AndroidAppsHow toInternetTips & Tricks

Instagram से Photo Video डाउनलोड कैसे करें 2023 में | how to download photo aur video from Instagram

नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आप सभी का हमारे एक और article में। इस article में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप instagram app में जो photos और videos आती हैं उन्हें हम download कैसे कर सकते हैं। और अपने mobile phone की गैलरी में कैसे save कर सकते हैं वो भी बिना कोई परेशानी का सामना किये बिना। तो चलिए आज बढ़ते हैं।

आखिर क्या है Instagram app ? 

आज के समय में ऐसा कोई इंसान नही होगा जिन्होंने instagram का नाम ना सुना हो। technology आज कल इतनी आगे बढ़ गयी है कि हम अब घर बैठे बैठे दुनिया के कोई भी कोने में किसी से भी बात कर सकते हैं वो भी बिना कोई   के। 

ऐसे ही apps को हम social media apps कहते हैं, इन social media apps के सहारे हम किसी के साथ भी सम्पर्क कर सकते हैं। इन्ही social media apps में से एक app है”instagram” ।

Instagram से हम क्या क्या कर सकते हैं 

 इसके जरिये हम अपने मन के भावों को भी story के रूप में अपने दोस्तों, रिश्तेदारो, करीबियों और बाकी अन्य लोगो के साथ सांझा भी कर सकते हैं। 

ये बिल्कुल मुफ्त में google play store पर उपलब्ध हैं। दुनिया का कोई भी शक्श instagram app को अपने mobile phone में आसानी से वो भी बिल्कुल मुफ्त में download कर सकता है बिना कोई परेशानी का सामना उठाये बिना। 

Instagram से Photo Video डाउनलोड कैसे करें

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे कि instagram app पर ऐसा कोई भी feature उपलब्ध नही हैं जिसके जरिये हम instagram की posts,reels और videos को अपने mobile phone में download कर सकें। इसलिए हम लोग बात करने वाले हैं कि कैसे आप आसानी से अपने mobile phone में instagram से photos, videos और reels को download कर सके।

 आपको नीचे दिए हुए steps को follow कर लेना है जिससे आप आसानी से instagram से कोई भी photo, video download कर सके। ये steps कुछ इस प्रकार हैं-

  • Step- 1. सबसे पहले अपने mobile phone में google play store को open करें और”insta saver” app को search करें।
  • Step- 2. इतना कर लेने के बाद आप इस app को अपने mobile phone में install कर लें। ये app मुफ्त में play store पर उपलब्ध है।
  • Step- 3. फिर इसके बाद”insta saver” app को open करें और जो जो permissions मांग रहा हो उन सारी permissions को allow कर दे।
  • Step- 4. फिर आपको जो भी 

instagram post, videos और reels को download करना है तो उसकि url link को copy करके insta saver app में paste कर दे।

  • Step- 5. इतना करने के बाद आपको submit पर click करना है।
  • Step- 6. फिर आपको insta saver app में वह post, video या reel जिसकी भी आपने url link paste की हो वह वहाँ पे दिखने लगेगी।। फिर आपको share पर click करके copy to file manager पर click करके पेस्ट कर देना है।

इतना कर लेने के बाद आपके mobile phone में वह instagram post, video और reel download हो जाएगी। आशा है आप लोग समझ गए होंगे और इससे आपको बहुत सहायता भी मिली होगी।

CONCLUSION

इस लेख में ऊपर दी गयी जानकारी में हमने आपको बताया है कि Instagram से Photo, Video download कैसे करें आसानी से वो भी बिल्कुल free में। और ऊपर दी गयी जानकारी में हमने आपको कुछ सरल से steps में ये सब कुछ बताया है। आप इन steps को follow करके आसानी से कोई भी instagram post, reel और video को download कर सकते हो।

 ऐसे ही और जानकारी के लिए हमारी website के notififications को allow जरूर करें ताकि सबसे पहले आपको जानकारी मिल जाये। धन्यबाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button