How toAndroidInternetTips & Tricks

UPI क्या होता है UPI ID Kaise Banaye

नमस्कार दोस्तों! आज के इस article के माध्यम से हम आप सभी को बताने जा रहे हैं कि UPI क्या होता है UPI ID Kaise Banaye यानी कि UPI किसे कहते हैं। और यह आखिर होता क्या है और कैसे आप लोग अपनी खुद की UPI ID बना सकते हैं। हम आज इस article में आप सभी को शुरू से लेके बिल्कुल अंत तक कि वो सारी जानकारी देने जा रहे हैं। जिसके जरिये आप सभी लोगों को UPI से जुड़ी हुई हर एक जानकारी मिल जाएगी।

UPI क्या होता है UPI ID Kaise Banaye

और आप आसानी से UPI के बारे में जानने लगेंगे। तो चलिए दोस्तों बिना समय जाया करें आगे बढ़ते हैं। दोस्तों आप लोगो ने काफी सारी दुकानों पर QR codes तो जरूर देखें होंगे, जिनके जरिये काफी सारे लोग cashless payments उस QR code को scan करके तुरन्त transactions कर देते हैं। यह सब UPI से ही मुमकिन हो पाता है।

क्योंकि आपको UPI से pay यानी कि किसी भी transcation को करने के लिए उस इंसान का बार बार bank account details बगैरा नही डालनी पड़ती है। और इसमें कोई भी charge नही लगते हैं, मतलब अगर आप UPI से किसी को एक रुपया भी भेजते हैं तो वह एक रुपया सीधा उसके bank account में cashless चला जाएगा।

अभी भी आप में से काफी सारे लोग ऐसे भी होंगे जिनको UPI के बारे में कुछ भी पता नही होगा, परन्तु आपको चिंता करने की कोई भी जरूरत नही है। क्योंकि हम आपको इस article में आपको बिल्कुल शुरुआत से UPI के बारे में बताने जा रहे हैं।

आखिर UPI क्या होता है What exactly is UPI ?

दोस्तों अगर आप लोग को भी UPI के बारे में पता नही है। तो हम आपकी जानकारी के लिए बतादे कि UPI एक instant payment system gateway है जिसके जरिये आप आसानी से सामने वाले इंसान के bank account details जाने बिना आसानी से पैसे transfer कर सकते हैं वो भी बिना किसी additional charges के भेज सकते हैं।

UPI की full form Unified Payments Interface है। UPI का दूसरा नाम VPA भी है यानी कि Virtual address है। यह technology आने के बाद money transfer बहुत ही आसान बना दिया है और यह बिल्कुल instantly transfer हो जाते हैं। सिर्फ और सिर्फ 1 minute के अंदर transfer हो जाते हैं।

असल में इसकी शुरूआत 11 april 2016 में National Corporation of India ने कर दी थी। आशा है अब आपको UPI के बारे में मालूम जरूर हो गया होगा।

आखिर UPI ID कैसे बनाये

UPI ID बनाने के लिए सबसे पहले आप सभी को google play store से phonepe, google pay या फिर paytm अपने mobile phone में install कर लेना है।

फिर आप को अपने bank account का registered mobile number अथवा bank account की details दाल देनी है।

और फिर इसके बाद verification हो जाने के बाद आपकी UPI ID बड़ी ही आसानी से बन जाएगी। फिर आप किसी को भी उसके bank account details के बिना cashless transactions कर सकते हैं वो भी बिना कोई परेसानी का सामना किये बिना।

और आप जिस किसी व्यक्ति को भी पैसे भेजते हैं तो फिर उस transaction का तुरन्त message भी प्राप्त हो जाएगा। और यह सभी UPI apps secure and trusted apps हैं।

मतलब आपके bank account में से एक रुपए

भी आपकी मर्जी के बिना इधर का उधर नही हो सकता है। आशा है आपको समझ में जरूर आ गया होगा।

CONCLUSION-

दोस्तों इस लेख में हमने आपको बताया है कि UPI क्या होता है और आप अपनी खुद की UPI ID बड़ी ही आसानी से कैसे बना सकते हैं। आज के इस article से आप सभी को UPI के बारे में सारी की सारी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी।

Most Viewed

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button