AndroidAppsHow toInternetTips & Tricks

खोए हुए मोबाइल की Location कैसे देखें | How to See Lost Mobile Location?

हम आपका अपनी वेबसाइट पर एक बार फिर से बहुत-बहुत स्वागत करते हैं आज का आर्टिकल सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बेहद कमाल का होने वाला है जी हां यह तो हम सभी जानते हैं कि आज के वर्तमान इतने सभी लोग एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं, और ऐसे में अगर उनका एंड्राइड फोन खो जाए उनका स्मार्टफोन खो जाए तो बहुत ज्यादा परेशानी आ जाती है एक तो डाटा की टेंशन और दूसरी स्मार्टफोन बहुत महंगे भी आते हैं तो अब यह चिंता छोड़िए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि खोए हुए मोबाइल फोन की लोकेशन कैसे जान सकते हैं, और कैसे पता लगा सकते हैं कि आपका खोया हुआ मोबाइल कहां है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं मोबाइल फोन वैसे तो हर एक यूजर अपने साथ ही रखता है लेकिन ऐसा नहीं है कि वह गुम या चोरी नहीं हो सकता आप लोगों के महंगे स्मार्टफोन कहीं ना कहीं खो जाते हैं और वह बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं इसके चलते जानकारी लेकर आए हैं इसके द्वारा आप पता लगा सकते हैं कि आप कहां हैं फोन कर सकते हैं।

खोए हुए मोबाइल फोन का कैसे पता करें?

अपने खोए हुए फोन की टेंशन छोड़ दें क्योंकि हर एक फोन पर IMEI नंबर होता है इसके जरिए आप अपने खोए हुए फोन को वापस पा सकते हैं, वह कैसे तू जवाब मोबाइल फोन खरीदते हैं, तो उसके बॉक्स पर IMEI नंबर लिखा होता है इसके अलावा हर एक कंपनी का अपना एक unique cide फोन में भी होता है, हमेशा यह ध्यान रखना है कि जब भी आप नया मोबाइल फोन ले तो उस IMEI नंबर या unique code को फोन में डाल कर पहले से ही जानकारी रख सकते हैं।

ऐसे में यह आसान हो जाता है कि मोबाइल ट्रैकर डिवाइस भी आपकी काफी मदद कर सकता है, अगर आपका फोन कोई चुरा ले और उसको switch off भी कर दे तो भी आप इस नंबर के जरिए अपने फोन को ढूंढ सकते हैं, और अपनी फोन की लोकेशन की जानकारी पुलिस को दे सकते हैं ताकि पुलिस चोर तक पहुंच सके और उसको पकड़ सके।

मोबाइल ऐप के जरिए कैसे पता करें कि आपका खोया हुआ फोन कहां है?

खोए हुए मोबाइल की Location कैसे देखें | How to See Lost Mobile Location?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप Google Play Store पर जाकर फोन ट्रैकर ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और इसके बाद अपना IMEI नंबर डालकर फोन की लोकेशन की जानकारी ले सकते हैं कि आपका खोया हुआ फोन चोरी करके किस लोकेशन पर ले जाया गया है, और अगर आपके पास मोबाइल ट्रैकर एप नहीं भी है तो आप इनबिल्ट Find my service के जरिए फोन को ट्रैक कर सकते हैं जिसका कोई शुल्क नहीं है।

तो अब जान गए होंगे कि खोए हुए मोबाइल फोन की लोकेशन क कैसे पता किया जा सकता है, हमेशा इस बात का ध्यान रहे जब भी आप अपना नया मोबाइल लेते हैं तो आपको अपना IMEI नंबर नोट करके रखना है ताकि आप अपने फोन को कभी भी ट्रैक कर सके अगर वह खो जाए तो।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होगा अगर आपको हमारे आज के आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे आगे जरुर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button