AndroidHow tosettings

How To Solve Phone Hanging Problem | Phone Hang karta hai kya kare

Introduction

How To Solve Phone Hanging Problem:- यदि आप एक android mobile यूज करते है तो आपने अक्षर देखा होगा की चाहे आप कितना ही बड़िया फोन क्यूँ न ले लें लेकिन कुछ दिन के चलते उसमे hang जैसी समस्या आ जाती है, जिसके बाद आपके मन मे कुछ ऐसे सवाल उठते है जैसे की- phone hang kyu kar raha hai, phone garam kyu ho raha hai, Phone hang karta hai kya kare, कुछ ऐसे सवाल आपके मन मे आते है जिनके जवाब आज आपको इस पोस्ट मे मिल जाएंगे और आज के बाद यह समस्या फिर से कभी भी आपके फोन मे नहीं होगी. जानने के लिए बस बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे, चलिए शुरू करते है.

How To Solve Phone Hanging Problem ?

यदि आप भी खोज रहे है How to Solve Phone Hanging Problem फोन की हैंगगिंग प्रॉब्लेम को कैसे सॉल्व करें, तो आप सही जगह पर है आज हम आपको इसके बारे मे ही जानकारी देने जा रह है. आप अपने फोन मे कुछ सेटिंग्स का ध्यान नहीं रखते है जिसके चलते आपका फोन हैंग करने लगता है अब यह कॉनसी सेटिंग्स होती है यह जानने से पहले phone hang kyu karta है इसके बारे मे थोड़ा डिटेल्स मे जानते है।

फोन हैंग क्यूँ करता है।

दोस्तों फोन के हैंग होने के कई कारण हो सकते है जैसे की आपके फोन की RAM कम है या आपके फोन मे स्टोरेज की प्रॉब्लेम है या फिर आपके फोन की कुछ ऐसी सेटिंग्स जोकी बंद होनी चाहिए वह सभी On है। तो यदि आप अपने फोन को हैंग प्रॉब्लेम से बचाना चाहते है तो आपको इन तीनों चीजों पर ध्यान देना होगा।

Phone hanging problem thik kaise kare

कैसे ठीक करे फोन की हैंगगिंग प्रॉब्लेम को ? 

यदि दोस्तों आप अपने फोन की हैंगगिंग प्रॉब्लेम को दूर करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

#1- सबसे पहले फोन की Setting को ओपन करें

#2- अब Loaction सेटिंग पर क्लिक करें।

#3- अब आपको यहाँ एक Setting देखने को मिलेगी Wi-Fi and Bluetooth scanning क्लिक करें ।

#4- अब आपको यहाँ 2 setting मिल जाती है दोनों को बंद करें।

यदि यह दोनों सेटिंग्स आपके फोन मे On है तो इसी की वजह से आपका फोन बहुत ज्यादा हैंग करता है क्युकी यह सेटिंग्स फोन की Loaction बंद होने के बाद भी Wi-Fi और Bluetooth को स्कैन करती रहती है जिससे Background मे लगातार प्रोसेस होता रहता है।

ये भी सेटिंग करे बंद। 

आपको अपने फोन की सभी एनिमेशन सेटिंग्स को ऑफ करना होगा, कैसे करते है आप स्टेप्स को फॉलो करें।

#1- फोन setting को ओपन करें।

#2- अब फोन के Developer option को On करे जिसे आप About phone मे जाकर Build number पर 7 बार क्लिक करके On कर सकते है।

#3- Developer option आपको या तो फोन की setting के फ्रन्ट पेज पर ही देखने को मिल जाता है या आपको Additional setting मे देखने को मिल जाएगा , क्लिक करें।

#4- अब आपको यहाँ 4 सेटिंग देखने को मिल जाती है जो कुछ इस प्रकार है।

  • Window animation scale
  • Transition animation zoom 
  • Animator duration scale
  • Simulate secondary scale 

इस सभी settings को आप off करदे, इसे करने से फोन की हैंगगिंग प्रोबेलम का समाधान होता है।

Play store की यह setting करें चेंज। 

जी हाँ दोस्तों आप सोच भी नहीं सकते आपके फोन Play Store की इस सेटिंग से भी आपका फोन बहुत ज्यादा हैंग मारता है वह कोनसी सेटिंग है जो आपको चेंज करनी है स्टेप बाय स्टेप समझे।

#1- Play store को ओपन करें।

#2- अपनी Profile logo पर क्लिक करें।

#3- अब settings पर क्लिक करें।

#4- अब आपको यहाँ एक setting देखने को मिल जाती है Network preferences क्लिक करें।

#5- यहाँ पर आपको एक सेटिंग देखने को मिलेगी Auto-update apps क्लिक करें ।

#6- अब इस सेटिंग को Don’t auto-update apps पर चेंज करदे।

इस सेटिंग को चेंज करने से होगा यह की अब आपके फोन की जो Application है वह आपकी पर्मिशन के बिना अपडेट प्रोसेस नहीं करेगी जिसके कारण आपके फोन पर लोड भी नहीं पड़ेगा और वह हैंग भी नहीं करेगा।

आखिर मे करे यह काम?

जैसे ही आप अपने फोन मे यह सभी सेटिंग्स कर देते है तो उसके बाद आपको आपने फोन मे एक आखिरी काम करना होगा. वैसे तो सभी फोन मे एक cleaner app को दिया जाता है लेकिन यदि आपके फोन मे वह app नहीं तो आप इस app को डाउनलोड कर सकते है इसमे बस आपको अपने फोन की junk file को clean करना है. इस app मे आपको स्मार्ट settings देखने को मिल जाती है जिन्हे आप फोन की hanging problem को दूर करने मे इस्तेमाल कर सकते है।

इस app से आप अपने फोन की परफॉरमेंस को इंक्रीज़ कर सकते है फोन को बूस्ट कर सकते है फोन को ठंडा भी कर सकते है और भी अन्य तरह के फीचर आपको मिल जाते है. इस App का नाम है- System Repair for Android इस app को आप नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

  Download App

अब नहीं करेगा फोन हैंग। 

यदि दोस्तों आप अपने फोन मे यह कुछ सेटिंग का टाइम टाइम पर अच्छे से ध्यान रखते है तो आपको फोन हैंगगिंग की प्रॉब्लेम का सामना कभी नहीं करना पड़ेगा। आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अब आप अपने फोन की हैंगगिंग प्रॉब्लेम को कैसे ठीक करे How to solve phone hanging problem यह भी सीख गए होंगे तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button