InternetNews

ATM Machine का आविष्कार किसने किया था और कब हुआ

नमस्कार दोस्तों! आज के इस article के माध्यम से हम आप सभी लोगों बड़ी ही सरल व सहज भाषा में बताने जा रहे हैं कि एटीएम मशीन का आविष्कार किसने किया था और कब हुआ।

ATM Machine का आविष्कार किसने किया था और कब हुआ

यानी कि इस article में हम बताएंगे कि आखिर ATM machine को बनाया किसने था और कौन थे वह महान अविष्कारक और आखिर यह ATM machine का अविष्कार कब हुआ था। तो अगर आप सभी लोग भी इसी सवाल का जबाब पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप बिलकुल सही जगह पर आ गए हैं।

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते ही होंगे कि आज के बर्तमान समय में internet technology आने से हमारे आधे से ज्यादा काम घर बैठे बैठे आसानी से हो जाते हैं। और समय के साथ साथ technology भी काफी आगे बढ़ चुकी है और बढ़ भी रही है। इसी technology की एक देन है ATM machine।

जब से ATM Machine आई है तब से हमे न ही लम्बी लम्बी line में लगना होता है और न ही हमारा समय बर्बाद होता है। अब बस कुछ ही minute में हम आसानी से ATM machine से अपने account में से पैसे निकाल लेते हैं। तो चलिए अब बात कर लेते हैं कि ATM machine का अविष्कार किसने और कब किया था।

आखिर ATM Machine का अविष्कार किसने किया था

आप सभी के मन में कभी न कभी यह सवाल तो जरूर आया होगा कि किसने इस ATM machine का अविष्कार किया था और कब हुआ था। तो इस सवाल का जबाब ढूंढने की आपको कोई जरूरत नही है क्योंकि हम आपको बतादें की ATM machine का अविष्कार Sir John Shepherd Barron ने किया था।

एक बार जब यह bank गए तो इन्हें पैसे निकालने के लिए बड़ी लम्बी line में लगना पड़ा और फिर यह सब देखकर इनके मन में एक विचार आया कि क्यों न एक ऐसी machine बनायी जाए कि जिसकी मदद से हम आसानी से पैसे निकाल पाएं।

और फिर यह ATM Machine को बनाने में जुट गए और इनके द्वारा बनायी गयी पहली ATM machine London के एक bank में लगायी गयी थी। इनके पहले भी 1939 में Sir Loother George Simian

ने यह ATM machine बनाने की कोशिश की थी, परन्तु कुछ कारणों की वजह से यह वैज्ञानिक असफल हो गए थे।

आखिर ATM Machine का अविष्कार कब हुआ था

दोस्तों हम आपको बतादें कि ATM machine का अविष्कार 27 June 1967 में Sir John Shepherd Barron ने किया था। हालांकि 1939 में Sir Luther George ने ATM Machine का पेटेंट करवा लिया था और फिर एक साल बाद सारे verifications complete होने के बाद 1961 में Sir Luther George Simian को इसका पेटेंट मिल गया था।

इन्होंने पहली ATM machine Nyuyork में एक bank के साथ collboration करके लगा दी थी और सबसे पहले ATM machine का नाम इन्होंने bank मैटिस पर रखा था। अगर हम ATM की full form की बात करें तो ATM की full form Automated Teller Machine है।

और शुरुआती समय में ATM machine में पैसे निकालने और जमा करने में काफी सारी दिक्कतें भी आने लगी थी, कभी कभी पैसा जमा न होना, नोट। का बीच में ही फस जाने की वजह से बैंको को भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ा था।

मगर धीमे धीमे बैंक इस machine को modify करवाते गए और यह ATM machine बिल्कुल perfect बन गयी।

CONCLUSION-

दोस्तों हमने आप सभी लोगों को आज के इस article में बताया है कि ATM machine किसने बनायी और कब बनायी थी वो भी बड़ी ही सरलता से। आज की इस जानकारी से अब आप सभी लोग ATM machine के इतिहास के बारे में भी जान गए होंगे। आशा है आपको इस लेख से काफी मदद मिली होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button