How toAppsInternet

Train का पता करने वाला Apps डाउनलोड करे

नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को बताने जा रहे हैं Train का पता करने वाला Apps डाउनलोड कैसे करें।

दोस्तों हम जब भी कही दूर सफर करने के लिए जाते हैं, तो हम Train में सफर जरूर करते हैं। और ऐसे में हमें हमारी Train से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी भी जाननी पड़ती, जैसे कि आपके शहर के Station पर Train कितने बजे आएगी और कितने बजे रवाना होगी।

और इसी के साथ कोनसी Train आज नही आ रही है Cancel हो गयी है या फिर Divert हो गयी है। यह सब हमे पता लगाना बहुत जरूरी है, नही तो हम उस Train का इंतेज़ार कर रहे हैं और पता चला कि वह Train आज तो Cancel हो गयी है।

इसी चीज़ से बचने के लिए कुछ ऐसे Apps बनाये गए हैं, जिनकी मदद से आसानी से आप Train के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि Train आपके शहर के Station पर कितने बजे आएगी और Cancel तो नही हुई है इत्यादि।

ये Apps Internet पर आसानी से बिल्कुल Free में उपलब्ध भी है। और पहले के समय में Internet का जमाना नही हुआ करता था इसलिए हमें Train के बारे में पता करने के लिए Station पर ही जाना पड़ता था।

परन्तु, अब तो Internet पर हजारों Websites और Apps हैं, जिस्किमड्ड से आप अपने घर बैठे बैठे किसी भी Train के बारे में आसानी से पता कर सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल में इन्ही Apps के बारे में आप सभी को बताने जा रहे हैं, जिससे कि आपको कोई भी परेसानी का सामना ना करना पड़े।

Train का पता करने वाले Apps

दोस्तों हम आपको बतादें कि Google Play Store पर वैसे तो काफी सारे Apps हैं जो Train का पता बतातें हैं।

परन्तु, हम आपके सबसे अच्छे और Free वाले Apps के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आप Google Play Store से आसानी से Download कर सकते हो। ये Apps कुछ इस प्रकार हैं-

1- Where Is My Train- Indian Railway Train Status

दोस्तों सबसे पहला App है- Where Is My Train। यह App सिर्फ 14MB का है और अगर हम इसकी Rating की बात करें तो इसकी Rating 4.4 है, यानी कि काफी अच्छी Rating है और इसके Users की संख्या 10 करोड़ से भी ज्यादा की है।

Train का पता करने वाला Apps डाउनलोड करे

यह Google Play Store पर bilkul Free में उपलब्ध है, मतलब आप लोगों को इस App का कोई भी पैसा नही देना पड़ेगा। इस App के जरिए आप अपनी Train का समय, Platform No. और भी बहुत कुछ आसानी से पता कर सकते हैं।

2- ixigo Train Status Book Ticket

दूसरा App है ixigo Train Status Book Ticket । यह App मात्र 22MB का है और इसकी Rating 3+ की है यानी कि काफी बढ़िया Rating है।

इसके Users की भी संख्या 10 करोड़ से ज्यादा है और इसके जरिये आप Train का समय, कौनसे Platform पर Train आएगी तथा आप अपनी Train की Tickets भी Book कर पाएंगे।

3- National Train Enquiry System NTES

दोस्तों इस App की मदद से आप अपनी Train का समय, किस Platform पर आएगी इत्यादि। जानकारी आसानी से बिल्कुल Free में पता कर पाएंगे।

इसके Users की संख्या 1 करोड़ से भी ज्यादा की है और इसकी Rating 4.5 की है। यह सिर्फ 15MB का ही App है।

CONCLUSION-

ऊपर दिए गए इन तीनो Apps की मदद से आसानी से आप अपनी Train में बारे में महत्वपूर्ण जानकारी पता कर सकते हैं। जैसे कि Train कितने बजे आएगी, कौनसे Platform No. पर आएगी इत्यादि। और यह सारे Apps बिल्कुल Free में Google Play Store पर उपलब्ध हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button