AndroidAppsHow toInternetTips & Tricks

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए 15 नए तरीके जानिये

नमस्कार दोस्तों! आज के इस article में हम आपको बताने जा रहे हैं कि टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए और telegram से पैसे कमाने के 15 नए तरीके वो भी बहुत ही सरल भाषा में। दोस्तों आपने कभी न कभी तो telegram app का इस्तेमाल किया ही होगा। 

इसके जरिये हम बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे कि एक दूसरे से सम्पर्क बना सकते हैं, chat कर सकते हैं और कोई से भी channel या group में add होके काफी सारी चीज़ों का फायदा भी आसानी से उठा सकते हैं। 

लेकिन जब इससे इतना कुछ किया जा सकता है, तो फिर पैसे भी कमाए जा ही सकते होंगे। इसलिये आज हम आपको 15 नए तरीकों के बारे में detail में बताने जा रहे हैं जिनके जरिये आप telegram से आसानी से पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए बिना वक़्त गवाए आगे बढ़ते हैं।

आखिर Telegram क्या है

दोस्तों आपके इस app का नाम तो कही न कही सुना ही होगा। ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जिन्होंने telegram का नाम सुना नही हो। 

दोस्तों असल में Telegram app भी एक whatsapp की तरह एक messenger application है, परन्तु इसमे आपको काफी सारे नए features देखने को मिलते हैं। 

दुनियाभर में आप telegram के जरिये आप दुनियाभर के कोई भी telegram group या फिर channel से आसानी से जुड़ सकते हैं और इसका लाभ ले सकते हैं।

साथ ही साथ आप इस app पर secretly chat भी कर सकते हैं। यह google play store पर आसानी से बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध है। आशा है आपको अब telegram app के बारे में सब पता चल गया होगा।

Telegram से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अब हम बात करने वाले हैं कि telegram से पैसे कैसे कमा सकते हैं। 

telegram से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं, परन्तु हम आपको सबसे बढ़िया 15 नए तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनके जरिये आप आसानी से telegram से पैसे कमा सकते हैं। 

ये 15 नए तरीके कुछ इस प्रकार हैं-

1- Telegram पर products sell करके 

आप telegram app पर products या services sell करके महीने में लाखों रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं। वो भी बिना कोई परेसानी के। 

2- Link Shortener Services

दोस्तों आप telegram पर link को short करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आज कल whatsapp status, movies की बहुत demand है। तो इन सब की link short करके आप ads के जरिये पैसे कमा सकते हैं।

3- Affiliate Marketing

दोस्तों इसका नाम तो आपने सुना ही होगा। जब आप किसी भी website के products को sell करवाते हैं और आपको commision मिलता है। तो इसके लिए आपको telegram app पर अपने products links को डाल देना है। जिससे कि अगर कोई आपका product खरीदे तो आपको commision मिल सके।

4- Paid Promotion

5- Course sell करके

दोस्तों आप अपना कोई सा भी course sell करके telegram के जरिये आसानी से पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि affiliating courses, study courses इत्यादि।

6- Donations के द्वारा

7- Telegram channel sell करके

8- अपने blog पर traffic भेजकर

9- Sponsorships के जरिये 

10- Telegram bots के जरिये

11- By referring recharge apps

12- Ads selling

13- Subscription fees

14- Youtube पर traffic भेजकर 

15- Third party services को sell करके

आशा है आपको ये सारे 15 तरीके समझ में जरूर आ गए होंगे।

CONCLUSION

दोस्तों ऊपर दी गयी जानकारी में हमने आपको बड़ी ही आसानी से बताया है कि telegram क्या है, कैसे आप telegram से पैसे कमा सकते हैं और क्या है वो 15 नए तरीके जिनके जरिये आप telegram से पैसे कमा सकते हैं। आशा है आपको आज के इस article से काफी मदद मिली होगी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button