How toAppsInstagraminstagram Followers IncreaseInternetTips & Tricks

How To Increase Instagram Followers | How To Boost Instagram Followers With 5 Easy Steps For Free :

Instagram Par Follower Kaise Badhayen | Increase Instagram Followers For Free

How To Increase Instagram Follower’s :- आज हम आपको इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स को बढ़ाने के कुछ तरीके बताने वाले हैं। Instagram पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आपको कुछ आसान से तरीको पर काम करना होगा। ये किसी भी प्रकार कि कोई ट्रिक नहीं है।

जिसमे आप से कहा जाए कि ये कर लो आपके इतने Follower’s बढ़ जाएंगे। तो ऐसा नहीं है यहां पर आपको बिल्कुल लॉजिक और फैक्ट के जरिए बाताया जाएगा कि आप अपने फॉलोवर्स कैसे बढ़ा सकते हैं। इन तरीकों को इस्तेमाल करके आपको सही में अच्छे और एक्टिव फॉलोवर्स मिलेंगे। आप एक बात यह भी ध्यान में रखे कि फॉलोवर्स सिर्फ नंबर गिनाने के लिए नहीं होने चाहिए।

आपके Follower’s ऐसे होने चाहिए, कि वह आपकी पोस्ट और आपके अकाउंट की वैल्यू करें। आपको अपने Niche और Topic के साथ अपने कंटेन्ट को सही प्रकार से Align करने होंगे।

आज के इस लेख में हम शुरुआत से लेकर इसके सफल होने तक की पूरी Techniques और strategy को पुरे गहराई तक समझेंगे। अब हम इसमे instagram पोस्ट को Perfect बनाना सीखेंगे। हम उस तरीके को भी जानेंगे और समझेंगे जिससे हमारी पोस्ट को बहुत लोगों तक पहुँचने का मौका मिल सके। इसके लिए हम कुछ ऐसे tool की भी चर्चा करेंगे, जिससे कठिन काम को आसान बनाया जा सकता है।

अब वह चाहे Engaging Captions हो या Relatable #Hashtag हो या फिर Analytics के जरिए Audience को बेहतर समझना हो। इसके बाद हम उस Conclusion पर पहुंचेंगे, जहाँ हमारे पास आपको सभी सवाल का जवाब होगा। आइए सही प्रकार से अब हम अपने टॉपिक को समझने की तरफ ध्यान देते हैं, और सही प्रकार से Instagram पर Follower कैसे बढ़ाए इसके बारे में जानते हैं।

Instagram को आज हर कोई जानता है। अभी खुद को मशहूर करने के लिए Instagram एक अच्छा मंच बन गया है। ऐसा नहीं कि आप यहाँ पर एक दिन में ही Famous हो जाएंगे। लेकिन ये बात जरूर है, अगर आप यहाँ पर Famous हो गए। तब आप का Face Value भी बनेगा और पैसे भी कमाएंगे। इसके लिए आपको अपनी तरफ से कुछ खास Effort लगाने की जरूरत है।

आप को इंस्टाग्राम के बारे में बाकि सब कुछ मालूम ही होगा, इसके बाद ही आप Instagram पर Follower कैसे बढ़ाए को समझना चाह रहे हैं। इसके लिए पहले आपको सही प्रकार से कुछ ऐसे तरीके अपनाने होंगे। जो तरीके बिल्कुल Basic से लेकर Advance तक हैं।

अगर आप लोगों को केवल Impress करना सिख गए। उस दिन आप Instagram पर आसानी से Grow करेंगे, क्योंकि आपके जो Viewer है, वही आपके फालोअर भी बनेंगे। चलिए अब बिना कोई देर किये जानते हैं Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं।

Instagram पर Follower’s कैसे बढ़ाएं

Instagram पर Follower’s बढ़ाने के लिए अपनी Post और Account का उस प्रकार से Value बनाए जिससे किसी भी Viewer को एक Right Signal मिले। इस Right Signal का मतलब है कि लोग आपकी पोस्ट और कंटेन्ट को देखना और शेयर करना पसंद करें। इसी के साथ चलते हैं अब आगे Follower बढ़ाने की ओर।

Instagram पर Follower’s बढ़ाने के तरीके

अब बात करते हैं, कि कैसे हम लोग Instagram पर अपने फॉलोवर्स आसानी से बढ़ा सके। फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आपको कुछ 5 आसान से तरीके अपनाने होंगे, तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

1) Bio को Optimize करें 

Bio एक Main Factor है, जिसके जरिए से कोई भी Viewer आपकी Category, Niche, Thinking इत्यादि को समझ और पता चलता है। अब ऐसा नहीं है कि आप इसमे कुछ भी लिख दें, ये सही नहीं होगा। Bio को Optimize करने के लिए आपको कुछ Step फॉलो करने होंगे। जो आपको नीचे दिए गए हैं।

  • Category को Show करें। ( exp – Video Creator, Blogger etc. )
  • Proper Details के साथ आपके कंटेन्ट के बारे में।
  • दूसरे Social Media को जोड़े।
  • Contact के लिए Email को जोड़े।

ये चार Points हैं, जिसको अगर आप पूरा कर लेते हैं। तो आपका एक अच्छा Impression Viewer पर पड़ेगा। जिससे लोग आपको फॉलो भी करेंगे।

2) एक अच्छी Profile बनाए 

अच्छी Profile से मेरा मतलब है, कि आपकी प्रोफाइल एक Genuine लग रही है कि नहीं। यह चीज आपको पता होनी चाहिए। वैसे हम आपको प्रोफाइल अच्छी बनाने के लिए कुछ Points बताएंगे जो आपको नीचे दिखेंगे।

  • Clear & Clean Profile Picture लगाए।
  • अपने Account कि Category लगाए ( exp – Blogger, Video Creator, Photographer etc. )
  • आपकी Profile में Contact के Mail होना भी जरूरी है।

ये तीन Points हैं, जिन्हे फॉलो करके आप Viewer को अपनी ओर अट्रैक्टिव कर सकते हैं। जिसकी मदद से आपके फॉलोवर्स बढ़ते हैं।

3) Quality Content बनाए 

Quality Content का सीधा-सीधा मतलब है, जनकरीपूर्ण और रुचिकर वाला कंटेन्ट। अब एक Quality Content में बहुत सारी बातों को ध्यान में रखा जाता है। ऐसा नहीं है कि आप सही जानकारी दे रहे हैं। तब आपका कंटेन्ट बिल्कुल एक Quality Content है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए Points को ध्यान में रखना होगा।

  • Researched and Accuracy होना चाहिए।
  • Originality चाहिए।
  • Language और उसके बोलने का Style अच्छा होना चाहिए।
  • Impactful होना चाहिए।
  • Presentation and Formatting अच्छी होनी चाहिए ( Graphics या Reel अच्छी Edit होनी चाहिए )

ये कुछ पाँच Points है, जिसको आप सही से इस्तेमाल करके अपनी पोस्ट को इतना Impressive बना सकते हैं, कि लोग आपको फॉलो जरूर करें।

4) Actively Stories Share करें 

अगर आपको Actively Stories Share करने के बारे में नहीं पता तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। इसके क्या-क्या फायदे हैं ये जानने के लिए आपको नीचे कुछ Points दिए गए हैं।

  • Visibility बढ़ जाता है।
  • Users से Connect जल्दी होता है।
  • Account का Engagement Increase होता है।
  • Traffic Drive होता है और Followers भी बढ़ते हैं।
  • आपके Account का Discoverability बढ़ जाता है।

अब आपको दिन के दो से तीन Stories Share करनी होगी। आपको लग रहा होगा कि ये एक छोटा Step है, पर ये बहुत काम का Step है। आपको इसे जरूर Follow करना चाहिए।

5) Highlights Add करें 

आपको यह तो पता होगा कि अगर आप Instagram Account पर Story लगाते हैं तो वह अगले 24 घंटे के बाद हट जाती है। लेकिन इससे बहुत ज्यादा Users Attract होते हैं। अब ये कुछ ऐसे Points हैं, जिससे आपको अपने Followers बढ़ाने और अपने Instagram Account को Grow करने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी।

  • Stories हमेशा के लिए प्रोफाइल पर रहती है।
  • आपके अकाउंट का First Impressions अच्छा हो जाता है।
  • आपके Thinking Process के बारे में नए Viewer को पता चल पाता है।

अब ये Simple और Short Process है। लेकिन इसके बाद भी ये बहुत ज्यादा अहम् है, आपके Growth के लिए Highlights बहुत जरूरी है। अगर नए Viewers को आपकी Highlight में Interest होगा, तो वह आपको Follow भी करेगा।

Conclusion 

आज हमने आपको Instagram के फॉलोवर्स को बढ़ाने के बारे में बताया है। हमे आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। ऐसी ही जानकारी के लिए आपको हमारी वेबसाईट पर रोजाना आकर देखना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button