How to

How to Check Your Gmail Account Hacked or Not?

How to Check Your Gmail Account Hacked or Not?

दुनिया में ईमेल के लिए गूगल का जीमेल सबसे ज्यादा यूज किया जाता है। जीमेल पर विश्व में लगभग 500 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं जो डेली 100 बिलियन ईमेल करते हैं। और यदि आपके पास भी एक Gmail Account या जीमेल आइडी है तो आपको हमेशा यह चेक जरूर करते रहना चाहिए कहीं आपका Gmail Account hack to nahi ho gaya. 

आज मे आपको इस पोस्ट मे How to check Gmail Account Hacked or Not जीमेल अकाउंट हैक हो गया कैसे पता करें, स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी देने वाला हूँ , जानकारी को हासिल करने के लिए पोस्ट मे बने रहे।

Gmail Account Hack हो गया तो क्या होगा 

यदि आपका Gmail Account Hack हो गया है तो इसका मतलब है की आपका पूरा फोन ही हैक हो चुका है क्युकी आपके फोन की Apps, Google, Play Store सीधे सीधे शब्दों मे कहे तो जो भी कुछ आपके फोन से Gmail Id से चलता है वह सबकुछ हैक हो जाएगा। फिर भले ही फोन आपके पास हो लेकिन उसका पूरा कंट्रोल उसके पास होगा जिसने आपका Gmail Account Hack किया है। अब यह तो बात रही की Gmail Account Hack होने पर क्या होगा, अब बात करते है आपको पता कैसे चलेगा की आपका Gmail Account हैक है या नहीं।

gmail account is hacked

Gmail Account Hack hai kaise pata kare. 

यदि आप भी अपने जीमेल अकाउंट को एक बार चेक करना चाहते है की कहीं आपका Gmail Account Hack तो नहीं, तो आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step #1- सबसे पहले फोन के Chrome Browser को ओपन करें और Google Search मे Google Account सर्च करें।

जीमेल अकाउंट हैक है कैसे पता करें।

Step #2- जैसे ही आप सर्च करते है अब आप Google Account के लिंक पर क्लिक करें।

google account hacked

Step #3- अब Go to Google Account पर क्लिक करें।

How To Check Gmail Account Hacked or Not

Step #4- अब security पर क्लिक करें।

जीमेल अकाउंट हैक है

Step #5- अब थोड़ा सा नीचे की ओर स्क्रॉल करे और Manage devices पर क्लिक करें।

How to Check gmail account hacked

Step #6- अब आपके सामने वह सभी डिवाइसेस की लिस्ट आ जाएगी जिस भी डिवाइस मे आपका Gmail Account लॉगिन है, अब आपको जिस भी डिवाइसेस पर शक है या आपसे अनजान है तो इसका मतलब है की आपका Gmail Account hack हो चुका है अब आपको वह डिवाइस अपने फोन से ही रिमूव करना होगा जिसे करने के लिए उस डिवाइस के समाने बने 3 डॉटस पर क्लिक करें।

dusre phone se apni gmail id kaise hataye

Step #7- अब Sign Out पर क्लिक करें।

gmail account is hacked

Note: ध्यान रहे जब आप यह सभी स्टेप्स ठीक से करले और उस डिवाइस को रिमूव भी करदे तो तुरंत बाद अपने Gmail Account का password चेंज करदे जिससे की वह फिर कभी लॉगिन न कर सके।

Your Gmail Account is now secure. 

इस तरीके से दोस्तों आप यह दोनों काम( How To Check Gmail Account Hacked or Not) बड़े आराम से कर सकते है, ऐसा करने से अब आपका Gmail Account बिल्कुल सैफ है। आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अब आपका यह सवाल How To Check Gmail Account Hacked or Not( जीमेल अकाउंट हैक हो गया कैसे पता करे) इसका जवाब भी आपको मिल गया होगा, यदि अब भी आपके मन मे कोई किसी भी तरह का सवाल है तो आप हमे कमेन्ट के माध्यम से बात सकते है, हम आपकी कमेन्ट का रिप्लाइ देने की भरपूर कोशिश करेंगे, और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button