Internet

Metaurus क्या है Metaverse Technology in Hindi

नमस्कार दोस्तों! आज के इस article के माध्यम से हम आप सभी को बताने जा रहे हैं कि मेटावर्स क्या है और Metaverse Technology in Hindi। इसका मतलब है की आज हम आप सभी लोगों को बड़ी ही आसान व सरल भाषा में बताएंगे कि आखिर metaverse है क्या और यह Metaverse Technology होती क्या है।

मेटावर्स क्या है Metaverse Technology in Hindi

और वह सब जानकारी आज हम इस लेख में देंगे जिससे कि आप सभी लोग metaverse और metaverse technology से काफी अच्छे से परिचित हो जाएंगे। दोस्तों हो सकता है कि आप में से काफी सारे लोगों ने metaverse का नाम ही नही सुना होगा।

क्योंकि ये metaverse असल में बहुत ही ज्यादा advance technology है। जिसके जरिये आप वह चीज़ों का भी mehsoos कर सकते हैं जो कि आपके आस पास भी न हो। जैसा कि आप सभी तो जानते ही होंगे कि बढ़ते हुए समय के साथ technology भी इतनी आगे बढ़ती जा रही है और काफी ज्यादा advance होती जा रही है,

जिसके जरिये हम सभी लोगों को काफी मदद भी मिल रही है और अब तो metaverse भी आ गया है।

इससे हमें बहुत ज्यादा लाभ मिलने वाला है। तो चलिए दोस्तों बिना समय को जाया करें आइए metaverse और metaverse technology के बारे में जाने।

आख़िर क्या है Metaverse और Metaverse Technology

Matters

दोस्तों आप ने metaverse का नाम तो कही न कही जरूर सुना होगा। यदि आप लोग भी internet पर metaverse और metaverse technology क्या है यही ढूंढने में लगे हुए हैं तो हम आपको बतादे कि Metaverse एक virtual world है यानी कि एक आभासी दुनिया है जिसके जरिये हम एक दूसरे को होते हुए भी आसानी से महसूस कर पाएंगे।

इसका मतलब है कि अगर आप वास्तव में अपने करीबी लोगों के पास में न होके भी आपके करीबी और आप एक दूसरे को बड़ी ही आसानी से महसूस कर पाएंगे और आपको ऐसा लगेगा ही नही की हम एक दूसरे से काफी ज्यादा दूर या फिर अलग हैं।

और आपको ऐसा महसूस होगा जैसे कि आप एक दूसरे के बिल्कुल आस पास बैठे हुए हैं और बातें कर रहे हैं। इसी को हम metaverse कहते हैं।

दोस्तों video call के जरिये हम सिर्फ और सिर्फ एक दूसरे को देख पाते हैं और सुन पाते हैं, लेकिन metaverse technology के जरिये हम एक दूसरे को महसूस भी कर पाएंगे।

कहने को तो metaverse एक virtual world यानी कि आभासी दुनिया ही होगी परन्तु यह असली दुनिया की तरह ही होगी। और आने वाले समय में यह metaverse technology इतनी ज्यादा advance हो जाएगी जिसके जरिये virtual world भी real world जैसा ही लगेगा।

आखिर Metaverse को किसने खोजा और बनाया

Metaverse को खोजने और बनाने वाले वैज्ञानिक का नाम है Neal Stephenson और इन्होंने सबसे पहले metaverse शब्द का प्रयोग अपनी खुदकी किताब में 1992 में किया था।

और तब यह metaverse सिर्फ उस किताब के अंदर शब्द के रूप में ही था। परन्तु आज के समय में यह एक सिर्फ शब्द नही रहा है। यह metaverse technology काफी आगे बढ़ चुकी है।

आखिर Metaverse Technology कैसे काम करती है

दोस्तों हम आप सभी को बतादे कि metaverse technology के अंदर हमे virtual world बिल्कुल 3d animation में दिखेगा जिसके जरिये हर एक चीज़ का real तरीको से एहसास कराया जाएगा और सभी चीज़े असली दुनिया के जैसी ही क्या असली ही लगेंगी। आशा है अब आप metaverse technology के बारे में समझ गए होंगे।

CONCLUSION

दोस्तों ऊपर दी गयी जानकारी में हमने आप सभी को बताया है कि metaverse और metaverse technology क्या है और यह कैसे काम करता है। इस जानकारी की मदद से आप metaverse और metaverse technology के बारे में काफी अच्छी तरह से समझ गए होंगे। आशा है आपको इस article से काफी मदद मिली होगी।

Most Viewed

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button