AndroidHow tosettingsTips & Tricks

Internet Jaldi Khatam Ho Jata Hai Kya kare In Hindi?

Internet Jaldi Khatam Ho Jata Hai Kya kare In Hindi?

अक्षर देखा जाता है की हम अपने फोन मे इतना कुछ यूज भी नहीं करते फिर भी पता नहीं फोन का इंटरनेट इतनी जल्दी खत्म क्यूँ हो जाता है इसके कई कारण हो सकते है, यदि आप भी खोज रहे है Internet jaldi khatam ho jata kya kare तो आप सही जगह पर है आज मे आपको इंटरनेट से जुड़ी सभी प्रॉब्लेम का समाधान देने वाला हूँ पोस्ट मे बने रहे।

Internet jaldi khatam kyu hota hai?

दोस्तों हमारे फोन मे बहुत सारी सेटिंग्स दी रहती है जिसका अलग अलग श्रेणियों मे तरह तरह का रोल होता है और इनमे से कुछ सेटिंग्स ऐसी होती है जो आपको Internet saving की सुविधा भी देती है, लेकिन आप इन सभी सेटिंग्स पर ध्यान नहीं देते और कुछ सेटिंग ऐसी होती है जो आपको चेंज करनी चाहिए जिनकी वजह से आपका इंटरनेट जल्दी खत्म हो जाता है तो चलिए जानते है कोनसी है वह सेटिंग्स।

Internet jaldi khatam ho jata hai kya kare

Internet ko जल्दी खत्म होने से कैसे बचाए।

यदि आप अपने फोन के इंटरनेट कॉ जल्दी खत्म होने से बचाना चाहते है तो आपको इन कुछ बातों और सेटिंग्स को अपने फोन मे सही से फॉलो करना होगा।

#1- सबसे पहले तो आपको यह काम करना है की आपके फोन की जो Apps है जैसेकी- Whatsapp, Youtube, Facebook, Twitter, Telegram, Chrome Browser, Instagram etc. इन सभी Apps को ओपन करके आपको इन सभी का Data sever ऑन करना होगा, जिससे यह Apps आपके इंटरनेट को सेव करती रहेंगी।

#2- अब आपको फोन की सेटिंग मे जाकर फोन की सभी Apps का Background data बंद करना होगा।

Play Store की यह setting भी करें चेंज। 

जी हाँ दोस्तों आप सोच भी नहीं सकते आपके फोन Play Store की इस सेटिंग से भी आपके फोन का Internet जल्दी खत्म होता है वह कोनसी सेटिंग है जो आपको चेंज करनी है स्टेप बाय स्टेप समझे।

#1- Play store को ओपन करें।

#2- अपनी Profile logo पर क्लिक करें।

#3- अब settings पर क्लिक करें।

#4- अब आपको यहाँ एक setting देखने को मिल जाती है Network preferences क्लिक करें।

#5- यहाँ पर आपको एक सेटिंग देखने को मिलेगी Auto-update apps क्लिक करें ।

#6- अब इस सेटिंग को Don’t auto-update apps पर चेंज करदे।

इस सेटिंग को चेंज करने से होगा यह की अब आपके फोन की जो Application है वह आपकी पर्मिशन के बिना अपडेट प्रोसेस नहीं करेगी जिसके कारण आपके फोन का इंटरनेट जल्दी खत्म नहीं होगा।

आखिर मे करे ये काम

अब दोस्तों ये सभी सेटिंग करने के बाद अब आपको अपने फोन मे एक छोटी सी एप को डाउनलोड करना होगा जिसका आपके फोन का इंटरनेट बचाने मे बहुत बड़ा हाथ होगा, वो कैसे,क्यूँकी इस एप से आप अपने फोन की सभी apps का background internet बंद कर सकते है. तो इस एप को यदि आप एक स्मार्ट तरीके से यूज करते है और बे फालतू की अप्प्स का बैकग्राउंड इंटरनेट बंद करते है तो आपका बहुत ज्यादा नेट बचने वाला है. इस app को एक बार ट्राइ जरूर करना कमाल के रिजल्ट आपको मिलेंगे.

इस App को ओपन करने के बाद आपके फोन की सभी Apps इसमे आ जाती है अब यहाँ पर आप अपने फोन की सभी अप्प्स का मेनुअली इंटरनेट बंद कर सकते है. इससे फोन के इंटेनेट के साथ-साथ फोन की बैटरी भी बचा सकते है. इस app को आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

App को यहाँ से Download करे—-   Download App

 

अब चलेगा 1GB Data भी पूरे दिन। 

यदि आप अपने फोन मे यह सभी सेटिंग का सही टाइम पर ध्यान देते है और करते है तो आप यह खुद देख सकेंगे की आपके फोन का इंटरनेट पहले के मुकाबले कितना ज्यादा चल रहा है। आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अब आपका यह सवाल Internet jaldi khatam ho jata hai kya kare इसका जवाब भी आपको मिल गया होगा, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button