AndroidHow to

अपने फोन मे Lockdown Mode को कैसे Activate करे? जानिए बहुत जरूरी है

Introduction 

दोस्तों आज की इस पोस्ट मे हम आपको आपके स्मार्टफोन मे मोजूद lockdown mode जोकी आपके लिए बहुत ही महत्तवपूर्ण फीचर है, इस जबरदस्त फीचर की भरपूर तरीके से जानकारी देने जा रहे है. आज की इस पोस्ट की मदद से हम जानेंगे, lockdown mode kya hai, lockdown mode फोन मे क्यूँ होता है, lockdown mode को कैसे activate करे ओर क्या होता है फोन मे lockdown mode को activate करने से, यह सभी जानकारी आपको इस पोस्ट मे देखने को मिलेगी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे, तो चलिए जानते है.

अपने फोन मे Lockdown Mode को कैसे Activate करे?

Lockdown Mode kya hai? What is lockdown mode in hindi?

यदि दोस्तों आपका भी यही सवाल है lockdown mode kya hai? What is lockdown mode in hindi? तो हम आपको बात दे की lockdown mode आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन का फीचर या सेटिंग होता है. यह lockdown मोड ज्यादातर samsung के smartphone मे पाया जाता है. यह सेटिंग आपको आपके फोन की सेटिंग मे ही देखने को मिल जाती है, जहाँ से आप इसे activate कर सकते है. यह सेटिंग activate करने के बाद यह आपको फोन के पावर बटन को थोड़ा देर तक दबाए रखने पर सामने आ जाती है. अब आप यह तो जान गए है की lockdown mode kya hota hai? अब जानते है अपने फोन मे lockdown mode को कैसे activate करे. 

यह भी पढे—-

किसी भी फोन पर Display Fingerprint Lock कैसे लगाए?

अपने फोन मे lockdown mode को कैसे activate करे?

यदि दोस्तों आप भी जानना चाहते है अपने फोन मे lockdown mode को कैसे activate करे, तो ऐसा करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

1- सबसे पहले फोन की सेटिंग मे जाए।

2- अब आप यहाँ lock screen की सेटिंग पर क्लिक करे।

3- अब आपको यहाँ secure lock setting का ऑप्शन मिलता है, क्लिक करे।

4- अब आपको यहाँ अपना स्क्रीन लॉक देना होगा।

5- इसके बाद आपको यहाँ सबसे नीचे show lockdown option की सेटिंग दी जाती है।

6- आपको इस सेटिंग को ऑन कर देना है।

7- जैसे ही आप ऑन करेंगे तो यह lockdown mode की सेटिंग ऑन हो जाएगी।

8- जैसे ही अब आप फोन के power बटन को थोड़ा देर दबाएंगे तो आप यहाँ 4 ऑप्शन देख सकेंगे।

9- जिनमे से एक lockdown mode होगा।

10- जब आप कहीं ऐसी जगह पर है जहाँ आपको डर है की मेरे fingerprint lock का गलत यूज किया जा सकता है।

11- तो आप इस mode को ऑन करके फोन को अपनी पॉकेट मे डाल लेंगे।

नोट: ध्यान रहे यदि आप इस lockdown mode को ऑन करने के बाद एक बार भी अपने फोन को unlock कर लेते है तो यह lockdown mode अपने आप ही deactivate हो जाता है. इसलिए जब भी आप इस मोड को activate करेंगे तो फिर आपको अपना फोन अपनी पॉकेट मे डाल लेना है।

बता दे की यह सेटिंग सिर्फ आपको Samsung Phone मे देखने को मिलती है. यदि आपके पास Samsung का फोन नहीं है तो आप इसे एक App के माध्यम से Activate कर सकते है. यदि आप करना चाहते है तो नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करे.

Samsung के अलावा किसी भी फोन मे Lockdown Mode कैसे इनैबल करे?

यदि दोस्तों आपके पास Samsung का फोन नहीं है तो आप इस सेटिंग को एक App के जरिए से डाउनलोड कर सकते है. इस App को आप नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है. App डाउनलोड करने के बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

1- सबसे पहले फोन मे Lockdown App को डाउनलोड करे।

2- अब सभी पर्मिशन देने के बाद ओपन करे।

3- अब यहाँ आपको एक Enable का विकल्प मिलता है, क्लिक करे।

4- बस इसके बाद यह आपके फोन मे सेट हो जाएगी।

   Download App

कहाँ है जरूरी Lockdown mode का इस्तेमाल करना?

अब दोस्तों आपने यह तो जान लिया की lockdown mode kya ओर कैसे activate करते है. अब जानते है यह सेटिंग आपके कहाँ-कहाँ ओर किस तरीके से काम आ सकती है.

जैसेकी दोस्तों आप सभी अच्छे जानते है की अब जो भी smartphone मार्केट मे आ रहे है सभी मे fingerprint lock दिया जाता है. ऐसे मे यदि आपके पास एक fingerprint lock वाला फोन है तो कहीं पर ट्रेवल या किसी होटल मे रुकते टाइम यह lockdown mode आपकी बहुत ज्यादा मदद कर सकते है. वो कैसे जानने के लिए नीचे नजर डाले.

मानलीजिए की आप किसी ट्रेन, बस, मे ट्रेवल कर रहे है ओर आप वहाँ सो जाए तो आपके फोन पर आपकी finger का इस्तेमाल करके कोई भी आपके फोन को unlock कर सकता है और आपके फोन का मिस यूज कर सकता है. लेकिन यदि आप फोन मे lockdown mode को enable करते है तो उसके बाद आपके फोन मे fingerprint lock हट जाता है जिससे आपकी finger से आपके फोन को कोई भी ओपन नहीं कर सकता है.

यह भी पढे—-

कॉल पर बात करते समय आवाज बदले?

 अपने आप रंग बदलने वाला कीबोर्ड?

चुटकियों मे निकाले किसी के भी फोन नंबर की Call Details?

Conclusion 

तो दोस्तों आज हमने आपको आपके स्मार्टफोन के lockdown mode जैसे जबरदस्त फीचर की भर पुर जानकारी देने की कोशिश की है. आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी कुछ नया सीखने को मिला होगा और अब आपको अपने फोन मे lockdown mode को कैसे activate करे, यह जानकारी भी हो गई होगी तो आप हमे कमेन्ट करके बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button