AndroidAppsHow toInternetTips & Tricks

फास्टैग क्या होता है FASTag Kaise Banaye Mobile Se

नमस्कार दोस्तों! आज के इस article में हम बात करने वाले हैं कि फास्टैग क्या होता है और आप अपने घर बैठे बैठे अपने मोबाइल फ़ोन से FASTag कैसे बना सकते हैं। वो भी बहुत ही आसानी से बिना कोई परेशानी का सामना किये बिना।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि हमारे भारत देश में न जाने कितने सारे राजमार्गों पर कितने ही गाड़ी बाहन रोज़ गुजरते होंगे। 

और इन गाड़ी बाहनों की संख्या बढ़ती हुई जनसंख्या के साथ साथ बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में इन सभी को track कर पाना और toll tax बसूल पाना बहुत मुश्किल होता था। 

इसलिए हमारी भारत सरकार ने एक बहुत ही कमाल की technology से cashless system पर आधारित fastag बनाये गए। इनकी और जानकारी नीचे दी गयी है।

आखिर फास्टैग क्या होता है

अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि fastag क्या होता है। तो दोस्तों fastag एक ऐसी electronic technology है जिसके जरिये आप अपने toll tax का भुगतान online माध्यम के जरिये भारत में कही भी कभी भी कर सकते हैं। वो भी बिना कोई परेसानी के। 

Fastag के फायदे-

  • fastag बनने के पहले हमें कई घण्टों तक toll tax पर अपना toll tax भुगतान करने के लिए बहुत देर तक रुकना पड़ता था। और लम्बी लम्बी गाड़ियों की लाइन में इंतेज़ार करना पड़ता था।
  •  लेकिन fastag आने की वजह से हमे बस कुछ seconds का ही intezar करना पड़ता है। और cashless system के जरिये हमारा toll tax आसानी से भरा जाता है।
  •  इस fastag को आपके बाहन के आगे लगा दिया जाता है, जिससे कि toll tax वाले आपके fastag को scan करके tax का भुगतान कर सकें। 

Mobile Phone से Fastag कैसे बनाये

अगर आप भी अपने mobile phone से घर बैठे बैठे fastag बनाने की सोच रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह प आये हैं।

 हम आपको कुछ आसान से steps में आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने mobile के जरिये अपनी गाड़ी के लिए fastag बना सकते हैं। वो भी बहुत ही आसानी से। ये steps कुछ इस प्रकार हैं-

  • Step- 1. Fastag बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने mobile phone में paytm app को open कर लेना है। या फिर आप paytm की official website पर भी जा सकते हैं।
  • Step- 2. फिर आपको अपने paytm account को log in करने के बाद Fastag के option पर क्लिक करें।
  • Step- 3. और फिर आपके सामने एक page open हो जाएगा जहां पर आपको अपनी गाड़ी से जुड़ी हुई details भरनी पड़ेगी जैसे कि VEHICLE NUMBER AS ON RC
  • Step- 5. इतना हो जाने के बादआपको अपनी गाड़ी की rc को भी upload कर देना है। आपको अपनी rc book का front page और back page के हिस्से की फ़ोटो upload कर देनी है।
  • Step- 5. अब आपको यहाँ पर अपने vehicle की सारी details दिख जाएगी और कितना gst कटना है। वो भी दिख जाएगा। अब आपको proceed to pay पर click कर देना है।
  • Step- 6. अब आपका fastag बनके तैयार हो जाएगा। और यह speed post के जरिये आपके घर पर deliver हो जाएगा। 

इन steps को आप follow करके आसानी से अपने mobile phone के जरिये घर बैठे बैठे fastag बना सकते हैं। आशा है आपको समझ में आ गया होगा।

CONCLUSION-

दोस्तों हमने आपको इस article में ऊपर दी गयी जानकारी में हमने आपको बताया है कि fastag क्या होता है और इसे हम अपने mobile phone के जरिये कैसे बना सकते हैं। 

ऐसे ही और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारी website के notifications को allow जरूर कर दें। ताकि सबसे पहले आपको जानकारी मिल सके। आशा है आपको इससे मदद जरूर मिली होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button