How to

ATM से पैसे कैसे निकाले जाते हैं 2023 का नया तरीका

नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को बताएंगे कि एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते हैं 2023 का नया तरीका वो भी बड़ी ही आसानी से।

आज कल तो जैसे ही आप Bank में अपना Account खुलवाएंगे वैसे ही आपको आपके Account का ATM Card भी मिल जाएगा। और पैसे निकालने के लिए ATM से अच्छी कोई भी चीज़ नही है।

क्योंकि अगर आप Bank में पैसे निकालने के लिए जाते हैं तो आपको लम्बी लम्बी Line में घण्टों तक इंतेज़ार करना पड़ सकता है और अपना कीमती समय भी जाया करना पड़ सकता है।

इसी समस्या को देखते हुए Bank वालों ने ATM Card देना शुरू कर दिया है क्योंकि इसके जरिये आप मात्र कुछ Minute में आसानी से अपने Bank Account से पैसे निकाल सकते हैं और यहाँ पर आपको न ही कोई Line में लगना पड़ेगा।

और न ही अपना कीमती समय जाया करना पड़ेगा। और पिछले कुछ सालों में प्रधानमंत्री की जबधन योजना के तहत लगभग करोड़ों Bank खाते खोले गए हैं और इसका सबसे बड़ा फायदा ये हुआ कि जिन लोगों को पहले Bank में Account खोलने के लिए परेसान होना पड़ता था।

वो सिर्फ कुछ Documents की मदद से ही अपना Bank Account खोल सकते हैं आसानी से। अगर आप लोग भी ATM से पैसे निकालने की सोच रहे हैं, परन्तु आपको इसके तरीके के बारे में पता नही है।

तो आपको अब चिंता करने की कोई जरूरत नही है,  क्योंकि अब हम आपको इसी तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे की आप भी ATM से पैसे निकाल पाएं। तो चलिये बिना समय गवाएं आगे बढ़ते हैं।

ATM से पैसे कैसे निकालें

दोस्तों अब हम आपको ATM से पैसे निकालने के नए तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि हम आपको कुछ Steps में बताएंगे।

ये Steps कुछ इस प्रकार हैं-

Step- 1. सबसे पहले ATM Machine में अपना ATM Card डालें कुछ Seconds तक रुकें।

और आपको अपना ATM Card पैसे निकालने के बाद ही ATM Machine से निकालना है बीच में नही निकालना वरना पैसे फस भी सकते हैं।

Step- 2. अब ATM Machine की Screen पर काफी सारे Options आएंगे। यहाँ पर आपको Banking वाले Option पर Click करके आगे बढ़ जाना है।

ATM से पैसे कैसे निकाले जाते हैं 2023 का नया तरीका

Step- 3. यहाँ पर भाषा चुनने का भी Option आएगा। आप Hindi या English कोई भी चुन सकते हैं।

ATM से पैसे कैसे निकाले जाते हैं 2023 का नया तरीका

Step- 4. अब आपको 10 से लेकर 99 के बीच में कोई भी संख्या Enter कर देनी है।

Step- 5. अब आपको अपना 4 अंकों का PIN Enter करना है।

Step- 6. जैसे ही आप PIN डालेंगे वैसे ही आपके सामने काफी सारे Options खुल के आ जाएंगे जैसे कि Mini Statement, Bank Balance और Cash Withdrawal इत्यादि।

पैसे निकालने के लिए Cash Withdrawal पर Click करें।

Step- 7. अब आपको अपने Bank का प्रकार चुनना है। अगर आपका Savings Account है तो Savings के Option को चुनकर आगे की ओर बढ़ जाएं।

Step- 8. इतना कर लेने के बाद आपको जितने भी पैसे निकालने है उतने Enter कर दें और Yes के Option पर Click करदें।

Step- 9. जैसे ही आप Yes पर Click करेंगे वैसे ही पैसे कुछ Process के बाद पैसे आपके Bank Account से निकल आएंगे और फिर आपको पैसे उठा लेने है।

और एक Transaction Receipt भी निकल के सामने आ जाएगी।

CONCLUSION-

तो दोस्तों जैसा कि आपने देखा कि आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी को उस तरीके के बारे में बताया है, जिसके जरिये आसानी से आप अपने ATM Card के जरिये ATM Machine से पैसे निकाल सकते हैं। आशा है आप सभी को इस जानकारी से काफी मदद मिली होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button