How toInstagraminstagram Followers IncreaseInternetTips & Tricks

How To Increase Instagram Followers Without App | Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं |

Instagram के Followers को बढ़ाने का तरीका | increase Followers on Instagram

How To Increase Instagram Followers :- आज के सोशल मीडिया के दौर में शायद ही कोई ऐसा युवा होगा जिसका Instagram पर अकाउंट नहीं है। इस सोशल मीडिया ऐप पर ज्यादातर लोगों के बीच यह Competition चलता रहता है की पोस्ट पर किसके कितने ‘Likes’, ‘Shares’, ‘Comments’, और ‘Followers’ हैं। इस बात की धुन लोगों पर इस कदर सवार है कि कई लोग पैसे देकर भी अपने फॉलोवर्स को बढ़ा लेते हैं। अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाना चाहते हैं वो भी बिना पैसे दिए तो आपके लिए आज हम इस लेख मे Instagram के फॉलोवर्स को बढ़ाने के 5 तरीकों के बारे मे।

आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में 

1) बायो को आकर्षक बनाएं 

आप को यह तो पता है की जैसे ही कोई आपके अकाउंट को खोलता है तो सबसे पहले उसकी नजर आपके बायो पर जाती है। ऐसे मे बहतर है की आप अपनी पोस्ट्स और स्टोरीज से पहले आपको अपने बायो पर काम करने की जरूरत है। अपने बायो मे खुद से जुड़ी बातो को बताइए ओर साथ ही उन्हे कहने के ढंग को आकर्षक और अलग बनाए। कई बार यूजर बायो के हिसाब से ही यह फैसला करते हैं की उन्हे आपका अकाउंट फॉलो करना चाहिए यह नहीं।

2) पोस्ट के समय ऑल्ट टेक्स्ट फीचर का इस्तेमाल करें 

इंस्टाग्राम के इस फीचर से आप अपनी पोस्ट पर ऑप्शनल टेक्स्ट जोड़ सकते हैं जो इंस्टाग्राम के ऐल्गोरिदम को समझने में मदद करता है कि आपका पोस्ट किस चीज के बारे में है। इस फीचर से ज्यादातर लोग अनजान होते हैं। इसे ऑन करने के लिए आपको इंस्टाग्राम के अड्वान्स्ड सेटिंग्स ऑप्शन में जाना होगा।

3) पोस्ट में हैशटैग अधिक डालें 

टैग्स आज कल इंस्टाग्राम पर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। अगर आप अपनी पोस्ट को अपडेट करने से पहले उसमे कैप्शन के बाद हैशटैग्स का इस्तेमाल करते हैं तो उस हैशटैग के trainding पोस्ट्स में आपकी पोस्ट आ सकती है जिससे आपके अकाउंट को काफी बढ़ावा मिलेगा।

4) आपको लाइक्स, व्यूज और कमेंट्स पर ध्यान देना है 

अगर आपका अकाउंट एक क्रीएटर का अकाउंट है तो आपको एंगेजमेंट को ट्रैक करने की सुविधा मिलती है। एक प्रोफेशनल डैशबोर्ड के जरिए आप यह समझ सकते हैं कि आपके कंटेंट को कितने लोग देख रहे हैं और उन्हे सबसे ज्यादा क्या पसंद आ रहा है। इस तरह से अकाउंट को स्टडी करना एक बहुत जरूरी काम है।

5) अपने कैप्शन को बड़ा रखें 

जितनी जरूरी आपकी पोस्ट है उतना ही जरूरी पोस्ट के साथ का कैप्शन भी है। आपको अपने कैप्शन को आकर्षक रखने की जरूरत है क्योंकि कैप्शन की वजह से भी आपके फॉलोवर्स बढ़ते हैं। यह बात एक रिसर्च के मुताबिक पता चली है। आपको अपनी पोस्ट के कैप्शन मे कम से कम 50 कैरेक्टर्स की जरूरत होनी चाहिए। आप कैप्शन में इमोजी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं क्योंकि यह लोगों को पसंद आता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button