How toInternetTips & Tricks

WordPress क्या है? WordPress कैसे काम करता है पूरी जानकारी

वर्डप्रेस क्या है?

हेलो दोस्तों आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होने वाला है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे WordPress क्या है। अपने WordPress का नाम तो सुना ही होगा लेकिन शायद आपको यह नहीं पता होगा कि यह क्या चीज है तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि WordPress क्या है और इसका क्या इस्तेमाल है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि WordPress क्या है तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक पूरा पढ़ें।

WordPress एक open Source Software है जो की ऑनलाइन Website बनाने के काम आता है। WordPress को PHP और MYSQL में लिखा गया है।

WordPress एक बहुत ही लोकप्रिय CMS ( Content Management System) है जो कि सभी Content को आसानी से मैनेज करता है।

WordPress:- 

दोस्तों WordPress एक Blog Software है जो Blog Website के लिए बहुत आसान है। WordPress सन् 2003 में मैट एवं माइक द्वारा विकसित किया गया Software है। दोस्तों WordPress पूरी दुनिया में एक famous Software है। जिसको सभी होस्टिंग कंपनी Blog बनाने के लिए Free App के तौर पर इस्तेमाल करती हैं।

इसकी दो Site है WordPress.ORG और WordPress.COM.

दोस्तों ज्यादातर लोग WordPress.org पर ही अकाउंट बनाते हैं। इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको होस्टिंग लेना होगा जो आप BlueHost , GoDaddy , namecheap.com आदि से ले सकते हैं।

WordPress के Features (विशेषता)

 Plugins:- दोस्तों वैसे तो यह Software पूरी तरह से निपुण है लेकिन अगर आप चाहे तो अपना खुद का कोई भी plugin जोड़कर इस Blog की विशेषता को बढ़ा सकते हैं। इससे आपकी साइट की search engine को बढ़ने में मदद मिलती है।

Themes:- दोस्तों Theme एक Software है जिससे आप अपने Blog पर आकर Upload करते हैं तो आपकी पूरी website अलग दिखने लगती है।

Responsive Theme:- दोस्तों यह भी एक Theme ही है लेकिन यह एक एडवांस Theme है। लेकिन यह एक एडवांस Theme है जिससे हम किसी भी डिवाइस में मोबाइल , टैबलेट , लैपटॉप , कंप्यूटर , स्मार्ट टीवी किसी में भी आसानी से फिट कर सकते हैं और आपका Content पेश कर सकते हैं।

SEO Friendly Permalink:- दोस्तों यह पोस्ट का URL सेट करने के काम आता है इसमें आप चाहे तो Blog के URL को अलग-अलग तरह से दिखा सकते हैं यह फीचर Blogger में नहीं होता है।

Multiple Author:- दोस्तों इसमें कई फीचर आते हैं जिनमें से एक  Author भी है इसमें आप चाहे तो और भी लोगों को अपनी साइट पर लिखने के लिए बुला सकते हैं और उनका खाता बना सकते हैं हालांकि इसमें Admin अगर आप हैं तो उसकी एक सीमा तय कर सकते हैं जिसमें आपके Blog की Setting कोई और नहीं बदल सकता।

Business (व्यवसाय):- दोस्तों आज की तारीख में देखा जाए तो WordPress पर plugin और Theme का व्यवसाय बहुत तेजी से चल रहा है इससे बहुत सारे लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं। एक बहुत ही अच्छा और प्रसिद्ध web  software है जिसका उपयोग करके आप एक बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसको 10 लॉक लाख से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। यह एक सफल software है जो दूसरे publisher website के मालिकों के लिए भी बहुत सफल रहा है।

Blogger या WordPress 

दोस्तों अगर आप Blog से पैसा कमाना चाहते हैं या फेमस होना चाहते हैं तो आपको self-hosted WordPress blog prefer  करना चाहिए। और अगर आप की hobby blogging की है या फिर आप Event Blogging करना चाहते हैं तो Blog पोस्ट आपके लिए बहुत बेहतरीन पसंद है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको WordPress के बारे में विस्तार से बताया कि WordPress क्या है और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं तो अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइएगा।

धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button