AndroidHow toInternetTips & Tricks

Android को Mobile Update कैसे करें | How To Update Android

आज कल की दुनिया मे हम अपना अधिकतम कार्य मोबाइल से ही करते हैं । जैसा कि आज की दुनिया मे मोबाइल के बिना कोई काम करना आसान नहीं रहा है वैसे ही मोबाइल की कोई दिक्कत आने पर हम सब परेसान हो जाते हैं । आज हम बात करने वाले हैं कि आपने android मोबाइल को अपडेट कैसे करें । आप कोई सा भी कंपनी का smartphone ले , चाहे vivo हो , oppo हो , samsung हो ,redmi हो , tecno हो ,infinix हो ,realme हो या फिर और कोई कंपनी हो । ये सभी कमपनियाँ अपने स्मार्टफोन को बेहतर बनाने के लिए इसमें software update देते रहते हैं । तो अगर आपको अपना android smartphone अपडेट करना हो तो बने रहिये हमारे साथ , हम आपको सरल तरीके में सिखाएंगे की आप अपना android mobile कैसे update कर सकते हैं वो भी कम समय में । 

आखिर SOFTWARE UPDATE है क्या ? 

आप में से काफी लोगों ने सुना होगा कि अपना मोबाइल अपडेट कर लो , इसमे नया अपडेट आ गया है । लेकिन आखिर अपडेट होता क्या है । software update का मतलब है आपके मोबाइल फ़ोन का परफॉर्मेंस और बेहतर बनाना और पहले से काफी अच्छा परफॉर्मेंस देना । software update आने से आपके स्मार्टफोन में काफी सारे नए फ़ीचर्स आ जाते हैं और मोबाइल फ़ोन का अटकना पूरी तरह से बंद हो जाता है । 

आपके android मोबाइल में update हर महीने या फिर कुछ निश्चित समय के बाद आते रहते हैं। आपका मोबाइल कोई सी भी company का हो , इसमे अपडेट आते रहते हैं । यह आपके मोबाइल फ़ोन की बहुत फायदेमंद होते हैं जैसे कि आपका मोबाइल काफी अच्छा चलने लगता है और आपके फ़ोन का डेटा हैक होने से भी बचाता रहता है । 

अपना मोबाइल फ़ोन अपडेट करने से पहले रखे इन बातों का ध्यान 

अगर आप अपना मोबाइल फ़ोन अपडेट करने को जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है । अगर आप इन बातों का ध्यान नही रखते हैं तो आपको बाद में परेशानियो का सामना भी करना पड़ सकता है । जिन बातों का ध्यान रखना जरुरी है वो बातें कुछ इस प्रकार हैं –

1.अपने फ़ोन को फुल चार्ज रखें 

अगर आप अपने मोबाइल को अपडेट करने जा रहे हैं तो अपनें मोबाइल फोन को पूरा चार्ज जरूर रखें क्योंकि मोबाइल फ़ोन अपडेट होने में काफी सारा समय लगता है जिसकी वजह से आपके मोबाइल फोन की battery काफी हद तक खर्च हो जाएगी और ऐसे में अगर आपका फ़ोन चार्ज नही है तो आपको कई सारी परेशानियो का सामना करना पड़ सकता है । 

2.मोबाइल डेटा अथवा wifi 

दूसरी बात जो ध्यान रखने लायक है मोबाइल फोन अपडेट करने से पहले तो वो है फ़ास्ट स्पीड वाला इंटरनेट या फिर wifi क्योकि मोबाइल फ़ोन के अपडेट बहुत बड़े होते हैं इसके लिए फ़ास्ट स्पीड वाला डेटा या फिर wifi होना बहुत जरूरी है और साथ ही अपने मोबाइल फ़ोन में डेटा है ये भी सुनिश्चित करले ।

Android मोबाइल अपडेट करने के तरीके – 

अब हम आपको बताएंगे कि आप आसानी से अपना मोबाइल फ़ोन अपडेट कैसे कर सकते हैं वो भी कुछ आसान से स्टेप्स में । 

Step -1 सबसे पहले आप अपनी मोबाइल की settings को ओपन करें ।

Step -2 अब आप about phone पर क्लिक करें और ये भी सुनिश्चित करले की आप इंटरनेट से कनेक्टेड हो ।

Step 3 – अब आपको अपने मोबाइल के version पर क्लिक करना है और चेक करना है कि यहाँ पर कोई software update आ रहा है या नही ।

Step 4 – अब आपको software update करने के बाद इसे install करना है । 

इन step को follow करके आप अपना फ़ोन आसानी से update कर सकते हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button