Uncategorized

मोबाइल से जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें 2023 में

नमसकार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी लोगों को बताने जा रहे हैं कि जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें 2023 में अपने मोबाइल से वो भी बड़ी ही आसानी से।

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि जैसे जैसे समय आगे बढ़ता जा रहा है, वैसे वैसे Technology में भी काफी ज्यादा विकास होता जा रहा है।

पहले के समय में न ही Mobile Phones होते थे और न ही Internet जिसकी वजह से हमें काफी सारी परेशानियो का सामना भी करना पड़ता था। परन्तु अब ऐसा नही है आज के समय में Internet भी आ गया है और Mobile Phone भी और हमें इनके फायदे भी मिलते हैं।

अब हम घर बैठे बैठे Mobile Phone पर Internet की मदद से आधे से ज्यादा काम Online कर सकते हैं। और आज के समय में अधिकतम लोग जमीन खरीदने में लगे हुए हैं और सभी लोगों को अपनी अपनी Stamp Duty भी देनी पड़ती है।

इसी कारण की वजह से लोगों को ये पता नही चलता है कि उनसे कहीं ज्यादा पैसे तो नही लिए जा रहे हैं या फिर कम। तो ऐसे में अगर आपको जमीन का सरकारी Rate पता होगा तो आपको Stamp Duty भरने तथा देने में कोई भी परेसानी नही आएगी।

अगर आपको अपनी जमीन का Rate कहि पर भी बताना हो, तो आप बता सकते हैं। लेकिन अभी भी काफी सारे लोगों को लगता है कि उन्हें अपनी जमीन का सरकारी रेट पता लगाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ेंगे।

परन्तु ऐसा कुछ भी नही है, अगर आपके पास भी एक Smartphone है, तो आप आसानी से घर बैठे बैठे अपनी जमीन का सरकारी Rate पता लगा सकते हैं।

अगर आप लोग भी अपनी जमीन का सरकारी Rate अपने Mobile Phone से घर बैठे बैठे जानना चाहते हैं, परन्तु आपको इसके तरीके के बारे में नही पता।

तो आपको बिल्कुल चिंता नही करनी है, क्योंकि अब हम आपको इसी तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे कि आप अपनी जमीन का सरकारी Rate पता कर पाएंगे। तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं।

ज़मीन का सरकारी Rate कैसे पता करें

दोस्तों हम आपको बतादें कि हर एक राज्य की जमीन के लिए अलग जमीन का सरकारी Rate होता है और Stamp Duty भी ली जाती है।

इसलिए आपको सरकारी Rate पता करके Stamp Duty दी जाती है।

जमीन का सरकारी Rate पता करने के लिए निम्नलिखित Steps को Follow करें, जोकि कुछ इस प्रकार हैं-

Step- 1. सबसे पहले अपने Mobile Phone या फिर Laptop के किसी भी Browser को Open करने के बाद IGSRUP लिखकर Search कर दें।

इससे आप UP की जमीन का सरकारी Rate पता करने की Website पर पहुच जाएंगे।

यदि आप किसी और राज्य का सरकारी Rate पता करना चाहते हैं, तो आपको IGRS के आगे उस State का नाम लगा देना है।

Step- 2. और फिर इसके बाद आपको 3 Three Line वाल एक Option दिखेगा जिस पर आपको Click कर देना है।

Step- 3. अब आपके सामने यहाँ पर कुछ Options निकल कर सामने आ जाएंगे, जहाँ पर आपको मूल्यांकन सूची के Option पर Click कर देना है।

जैसे ही आप इस Option पर Click करेंगे, तो आपके सामने एक नया Page Redirect यानी कि Open हो जाएगा।

Step- 4. आब आपको यहाँ पर कुछ Options मिलेंगे, जहाँ पर आपको सबसे पहले अपने जनपद के नाम दाल देना है और फिर उप निवन्धक कार्यालय दाल देना है।

मोबाइल से जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें 2023 में

और नीचे दिया हुआ Captcha Code Fill करके मूल्यांकन सूची देखें वाले Option पर Click करके आगे बढ़ जाना है।

Step- 5. इतना सब कर लेने के बाद अब आपको प्रति देखें के Option पर Click कर देना है।

CONCLUSION-

जैसे ही आप प्रति देखें Option पर Click करेंगे, तो आपको जमीन के सरकारी Rate देखने को मिल जाएंगे और इसी के साथ साथ सारी Details देखने को भी मिल जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button