AppsHow toInstagraminstagram Followers IncreaseTips & TricksUncategorized

How To Increase Instagram Followers | Instagram पर Followers को कैसे बढ़ाएं | Instagram पर Followers बढ़ाने के लिय करने होंगे बस ये तीन काम

Instagram के Followers Increase कैसे करें | Instagram के फॉलोवर्स को बढ़ाने का तरीका

How To Increase Instagram Followers :- क्या आपको भी यह लगता है कि इंस्टाग्राम पर सिर्फ वीडियो बनाकर ही आप followers को बढ़ा सकते हैं। तो आप गलत सोच रहे हैं। आपको यह तो पता ही है की इंस्टाग्राम से लोग पैसे कमा रहे हैं और पैसे कमाने के लिए जरूरी है कि आपके पास अच्छे-खासे फॉलोवर्स होने चाहिए। लेकिन फॉलोवर्स को बढ़ाना इतना आसान भी नहीं है।

आज हम इस लेख मे आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे अगर आप फॉलो करते हैं तो आप भी अपने फॉलोवर्स की संख्या को बढ़ा सकते हैं। वो भी बिल्कुल फ्री में

Instagram पर 2 बिलियन से ज्यादा एक्टिव मंथली यूजर्स हैं। आजकल Instagram Reels के जरिए भी लोग पैसे कमा रहे हैं। ऐसे में फॉलोवर्स को अपनी ओर आकर्षित करना बहुत जरूरी है। Instagram Followers को बढ़ाना एक कठिन और समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है। इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स हासिल करने में आपकी मदद कुछ बातें कर सकती हैं। जिसके बारे में हम आपको बताएंगे।

Instagram पर Followers बढ़ाने के तरीके 

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स को बढ़ाने के लिए आपको जिन बातों को जानना है। वह नीचे स्टेप-बाए-स्टेप दी गई हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

1) बढ़िया कैप्शन का इस्तेमाल करें :- कैप्शन आपको अपने कंटेंट के बारे में बताने का मौका देता है। इसके यूजर्स फॉलोवर्स को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। यह नए यूजर्स को ढूंढने की अनुमति देता है। नए यूजर्स आपके कंटेंट के बारे में कैप्शन के जरिए ही जानते हैं। इसमें आप अपने followers को कुछ स्पेसिफिक करने के लिए कहते हैं। जैसे किसी दोस्त को टैग करना यह किसी चीज पर कमेंट करना आदि।

2) ऑडियंस को एंगेज रखना :- जब आपकी इमेज पर कमेंट्स आते हैं तो आप हमेशा उन्हे लाइक या जवाब देकर उनके साथ जुड़ना चाहिए। जब आप अपने कैप्शन में कॉल-टू-एक्शन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको लोगों से जवाब देने की उम्मीद करनी चाहिए।
एक एक्टिव इंस्टाग्राम प्रेजेंस होने से फॉलोवर्स को यह पता चलता है कि आप ज्यादा एक्टिव है। इससे यूजर्स आपके साथ लगातार जुडते जाते हैं।

 

3) नियमित रूप से पोस्ट करना :- लोगों के साथ Conversation के अलावा आप दिन में कम से कम एक बार पोस्ट जरूर से डालें। चाहे वो पोस्ट हो या फिर Instagram Stories हो, आपको अपनी आइडी अपडेट रखनी चाहिए। अगर आप कभी-कभार पोस्ट करते हैं। तो लोगो का आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में इंटरेस्ट नहीं रहता है। ऐसे में खुद को हमेशा इंस्टाग्राम पर एक्टिव रखें।

 

4) Instagram पर Followers बढ़ने के बाद आप स्पॉन्सरशिप या फिर ब्रैंड प्रमोशन के जरिए Instagram से आप लाखों में कमाई कर सकते हैं।

Conclusion 

इस लेख मे हमने आपको इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स को इंक्रीज़ करने के बारे मे बताया है। जिन्हे इस्तेमाल कर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या को बढ़ा सकते हैं। हमे उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। ऐसी ही जानकारी के लिए आपको हमारी वेबसाईट पर रोजाना आकार देखना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button