How toInternetTips & Tricks

OTP क्या होता है? OTP की जरूरत क्यों पड़ती है

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे OTP number kya hota hai और साथ में जानेंगे कि OTP इतना जरूरी क्यों होता है OTP ka Matlab और OTP की खासियत यह सब आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे सबसे पहले हम जानेंगे कि OTP Kya Hota Hai।

आप लोगों ने अक्सर देखा होगा आप जब या कोई New Mobile Ya Pc पर Online लेनदेन करते हैं या कोई भी Account क्रिएट करते हैं किसी भी वेबसाइट पर Account बनाते हैं तो वेरिफिकेशन के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक 4 अंकों का या फिर 6 अंकों का code आता है जो आपके s.m.s. द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर पहुंचता है उस code को OTP code बोलते हैं।

जब भी आप कोई Online वर्क करते हैं या फिर अपने एटीएम से पैसे निकालते हो या गूगल का पासवर्ड बदलते हो या जीमेल का पासवर्ड बदलते हुए या फिर Online पेमेंट वगैरह करना अपने एटीएम और डेबिट कार्ड के जरिए तो ऐसे में आपके मोबाइल पर एक 4 या 6 अंकों का वेरिफिकेशन code आता है जो सिर्फ एक ही बार आता है उसको उसको OTP बोला जाता है।

आप सभी लोगों को पता ही होगा कि दुनिया भर के ज्यादातर या अधिकतर कार्य Online ही हो रहे हैं तो Online कार्यों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए यह OTP का उपयोग किया जाता है यह आपके कार्य को सुरक्षा प्रदान करता है यह एक तरीके का Security code होता है जो आपके कार्य को सरल और आसान बना देता है।

What Is OTP? OTP क्या होता है?

OTP क्या होता है? OTP की जरूरत क्यों पड़ती है

OTP Ka Full form होता है One Time Password मतलब एक बार यूज होने वाला Security code jo सिर्फ एक ही बार यूज होता है एक समय पर एक ही बार जनरेट होता है अगर आप Online कोई लेन-देन करते हैं तो आपके  Registered mobile number पर 6 या 4 अंकों का एक code आता है जिसे OTP बोलते हैं और यह हर बार लेनदेन करते टाइम आयेगा आने की सिर्फ एक ही बार में एक OTP आता है और यह कुछ मिनटों के लिए ही रहता है जैसे कि 5 मिनट फिर 5 मिनट के बाद Automatic expire हो जाता है।

कभी कभी हो सकता है कि आपके Registered Mobile Number पर OTP ना Aya Ho और OTP आपके Gmail Account पर आ जाए अगर आपने किसी वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर के साथ-साथ जीमेल भी दिया है तो हो सकता है कि वह कंपनी आपके Gmail Par OTP भेजें तो ध्यान रखेगा कहां पर OTP आ रहा है जीमेल पर या मोबाइल नंबर लेकिन अधिकतर ज्यादातर आपके Mobile number पर ही OTP code भेजा जाता है।

OTP code क्यों जरूर है

अधिकतर लोग कोई वेबसाइट या फिर Online Transaction टाइम पर एक इजी सा पासवर्ड या यूजरनेम बना लेते हैं जैसे कि आपका डेट ऑफ बर्थ मोबाइल नंबर या आपका नाम इस तरीके के पासवर्ड बना लेते हैं तो ऐसे में उसके Account की Security काफी लो हो जाती है और हैकर लोगों द्वारा उस Account को एक्सेप्ट करना बड़ा ही आसान काम हो जाता है।

तो ऐसे में हैकर से बचाने के लिए OTP आया है अगर आपका पासवर्ड इजी है तो आप अपना OTP के जरिए अपने Account को secure कर सकते हैं। अगर आपने OTP की सेवा एक्टिवेट की होगी तो आपके मोबाइल पर OTP आएगा तो OTP आपके उस Account को काफी Security प्रोवाइड करता है।

OTP का कहां-कहां उपयोग होता है

OTP का बहुत सारी वेबसाइट उपयोग करती हैं जब भी आप किसी वेबसाइट पर New Account बनाएंगे और अपना Mobile Number Registered करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर उस कंपनी की तरफ से एक OTP आएगा आपके Account Ko Verify करने के लिए और फिर OTP का उपयोग ज्यादातर बैंकों में किया जाता है।

जब भी आप कोई बैंक का लेनदेन करते हैं तो आपके मोबाइल नंबर पर OTP आता है और अधिकतर अब  Otp Net Banking Mai Bhi Use  होने लगा है जब भी आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके पैसे ट्रांसफर करेंगे या कोई अपना Bill Pay करेंगे तो OTP की जरूरत पड़ती है।

तो आज का यह आर्टिकल आप कैसा लगा जिसमें हमने बताया है कि OTP क्या है OTP कहां कहां यूज़ होता है और OTP के क्या-क्या फायदे हैं तो आज के इस आर्टिकल में अगर आपको OTP से रिलेटेड कोई भी क्वेश्चन आता है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं और साथ ही साथ ध्यान रखें कि अपना OTP किसी के साथ भी शेयर ना करें किसी भी अनजान व्यक्ति को OTP ना दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button