How to

Instagram Account ko hack hone se kaise bachaye.

 Instagram Account ko hack hone se kaise bachaye.

Instagram का यूज कोन नहीं करता सभी के पास एक न एक तो Instagram Account होता ही है, लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी इस बात पर विचार किया है How to be Safe Your Instagram Account अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाए। और यह एक सवाल तो आपके मन मे जरूर उठा होगा की आखिर Instagram Account Hack कैसे हो जाता।

यदि आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को लेकर परेशान है चिंतित है सोच रहे है कैसे सैफ रखे अपने अकाउंट को तो आप सही जगह पर है आज मे आपको इस पोस्ट मे कुछ ऐसी Tips और Settings बताने वाला हूँ जिसे करने के बाद आपका यह सवाल How to be Safe Your Instagram Account ( अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाए) इसका जवाब आपको मिल जाएगा, पोस्ट मे बने रहे।

instagram account hack hone se kaise bachaye

 

हमेशा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का एक स्ट्रॉंग पासवर्ड रखे। 

कुछ लोग अपने पासवर्ड मे अपनी गर्लफ्रेंड का नाम या अपनी बाइक का नंबर या अपना नाम कुछ इस तरह के password रख देते है जेसे – 123456 – shubhjaan – i love you – priya123 MP06MF2291 – इस तरह के password जो की कोई भी attacker आसानी से guess कर लेता है और हमारे Instagram Account को Hack कर लेता है तो सबसे पहले तो हमे एक secured password रखना होगा जोकी letter-symbol-number का Combination होना चाहिए जेसे – अगर आपका नाम Shubham  है तो आप इस तरह के password रख सकते है Shubham18# – shub44ham@ – 0shubham1$ 123shuBham% 55Shubham& i hope की आप जान गये होगे की password का secure होना जरुरी क्यों है और किस तरीके से password को secure बना सकते है। 

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट मे हमेशा Two Fector Authentication को इनैबल रखे।

यदि आपका एक इंस्टाग्राम अकाउंट है तो आपको अपने Instagram Account मे Two-Fector Authentication को इनैबल रखना चाहिए। जिससे क्या होगा की आप जब भी अपना instagram किसी भी device में login करेंगे तो हर बार आपके रजिस्टर्ड मोबाइल न. पर otp आएगा जो fill करने के बाद ही आप लॉग इन कर पायेंगे और instagrm Account को secure रखने का यह सबसे best तरीका है और अगर आप Two Fector authentication के बारे में detail नही जानते और जानना चाहते है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप इस सेटिंग को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट मे बड़ी ही सरलता के साथ इनैबल कर सकते है। 

Two-Fector Authentication को इनैबल कैसे करें। 

यदि आप भी अपने Instagram Account मे Two-Fector Authentication को ऑन करना चाहते है जोकी एक बहुत ही जरूरी सेटिंग है आपके Instagram Account को सैफ रखने की, इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को अपने फोन मे करें।

#1- सबसे पहले अपने Instagram Account को लॉगिन करें।

#2- अब अपनी प्रोफाइल logo पर क्लिक करें।

इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाए

#3- अब ऊपर की साइड 3 लयर्स पर क्लिक करे।

how to be safe instagram account

#4- यहाँ Setting के ऑप्शन पर क्लिक करें।

instagram account ko hack hone se kaise bachaye

#5- अब Security के ऑप्शन पर क्लिक करें।

two fector authentication kise on kare

#6- Get Started पर क्लिक करें।

secure instagram account

#7- अब Text Message के बटन को ऑन करे।

how to enable two fector authentication

#8- अब आपका जो Instagram Account मे नंबर ऐड है उस पर एक OTP भेजा जायेगा, यहाँ वह OTP डाले।

Instagram account hacked

#9- अब Done पर क्लिक करें।

instagram हैक होने से कैसे बचाए

अब आपके Instagram Account मे Two-Fector Authentication की यह सेटिंग ऑन हो चुकी है अब जब भी आप लॉगिन करोगे तो पहले आपको OTP डालना होगा जो आपके ऐड किये गए नंबर पर भेजा जाएगा।

Your Instagram account is now completely secure. 

यदि आपके Instagram Account मे Two-Fector Authentication की सेटिंग ऑन है तो अब आपका Instagram Account पूरी तरह से सैफ है अब आपकी मर्जी के बिना कोई भी आपके Instagram Account को हैक नहीं कर सकता है।

How to be safe Your Instagram Account. 

आज हमने इस पोस्ट की हेल्प से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट सैफ कैसे करें स्टेप बाय स्टेप सीखा है, आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयो होगी और अब आपका यह सवाल How to be Safe Instagram Account इंस्टाग्राम अकाउंट को सैफ कैसे करे इसका जवाब भी आपको मिल गया होगा, यदि आपके पास इसके अलावा भी कोई और टिप्स है अपने Instagram Account को सैफ रखने की तो आप हमे कमेन्ट के माध्यम से जरूर बताए हमे बड़ी खुशी होगी , और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button