How to

Fastag Balance Check Kaise kare | How to Check Fastag Balance

Introduction:-

Fastag Balance Check Kaise kare: जैसा की दोस्तों आप सभी जानते है की अब सरकार ने हर 60 किमी की दूरी पर टोल प्लाजा लगा दिए है जहां पर आपको आने जाने का टेक्स देना पड़ता है. लेकिन अक्सर देखा जाता था की टोल प्लाजा पर बहुत ज्यादा भीड़ हो जाती थी और जाम लगने की संभावना भी बनी रहती थी. इसीलिए सरकार ने Fastag को चालू कीया की जिससे टोल प्लाजा पर टेक्स इस fastag के जरिए अनलाइन काटा जा सके और टोल प्लाज़ा पर ज्यादा भीड़ न हो. बता दे की fastag मे आपको balance डालना होता है जो आपके खाते के माध्यम से कराया जाता है. लेकिन कुछ लोगों को समस्या होती है की वह अपने  Fastag Balance को चेक करना चाहते है और वह नहीं जानते की “How to Check Fastag Balance” या “Fastag Balance Check Kaise Kare” तो आइए आपको बताते है।

Fastag Balance Check Kaise kare

यदि दोस्तों आप भी यही जानना चाहते है “Fastag Balance Check Kaise kare” या “How to Check Fastag Balance” तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर है आज हम आपको इस पोस्ट मे यही जानकारी आपको देने जा रहे है. आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे की Fastag मे बैलन्स को चेक करने के बहुत से तरीके है जोकि आज हम आपको इस पोस्ट मे बारी-बारी से व्यक्त करेंगे. जानने के लिए बस बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे, चलिए जाने।

Fastag Balance Check Kaise kare | How to Check Fastag Balance

(1) Fastag App se Balance Check Kaise kare

यदि दोस्तों आप एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तो आप आपने फोन से ही Fastag Application की मदद से भी अपने Fastag के बैलन्स को चेक कर सकते है. इसके लिए आपको करना कुछ नहीं सिंपली आपको Google Play Store से Fastag App को डाउनलोड करना है और उसमे आप मांगी गई जानकारी के द्वारा अपने Fastag Balance को बड़ी आसानी से चेक कर सकते है.

(2) बैंक की वेबसाईट के द्वारा चेक करे

जब आप अपना Fastag बनवाते है है तो वह आपके किसी न किसी बैंक से जुड़ा होता है. इसलिए आप उस बैंक की वेबसाईट से भी fastag balance को चेक कर सकते है.

(3) SMS से करे बैलन्स चेक

जब आप अपना Fastag बनवाते है तो वहाँ पर आपका नंबर रजिस्टर किया जाता है. तो यदि आपने उसमे Fastag मैसेज का चुनाव किया है तो आप उससे भी अपने Fastag Balance को चेक कर सकते है।

(4) टोल फ्री नंबर से करे चेक

यदि आप अपने फास्टैग के बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो NHAI द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके इसके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यह टोल फ्री नंबर है 8884333331 पर कॉल करके बैलेंस चेक कर सकते हैं.

यह भी जाने—

How to Delete Duplicate Photos in iPhone

Conclusion:

आज हमने आपको इस पोस्ट मे बताया है की आप अपने Fastag मे बैलन्स चेक कैसे कर सकते है. यदि आप भी अपने Fastag Balance को चेक करना चाहते है तो यही कुछ तरीके है जो आपकी मदद कर सकते है. आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी कुछ नया सीखने को मिला होगा तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है. तो यही था इस पोस्ट मे मिलते है एक और नई अपडेट के साथ तब तक “जय हिन्द जय भारत”

हमे फॉलो करे.

Facebook, Instagram, Twitter,

Thankyou

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button