How toAppsInstagraminstagram Followers IncreaseTech NewsTips & TricksUncategorized

How To Increase Instagram Followers | How To Boost Instagram Followers Within 3 Easy Steps

Instagram Followers Increase Without App | 3 Steps Increase Instagram Followers

How To Increase Instagram Followers :- आज के इस सोशल मीडिया के दौर में शायद ही कोई ऐसा युवा होगा जिसका Instagram पर Account नहीं है। इस सोशल मीडिया ऐप पर ज़्यादतर लोगों के बीच यह Compitition लगा रहता है कि किसकी पोस्ट्स पर कितने ‘लाइक्स’, ‘शेयर्स’, ‘कमेंट्स’ और ‘फॉलोवर्स’ हैं।

इस बात की धुन लोगों पर इस कदर सवार है कि कई लोग पैसे देकर अपने फॉलोवर्स को बढ़ा रहे हैं। क्योंकि Instagram से लोग पैसे भी कमा रहे हैं और इसके लिए ये भी जरूरी है कि आपके पास अच्छे-खासे फॉलोवर्स हो। लेकिन फॉलोवर्स को बढ़ाना इतना आसान भी नहीं है, इसी वजह से लोग पैसे देकर अपने फॉलोवर्स बढ़ा रहे हैं।

हम आज आपको इस लेख में कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने वाले हैं। जिन्हे अगर आप फॉलो करते है तो आप भी अपने फॉलोवर्स को बढ़ा सकते हैं। आपको यह तो पता ही है कि आजकल लोग Instagram Reels के जरिए पैसे कमा रहे हैं। ऐसे में फॉलोवर्स को अपनी तरफ आकर्षित करना बहुत जरूरी है।

Instagram के Followers को बढ़ाना एक कठिन और समय लेने वाली प्रक्रिया है। इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स को बढ़ाने के लिए हमारी कुछ बातें आपकी मदद कर सकती है। जिसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

Instagram पर Followers बढ़ाने के लिए कुछ जानकारी 

1) बढ़िया कैप्शन का इस्तेमाल जरूर करें 

आपको कैप्शन अपने कंटेंट के बारे में बताने का एक मौका देता है। इससे यूजर्स फॉलोवर्स को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं। यह नए यूजर्स को ढूंढने की भी अनुमति देते हैं। नए यूजर्स आपके कंटेंट के बारे में कैप्शन के जरिए ही जानते हैं। इसमें आप अपने फॉलोवर्स को कुछ स्पेसिफिक करने के लिए कहते हैं, जैसे किसी दोस्त को टैग करना या किसी चीज पर कमेन्ट करना आदि।

2) अपनी ऑडियंस को एंगेज रखे 

जब आपकी इमेज पर कमेंट्स आते हैं तो आपको हमेशा उन्हे लाइक या कमेन्ट करके उनके साथ जुड़ना चाहिए। जब आप अपने कैप्शन में कॉल-टू-एक्शन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको लोगों से जवाब देने की उम्मीद करनी चाहिए। एक एक्टिव इंस्टाग्राम प्रेजेंस होने से फॉलोवर्स को यह पता चलता है कि आप ज्यादा एक्टिव रहते हैं। इससे यूजर्स आपके साथ लगातार जुडते रहते हैं।

3) नियमित रूप से पोस्ट करना 

लोगों के साथ कॉन्वर्सेशन के अलावा आप दिन में कम से कम एक बार पोस्ट जरूर ढालें। चाहे वो पोस्ट हो या स्टोरीस हो, आपको अपनी आईडी अपडेट रखनी चाहिए। अगर आप कभी-कभार पोस्ट करते हैं तो लोगों की आपके अकाउंट में इंटरेस्ट नहीं रहता है। ऐसे में खुद को हमेशा इंस्टाग्राम पर एक्टिव रखे।

Conclusion 

आज हमने इस लेख में आपको इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स को बढ़ाने के बारे में बताया है।
हम आशा करते हैं की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। ऐसी ही जानकारी के लिए आपको हमारी वेबसाइट पर रोजाना आकार देखना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button