How toInternet

Mobile से Online Birth Certificate Download कैसे करें। | How To Download Birth Certificate

आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होने वाला है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको Birth Certificate Online कैसे Download किया जा सकता है, इसके बारे में विस्तार से बताएंगे अगर आप भी परेशान है अपने जन्म प्रमाण पत्र को लेकर और आप भी चाहते हैं कि कोई ऐसा तरीका आपको मिल जाए जिसके द्वारा आप आसानी से Online Birth Certificate निकाल सके तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, आज हम आपको जन्म प्रमाण पत्र निकालने के तरीके बताएंगे तो आइए जानते हैं विस्तार से।

यह तो आप जानते ही होंगे कि जन्म प्रमाण पत्र भी जैसे हमारे और जरूरी दस्तावेज है उन्हीं की तरह जरूरी हो गया है जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड इसी तरह से जन्म प्रमाण पत्र भी बहुत जरूरी हो गया है, यह आपके बच्चों के स्कूल में भी मांगा जा सकता है क्योंकि आज के समय में School, College में मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है, इसलिए आपके पास अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना बहुत जरूरी है वैसे तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपका बच्चा जहां भी पैदा होता है चाहे वह अस्पताल में हो या कहीं और किसी शहर में वही की नगरपालिका से आपको जन्म प्रमाण पत्र मिलता है, और अगर आपका बच्चे का जन्म गांव में हुआ है तो गांव की अटल सेवा केंद्र ग्राम पंचायत से आप अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

लेकिन आज हम आपको इनके अलावा Online जन्म प्रमाण पत्र Download करने के तरीके बताएंगे जिसके द्वारा आप आसानी से अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र Online ही अपने आप निकाल सकते हैं, तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

Online Birth Certificate Download

Online जन्म प्रमाण पत्र Download करने से पहले आपको एक जानकारी जरूर होनी चाहिए कि अगर आप अपना Online जन्म प्रमाण पत्र निकाल रहे हैं, तो इसके लिए आपके पास Mobile Number होना जरूरी है, जो आपके जन्म प्रमाण पत्र में Register हुआ हो क्योंकि जब भी आप अपना जन्म प्रमाण पत्र Download करेंगे तो आपके Mobile पर एक OTP आएगा जिस को Verify करने के बाद ही आप Download कर पाएंगे तो आइए जानते हैं कि किस तरह से इसको Download करना है।

Online Birth Certificate Download कैसे करें?.

Online Birth Certificate Download करने के लिए 2 तरीके होते हैं आइए जानते हैं उनके बारे में।

  1. जन्म प्रमाण पत्र की website से।
  2. जन्म प्रमाण पत्र Android App से।

जन्म प्रमाण पत्र को Download 2 तरीके से किया जा सकता है इसकी Official Website पर जाकर आप अपना Mobile Number डालकर जन्म प्रमाण पत्र Download कर सकते हैं, लेकिन हम आपको पहले Android App के द्वारा जन्म प्रमाण पत्र Download करने के तरीके बता रही हैं तो आइए जानते हैं।

  1. जन्म प्रमाण पत्र Download करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Mobile Phone में Play Store पर जाकर Pehchaan App Search करना है और उसके बाद इस App को Download करना है।
  2. जैसे ही आपका Pehchaan App Download हो जाता है इसके बाद इसको Open करें और अपना Mobile Number Enter करके इसमें Login करें।
  3. जैसे ही यह आपके Mobile Phone में Login हो जाएगा अब आपको इसको Open करना है, Open करने के बाद आपके सामने इसका Home Page Open हो जाएगा और इसमें आपको बहुत से Options दिखाई देंगे जिसमें से आपको Download Certificate वाले Option पर Click करना है।
  4. अब आपके सामने एक New Page Open होगा जिसमें आपको Options देखने को मिलेंगे कि आप अपना जन्म प्रमाण पत्र किसके द्वारा ढूंढना चाहते हैं, इसमें आपको पहले Birth Select करने को कहा जाएगा तो पहले आप इसमें Birth Select करें क्योंकि आप अपना जन्म प्रमाण पत्र निकालना चाहते हैं उसके बाद अपना Register Mobile Number Enter करें और अगर आपके पास आपका जन्म का Registration Number है, तो आप उसको Enter कर सकते हैं नहीं है तो उसको Skip कर सकते हैं Mobile Number Select करके Search Button पर Click करें।
  5. इसके बाद इसमें कुछ देर तक Processing चलेगी और उस page में ही नीचे की तरफ आपका Birth Certificate यानी जन्म प्रमाण पत्र देखने को मिलेगा।
  6. अब इसमें आपको नीचे कुछ Options दिखाई देंगे जिसमें आपको जन्म प्रमाण पत्र Download वाले Option पर Click करना है।
  7. इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप अपना जन्म प्रमाण पत्र Mobile Number द्वारा Download करना चाहते हैं, तो आपको इसमें अपना Mobile Number Enter करना है, और आपको जो भी OTP प्राप्त होगा उस OTP को Enter करके Ok पर Click कर देना है और Download Button पर Click करें।
  8. जैसे ही OTP Verify हो जाएगा आपका जन्म प्रमाण पत्र भी Download हो जाएगा इसमें आपसे पूछा जाएगा कि आप अपना जन्म प्रमाण पत्र किस File में Download करना चाहते हैं, तो आपको Chrome Browser को Select कर देना है, आपका जन्म प्रमाण पत्र Chrome Browser में Download हो जाएगा।
  9. Browser में Download होने के बाद आपको उसमें Print का Option दिखाई देगा ऊपर Right Side हमें Print के Button पर Click करें और अपना जन्म प्रमाण पत्र Print करके PDF में Download कर सकते हैं।

तो यह थे आसान से तरीके Pehchaan App से जन्म प्रमाण पत्र को Download करने के बिल्कुल इसी तरह से आप इसकी Official Website पर जाकर भी Birth Certificate को Download कर सकते हैं, उम्मीद करते हैं हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होगा अगर आपको हमारे आज के आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button