How toInternet

Ayushman Bharat Yojna के हॉस्पिटल की लिस्ट कैसे देखे 2023 मे

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि Ayushman Bharat Yojna के अंतर्गत कौन कौन से अस्पताल आते हैं, उनकी लिस्ट के बारे में अगर आपके पास Ayushman Card है, तो यह बात जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है, कि वह Ayushman Card कौन कौन से अस्पतालों में उपयोग में आएगा अगर आप ऐसे किसी अस्पताल में जाते हैं जहां पर Ayushman Card नहीं लगेगा तो आपके लिए काफी प्रॉब्लम क्रिएट हो सकती है, तो Ayushman Card के अंतर्गत आपका हर साल ₹500000 का फ्री इलाज सरकार की तरफ से होगा।

भारत सरकार द्वारा हर राज्य में कुछ प्राइवेट और कुछ सरकारी अस्पतालों के नाम इस योजना के अंतर्गत दिए गए हैं, कि अस्पतालों में Ayushman Card के जरिए आप अपना इलाज करवा सकते हैं फ्री में अगर आपको नहीं पता तो हम आपको बता दें कि इस योजना से देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा हो रही है जिससे लोगों को काफी हद तक राहत मिल रही है।

Ayushman Bharat Yojna हॉस्पिटल लिस्ट 

भारत सरकार के इस Ayushman Bharat Yojna को काफी समय हो गया है और रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक 4500000 लोगों का इस योजना के अंतर्गत Free Ilaj हुआ है, और साथ ही साथ उन मरीजों के भी काफी रुपए बचे हैं लगभग 7500 करोड रुपए तक बचे हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार ऐसे बहुत सारे गरीब वर्ग के परिवार लोग हैं जो अपना सही से Ilaj नहीं करवा पाते इससे सरकार ने इस योजना को स्टार्ट करने की सोची है, इस योजना से उन परिवारों की काफी हद तक मदद हुई है और लाखों परिवारों ने इस योजना का फायदा भी लिया है अगर आप भी चाहते हैं इस योजना का फायदा लेना तो आप भी ले सकते हैं।

इस योजना को भारत सरकार द्वारा 23 सितंबर 2018 में लांच किया गया था और शुरुआत में ही करीब 10 करोड़ 45 लाख लोगों ने इस Yojna Par Registeration किया है और अभी तक 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 18236 सरकारी और प्राइवेट अस्पताल इस योजना से जुड़ चुके हैं।

यह योजना देश की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है जिसके अंतर्गत अभी तक 100000000 परिवारों को इसका लाभ मिल चुका है तथा उनकी आर्थिक रूप से भी काफी हद तक मदद हुई है सरकार के द्वारा अगर आप भी इस योजना से लाभ लेना चाहते तो आप अपना Ayushman Card बनवा सकते हैं फिर अगर आपको कभी भी अस्पताल में कोई इलाज करवाना हो तो इस योजना के अंतर्गत वह इलाज आपका फ्री में होगा।

Ayushman Bharat Yojna की हॉस्पिटल लिस्ट कैसे देखे अपने मोबाइल से

यदि आपका Ayushman Card बना है और आप भी जानते कि किस Hospital Mai Ayushman Card लगेगा तो आप ऑनलाइन मोबाइल से उनके Hospital Ki List चेक कर सकते हैं और फिर आप उसी हॉस्पिटल में जाकर अपना इलाज करवा सकते हैं, अगर आपके पास Ayushman Card नहीं है तो आप किसी भी ऑनलाइन दुकान पर जाकर अपना Ayushman Card बनवा सकते हैं सिर्फ ₹30 में आपका Ayushman Card बन जाएगा। 

इस सूचना में गरीब वर्गके परिवार लोगों को सरकार की तरफ से ₹500000 तक का हर साल  Health Insurance दिया जा रहा है इसका लाभ करोड़ों परिवारों ने लिया है आपको बता दें कि इस योजना में सिर्फ कुछ चुनिंदा अस्पतालों को ही सिलेक्ट किया गया है, बहुत सारे ऐसे अस्पताल हैं जो इस योजना के अंतर्गत काम नहीं करते हैं इससे यह आपका जानना बहुत जरूरी है कि Bha Kon Kon Se Hospital Hai jaha Ayushman Card दिखाकर फ्री में इलाज करवा सकते हैं।

● सबसे पहले आप Ayushman Yojna वाले ऑफिशियल साइट पर जाएं जिसका यूआरएल है www.pmjay.gov.in इस वेबसाइट पर जाते ही आप हॉस्पिटल वाले पेज को ढूंढ कर दी क्लिक कर दें जिससे आप हॉस्पिटल वाले पेज पर पहुंच जाएंगे।

● फिर आपके सामने फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको अपनी जानकारी भरनी है।

● जानकारी भरने के बाद आप जैसे ही सबमिट करेंगे या सर्च करेंगेे तो आपके सामने हॉस्पिटल के लिस्ट ओपन हो जाएगी फिर आप देख सकते हैं कि किस हॉस्पिटल में आपको जाना है कौन सा अच्छा रहेगा आप की बीमारी के इलाज के लिए।

● साथ में आपको हॉस्पिटल का फोन नंबर भी दिया रहेगा आप हॉस्पिटल में बात भी कर सकते हैं अपनी बीमारी के इलाज के लिए और अपनी जानकारी भी ले सकते हैं।

तो आज की यह इंफॉर्मेशन आप सभी लोगों को कैसे लगी जिसमें हमने आपको बताया कि आप Ayushman Bharat Yojna Ke Hospital Ki List Kaise Nikal Sakte Hai अगर आपको यह इंफॉर्मेशन अच्छी लगी तो आप इसे आगे शेयर कर सकते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इंफॉर्मेशन का लाभ ले सकें और सरकार की योजना Ayushman Bharat Yojna का भी लाभ ले सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button