How toInternet

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं Mobile Se Bachche Ka Aadhar…

नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी लोगों को बताने जा रहे हैं कि बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं वो भी बहुत ही आसानी से।

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते ही हैं कि पिछले कुछ सालों से Aadhar Card का काफी ज्यादा चलन हो गया है और इसे सरकार ने एक बहुत जरूरी दस्ताबेज यानी कि Document भी घोषित कर दिया है।

चाहे सरकारी काम हो या फिर Private काम हो, Adhar Card के बिना किसी भी काम का हो पाना असम्भव सा है। पहले के समय में पहचान पत्र और इन सब को ज्यादा मान्यता नही मिली थी और अगर हमारा Adhar Card उतना जरूरी नही था।

परन्तु अब यह बहुत जरूरी हो गया है और हमारा खुद का Aadhar Card बना होना बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। अब तो चाहे बच्चा 5 साल का क्यों ही न हो, Adhar Card आसानी से बन जाता है। और अब तो School में बच्चों के Aadhar Card के बिना Admission भी नही होता है।

यह हर एक चीज़ो में इस्तेमाल किये जाने लगा है, चाहे वह Bank Account खुलवाना हो या फिर कहि इलाज कराना हो। हालांकि सरकार हमें Aadhar Card बनवाने के लिए काफी ज्यादा सुविधाएं भी देती है और यह मात्र 50- 100 रुपये में बन जाता है।

आप किसी भी Adhar Card Centre जाकर के अपने Aadhar Card बनवाने के लिए Apply कर सकते हैं या फिर घर से अपनी Appointment Book कर सकते हैं।

और अगर आपको अपने बच्चे का Adhaar Card बनवाना है, तो इसे आप अपने घर बैठे बैठे Mobile Phone की सहायता से भी बना सकते हैं। तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं कि कैसे आप अपने बच्चों का Aadhar Card Mobile Phone से बनवा पाएं।

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं Mobile Phone से

दोस्तों हम आपको बतादें कि जब से Internet का जमाना आया है, तब से हमें काफी सारी सुविधाएं घर बैठे बैठे अपने Mobile Phone की मदद से देखने को मिल जाती है।

इन्ही में से एक सुविधा ये भी है कि आप अपने Mobile Phone से आसानी से अपने बच्चे के Adhar Card के लिए Apply कर सकते हैं।

अपने बच्चे के Aadhar Card को Mobile Phone से Apply करने के लिए निम्नलिखित Steps को Follow करें-

Step- 1. सबसे पहले आपको अपने Mobile Phone के Browser को Open करके UIDAI की Official Website पर चले जाना है।

Step- 2. फिर इसके बाद आपको Aadhaar Card Registration Link पर Click कर देना है और आगे बढ़ जाना है।

Step- 3. और फिर यहाँ पर आपको बच्चे का नाम, माता पिता का नाम, पता इत्यादि जानकारी भरनी होगी। और फिर आपको Adhar Enrollment Form भी भरना पड़ेगा जिसमे बच्चे की कुछ Personal Details भरनी है।

Step- 4. इतना कर लेने के बाद Appointment Button पर Click करें और अपने अनुसार Appointment को Schedule करें और अपने सबसे नजदीकी Aadhar Enrollment Centre को चुनें।

Step- 5. और फिर Appointment की निर्धारित तारीख पर आपको Enrollment Centre पहुचना होगा।

Step- 6. और यहाँ पर आपको आपके बच्चे की जरूरी Documents जैसे कि- Birth Certificate, माता पिता के Aadhar Card की Photocopy और उस Enrollment Appointment Reference Number को भी ले जाना होगा।

Step- 7. यहाँ पर आपके बच्चे की Biometrics भी लिए जाएंगे और अगर बच्चा 5 साल से छोटा है तो इसकी सिर्फ Photograph मात्र ली जाएगी।

Step- 8. और फिर आपकी यहाँ पर से एक Acknowledgement Number दिया जाएगा जिसकी सहायता से आप अपने बच्चे के Aadhar Card की Process Check कर पाएंगे।

CONCLUSION-

कुछ समय के बाद आपके Registered Mobile Number पर एक Message आ जाएगा जिसमे आपको Aadhar Card से जुड़ी हुई जानकारी दी जाएगी। और फिर आपके बच्चे का Adhar Card आपके घर पर Deliver कर दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button