AndroidHow toInternetTips & Tricks

Instagram की स्टोरी को Gallery में कैसे Save करें ? | How to save Instagram story in gallery

आज कल की दुनिया मे सोशल मीडिया हमारे लिए मुख्य रूप से अपने मन की भावनाओ को , अपनी तस्वीरों को , स्टोरी को शेयर करने का मुख्य जरिया बन गया है । सोशल मीडिया के बिना हमारी ज़िन्दगी अधूरी हो जाती है । टेक्नोलॉजी समय के साथ काफ आगे बढ़ रही है । हम देश के कोई भी कोने में बैठकर कही पर भी किसी से भी संपर्क कर सकते है  , बात कर सकते हैं और साथ ही साथ उनसे वीडियो कॉल भी कर सकते हैं ।

ये सब सम्भव सोशल मीडिया apps की वजह से ही हुआ है । इन्ही में से एक सोशल मीडिया अप्प है Instagram , आप में से अधिकतम लोगो ने इसका नाम तो सुना ही होगा । हो सकता है कि आप इंस्टाग्राम पर डाली गई किसी कहानी को अपने फ़ोन की गैलरी में save करना चाहें, या हो सकता है कि आप नहीं चाहते हों कि इंस्टाग्राम पर आपके द्वारा पोस्ट की गई कहानियाँ स्वचालित रूप से आपकी गैलरी में सेव करने की सोच रहे हो तो ऐसे में आपको आपकी स्टोरी डाउनलोड करनी पड़ेगी तो इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि इन समस्याओं को कैसे ठीक किया जाए। इंस्टाग्राम सेव स्टोरी को गैलरी सेटिंग में बदलने का तरीका जानने के लिए हमारे साथ बने रहें। हम कुछ आसान से तरीको को स्टेप्स में बताएंगे जिससे कि आप आसानी से अपनी instagram की स्टोरी को अपनी गैलरी में save कर पाएंगे । 

Instagram story को अपनी फ़ोन की gallery में सेव करने का आसान तरीका 

Instagram की स्टोरी को Gallery में कैसे Save करें ? | How to save Instagram story in gallery

अगर आप भी अपनी instagram story को अपने smartphone में सेव करने की सोच रहे हैं परंतु आपको सेव करने का तरीका नही पता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि किस तरीके से आप अपनी instagram story को अपने फ़ोन में आसानी से save कर सकते हैं । यहाँ पर आपको आसान भाषा मे वताया जाएगा कि आप अपनी instagram story को अपने फ़ोन में कैसे save कर सकते हैं । अपनी instagram story सेव करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें जोकि इस प्रकार हैं – 

Step 1 – सबसे पहले अपने instagram app को ओपन करें। 

Step 2 – फिर अपने instagram account के profile icon पर क्लिक करें 

Step 3 – इतना करने के बाद ,अब आपको 3 लाइन्स दिखाई देंगी , उन 3 लाइन्स पर क्लिक करें । 

Step 4 – यहाँ पर आपको  “settings and privacy” वाले option पर क्लिक करना है । 

Step 5 – अब आपको यहाँ आने के बाद थोड़ा नीचे scroll करना है । 

Step 6 – नीचे scroll करने के बाद आपको “archiving and downloading”वाले option पर क्लिक करना है ।

Step 7 – “archiving and downloading” वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको “save story to gallery” का ऑप्शन मिल जाएगा । इस option को ऑन करलें ।

इतना करने के बाद अब आप जितनी भी instagram story लगाएंगे वो सारी आपके स्मार्टफोन की gallery में आसानी से save होती चली जायेगी । आशा है अब आप सिख गए होंगे कि कैसे हम अपनी instagram story को अपने मोबाइल फ़ोन की gallery में save कर सकते हैं । इन आसान से steps में हमने आपको instagram story को save करना बताया है । 

CONCLUSION – 

ऊपर दी गयी जानकारी में बताया गया है कि कैसे हम अपनी instagram story को आसानी से अपने मोबाइल फ़ोन की gallery में सेव कर सकते हैं और साथ ही साथ कुछ steps भी बताए गए हैं जिन्हें फॉलो करके आप story को अपने मोबाइल फ़ोन में save कर सकते हैं । और इस जानकारी में instagram story क्या है ये भी बताया गया है । ऐसी ही ओर मददगार post के लिए हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन को ऑन करले । 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button