How toInternetTips & Tricks

Online E-Book पब्लिश करके पैसा कैसे कमाए | 2023 New Information

आज हम जानेंगे कि E-Book क्या है? और Online E-Book पब्लिश करके पैसे कैसे कमाए आप सभी लोगों ने E-Book के बारे में तो सुना ही होगा अगर आप लोग Amazone Kindel पर जाकर Book पढ़ते हैं या परचेज करते हैं तो वहां पर आप जो भी बुक पढ़ते हैं वह सभी Online मोबाइल के द्वारा ही पढ़ते होंगे तो ऐसे में Online बुक पढ़ने को E-Book कहते हैं। इस का Full Form है Electronic Book जो आपको सिर्फ Online ही मिलेंगे यह Offline Kitab की तरह Shop Par Available नहीं होती।

आज हम आपको यह E-Book के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं किस तरह आप अपनी खुद की E-Book लिखकर उसे पब्लिश कर के बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको एक रुपए का भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना होगा बस आपको थोड़ी सी मेहनत और कुछ समय देना होगा अपने बुक लिखने के लिए अगर आप लोग बुक पढ़ना या बुक लिखना ज्यादा पसंद करते हैं तो यह प्लेटफार्म आप सभी लोगों के लिए काफी लाभदायक होगा।

ऐसे बहुत सारे कम लोग होंगे जिनको एक के बारे में पता होगा क्योंकि यह E-Book एक नया प्लेटफार्म आया है और यह आते ही साथ बहुत फेमस हो गया है बच्चे घर पर बैठकर लैपटॉप मोबाइल चला कर अपना समय बर्बाद ना करें इसलिए इस प्लेटफार्म को लांच किया जाए जिससे बच्चे अपने मन पसंदीदा Kitab Ko Padkar और उससे कुछ शिक्षा लेकर अपने जीवन में उस शिक्षा को उतारते हैं।

E-Book क्या है

Online E-Book पब्लिश करके पैसा कैसे कमाए | 2023 New Information

E-Book Ka Full Form Hai Electronic Book ek तरीके की Kitab Ka Digital Form होता है जैसे कि PDF Formate या Document formate जहां पर बच्चे जाकर के किताबें पढ़ते हैं किताबों में कागज का उपयोग होता है लेकिन E-Book में कोई भी कागज का उपयोग नहीं होता है यह एक तरीके का PDF Formate होता है जो Digitally रहता है।

अगर आपकी E-Book के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो मैं यही कहूंगा कि आप एक बार गूगल पर जाकर Amazone Kindal सर्च कर ले क्योंकि दुनिया का सबसे बड़ा E-Book Plateform Amazone Kindal है यहां पर आपको लाखों बुक मिल जाएंगे आप जिस भी राइटर के या जिस भी लेखक की किताब पढ़ना चाहते हैं वह सभी आपको इधर मिल जाएंगे हर Kitab Ka Digital Form आपको Amazone Kindal पर मिल जाएगा यहां पर बच्चों से लेकर बड़े लोगों तक की भी किताबें मिल जाते हैं तथा आपके सब्जेक्ट की भी किताबें मिल जाएंगे जिस भी सब्जेक्ट को आप पसंद करते हैं।

बहुत सारे लोग E-Book से लाखों रुपए कमाते हैं पर यह बहुत सरल तरीका है बस आपको अपनी एक किताब लिखनी और Amazone Kindal पर जाकर पब्लिश कर देनी है जितने भी लोग आपके किताब को पड़ेंगे और जितने भी लोग आपके किताब को पसंद करेंगे उसके अनुसार आपको पैसे मिलते रहेंगे और यहां से आपकी इनकम रुकती नहीं है आपको इनकम मिलती ही रहती है।

E-Book से पैसे कैसे कमा सकते हैं

यह E-Book एक Electronic Book है यह बहुत सारी Kitabo Ke Digital Formate होते हैं यह  E-Book मतलब ही है कि Kitab Ka Digital Formate Digital Formate Ka Matlab कि वह किताब आपको आपके मोबाइल में मिल जाएगी आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से बड़े ही आसानी से उस किताब को पढ़ सकते हैं।

E-Book Se Paise Kamane के लिए आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर होना जरूरी है क्योंकि E-Book से पैसे आप तभी कमा सकते हैं जब आप को किताबों का शौक हो या किताब लिखते हो अगर आप किताबे लिखते हैं तो आप कंप्यूटर पर MSWORD में या कोई भी Document Formate में आप अपनी किताब को लिखें आप लोगों की विचार देख कर उस किताब को लिखें और बाद में फिर आप अपनी किताब को Amazone Kindal पर अकाउंट बनाकर वहां पब्लिश कर सकते हैं।

वहां पर जितने भी लोग आपकी किताब को आकर पड़ेंगे आपको उतने रुपए मिलेंगे आप अपनी किताब का एक प्राइस सेट कर सकते हैं कितने रुपए में आपकी यह किताब लोग खरीदें फिर उतने रुपए आपको डायरेक्ट आपके अकाउंट में मिल जाएंगे।

E-Book के फायदे क्या क्या है

  • जैसा कि यह बुक एक डिजिटल फॉर्मेट होता है तो इसमें कागज की आवश्यकता नहीं होती है।
  • E-Book में आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है।
  • आप अपने विचार अपनी किताब में लिख सकते हैं और इसमें टाइम की भी कोई Limit नहीं है आप जब तक चाहे अपनी किताब को टाइम दे सकते हैं।
  • यहां पर आपके डॉक्यूमेंट खोने की भी चांसेस कम हो जाते हैं अगर आप किसी कागज में लिखते हैं तो वहां पर ज्यादा चांसेस हैं कि आपका वह कागज खो जाए या फिर फट जाए।
  • E-Book में पेन पेंसिल आदि की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

E-Book को किस तरीके से पब्लिश कर सकते हैं

  • सबसे पहले आपको अपनी किताब के बारे में सोचना है कि आप किस टॉपिक पर किताब लिख रहे हैं आप एक टॉपिक चुनिए और उस पर किताब लिखिए किताब लिखने के लिए आप कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अब आप अपनी किताब की कीमत तय करिए कि आप वाह किताब कितने रुपए में बेचना चाहते हैं किताब की कीमत आपके कंटेंट से होगी अगर आपका कंटेंट अच्छा रहेगा और लोगों को पसंद आएगा तो लोग ज्यादा आकर पड़ेंगे और आपकी किताब की वैल्यू भी बढ़ेगी।
  • अब आप अपनी किताब को पब्लिश करने के लिए Amazone Kindal जैसी बड़ी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं आप वहां पर जाकर अपना अकाउंट बनाएं और अपनी किताब को पब्लिश कर दें।
  • अब जितने भी लोग आकर आपकी किताब को पड़ेंगे आपको उतने रुपए मिलते रहेंगे।

तो आज का यह आर्टिकल आप सभी लोगों को कैसा लगा जिसमें हमने आपको Bataya है कि आप E-Book Punlish Karke Paise Kaise Kama Sakte Hai अगर आपको आज कि इंफॉर्मेशन अच्छी लगी तो आप इसे शेयर कर सकते हैं और कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर अपनी राय दे सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button