How toTips & Tricks

ATM से पैसे कैसे ATM जाते हैं 2023 का नया तरीका

नमस्कार दोस्तों! आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि ATM से पैसे कैसे निकाले जाते हैं वो भी पूरी details में। और साथ ही साथ बताएंगे कि क्या है 2023 का नया तरीका atm से पैसे निकालने का वो भी बड़ी ही आसान ब सरल भाषा में।

दोस्तों आज दुनिया भर में जितने भी लोग हैं, उन सभी लोगो के bank में account यानी कि खाता तो रहता ही रहता है। ऐसा कोई नही होगा, जिसका bank में खाता यानी कि account नही हो। और bank में हमारे लिए एक सुरक्षा भी तो प्रदान की जाती है, की हमारे पैसे कभी चोरी न हो। और हमें पैसे निकालने के लिए bank की लंबी लम्बी line का सामना भी करना पड़ता था।

लेकिन अब हमें इन लम्बी लम्बी line में लगने की कोई जरूरत नही है। अब हम आसानी से atm के जरिये पैसे निकाल सकते हैं। हम आपको पूरे steps में बताएंगे कि कैसे आप भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं। तो चलिए बिना वक़्त गवाएं आगे बढ़ते हैं।

आखिर क्या है ATM

दोस्तों आप लोगो ने ATM का नाम सुना ही होगा। हम आपको बतादे की ATM का मतलब Automated Teller Machine है। ये एक ऐसी machine है जिसमे आप अपना bank से प्राप्त हुआ ATM Card डालकर आसानी से अपने bank account से पैसे निकाल सकते हैं।

वो भी बिना कोई शुल्क लगे बिल्कुल free में। प्रधानमंत्री जन धन योजनाओं के अंतर्गत bank में पैसे निकालने के लिए काफी लंबी चौड़ी भीड़ लगी रहती है, इससे बचने के लिए भी आप atm का इस्तेमाल कर के आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। आशा है आपको अब ATM के बारे में पता चल गया होगा।

ATM से पैसे कैसे निकाले क्या है 2023 का नया तरीका

दोस्तों अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि atm से कैसे पैसे निकाले जाते है। atm से पैसे निकालने के लिए atm pin ओर atm card होना बहुत जरूरी है। इसके बिना आप atm से पैसे नही निकाल सकते हैं। 

अब हम आपको उन steps के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप atm से आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। 

तो अगर आप भी atm से पैसे निकालना चाहते हैं, तो फिर इन steps को follow जरूर करें। 

ये steps कुछ इस प्रकार हैं-

Step- 1. सबसे पहले आपको अपने घर के पास वाले atm पर चले जाना है और फिर उसके बाद आपको atm machine में अपना atm card insert करना है।

Step- 2. इतना कर लेने के बाद आपको atm machine पर कुछ options दिख जाएंगे। आपको banking वाले option पर click करके आगे बढ़ जाना है।

Step- 3. और फिर आपको अपनी भाषा का चयन कर लेना है। इसके बाद काफी atm में आपको कुछ अंक enter करने के लिए विकल्प आता है। आपको यहाँ पर 25 से लेके 99 तक के कोई से भी 

अंक को enter कर के आगे बढ़ जाना है।

Step- 3. फिर आपको अपने ATM का चार अंको का pin enter कर देना है।

Step- 4. Pin डालने के बाद आपके सामने बहुत सारे option खुलके आ जाएंगे। आपको यहाँ पर पैसे निकालने के लिए cash withdrawal पर click कर देना है।

Step- 5. इतना कर लेने के बाद आपको अपना account select कर लेना कि आपका account अगर savings है तो savings पर click करें और अगर current है तो current पर click करें।

Step- 6. अब आपको जितने पैसे निकालने हैं वह आपको enter कर देने है। 

CONCLUSION

इतना कर लेने के बाद कुछ 1 minute की process के बाद आपके पैसे atm machine से आसानी से प्राप्त हो जाएंगे। आशा है आपको इससे काफी मदद प्राप्त हुई होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button