे पहले Dairy Loan लेने के लिए आपको नाबार्ड Bank जाना पड़ेगा, यह बैंक राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास के लिए काम करता है।

भारत देश की सरकार ने इसके लिए एक योजना भी बनाई है जिसका नाम है डेरी उद्यमति विकास योजना, जिसके अंतर्गत आपको Dairy खोलने के लिए Loan दिया जाएगा और इसी के साथ साथ 20 से 30 Percent की Subsidy भी आपको दी जाएगी।

Step- 2. फिर आपको इस Bank जाकर वहाँ के कर्मचारियों से Application Form माँगना पड़ेगा।

जिसके लिए Bank आपसे कुछ प्रश्न भी पूछ सकता है जैसे कि आपके पास गाय भैंस कितनी है, जमीन है कि नही इसके कागजात इत्यादि।

तो आपको पहले से ही इन प्रश्नो के उत्तर के साथ Proof भी रख लेने है। जैसे कि जमीन के कागजात और Adhar Card इत्यादि।

Step- 3. और फिर आपको वह Application Form भरना है और इसके साथ साथ अपने जरूरी Documents जैसे कि Bank Passbook की Photocopy, मूल निवास प्रमाण पत्र, Adhar Card और Passport Size Photo इत्यादि।

एक बात ध्यान दें कि अगर आपके पास 8 से 10 पशु हैं, तो आपके पास 1 से लेकर 10 Acre की जमीन चराने के लिए होनी आवश्यक है।

अगर नही है तो आप किसी से यह किराये पर भी ले सकते हैं। इसी के साथ साथ आपके पास एक आवेदन पत्र भी होना चाहिए।

जिसमे साफ साथ लिखा होना चाहिए की यह Loan आप कितने साल में चुका देंगे, आपके पास कुल कितने पशु हैं, कितनी जमीन है इत्यादि।

CONCLUSION-

फिर आपको यह Application Form Submit कर देना है। कुछ समय के बाद आपका Dairy Loan Bank द्वारा Approve कर दिया जाएगा और इस Loan के पैसे आपके Bank Account में आ जाएंगे। और आप अपनी Dairy शुरू कर पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button