How to

How to Enable/Disable Glance in Realme

Introduction

How to Enable/Disable Glance in Realme:- नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर से एक और नई मुसीबत याने की Glance Feature मे, अब ऐसा हमने आपको इसलिए कहाँ की सभी फोन मे मोजूद इस Glance feature से सभी कहीं ना कहीं परेशान है अब कुछ लोगो के लिए तो यह glance feature बहुत ही जबरदस्त फीचर है लेकिन कई लोगो के लिए यह सर दर्द भी बन गया है ऐसा क्यूँ है और Glance Kya hai , Glance के फायदे क्या है क्या Glance के नुकशान है और कैसे आप अपने फोन मे इसे ऑन/ऑफ करेंगे या “How to Enable/Disable Glance in Realme” तो यह सब जानने के लिए बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे, चलिए शुरू करते है.

Glance क्या है ( What is Glance in Hindi )

दोस्तों यदि बात करे glance kya hai या What is Glance in Hindi तो हम आपको इसके बारे मे थोड़ी जानकारी देने जा रहे है। दोस्तों यह एक ऐसा फीचर या कहे तो Air Gesture होता है जिसे यदि आप ऑन करते है तो आपके फोन स्क्रीन पर आने वाले तरह तरह के wallpapers की details आप फोन की लॉक स्क्रीन पर पढ़ सकते है। इस ऑप्शन मे आपको तरह तरह की categories देखने को मिलती है जिन्हे आप अपने पसंद के अनुसार चेंज कर सकते है। यहाँ पर आपको उस wallpaper से जुड़ी ज्यादा information collect करने के लिए आपको video भी दिखाई पड़ती है। जिसे आप देख कर और भी ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Benefits of Glance Feature ( Glance के फायदे )

यदि दोस्तों बात करे आपके फोन मे मोजूद इस Glance Feature के फायदे की तो हम आपको बता दे की यदि आप अपने फोन मे इस Glance feature को activate कर लेते है तो उसके बाद आपके फोन की lock screen के wallpaper automatic ही बदल जाते है साथ ही साथ आप यहाँ पर उसके बारे मे news भी पढ़ सकते है यह फीचर आपके जब ज्यादा काम आता है जब दोस्तों यदि आप बहुत ही ज्यादा बीजी रहते है और आपको news पढ़ने का भी टाइम नहीं लग पता तो इस फीचर की मदद से आपको तरह-तरह की information आपके फोन की लॉक स्क्रीन पर ही देखने को मिल जाती है.

यहाँ पर आप जो भी categories सेलेक्ट करते है उसके अनुसार ही आपके फोन मे wallpaper चेंज होते रहते है, और आप उस wallpaper पर राइट या लेफ्ट स्वाइप करके उसके बारे मे और भी ज्यादा इनफार्मेशन collect कर सकते है। इस तरीके से देखा जाए तो यह फायदेमंद फीचर है।

Harm of Glance Feature (Glance फीचर के नुकसान?)

अब दोस्तों यदि बात करे इस glance feature के नुकसान की तो यह आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है क्यूंकी यदि आप glance remove नहीं करते तो आपके फोन का इंटरनेट इस ऑप्शन के द्वारा दिखाई गई न्यूज और वीडियोज़ मे जल्दी खत्म हो सकता है, और इस ऑप्शन का असर आपके फोन की बैटरी पर भी पड़ता है क्यूँकी बैकग्राउंड मे लगातार प्रोसेस होता रहता है, जिससे आपके फोन मे बैटरी जल्दी खत्म होनी की समस्या सामने आती है, तो इस तरह से देखा जाए तो यह नुकसानदायक भी है।

how to enable glance in realme , how to disable glance in realme
how to enable glance in realme , how to disable glance in realme

How to Enable Glance in Realme

जैसा की दोस्तों हमने आपको बताया अब आप इस glance feature के फायदे ओर नुकसान जान गए है और अब आप इस फीचर को अपने फोन मे activate या कहे तो enable करना चाहते है और आपको नहीं पता “How to Enable Glance in Realme” तो यह जानने से पहले हम आपको बता दे की Glance feature जो है यह सिर्फ samsung के फोन मे पाया या फिर दिया जाता है. Samsung के अलावा जीतने भी फोन है उन सभी मे Glance feature की जगह Lock Screen Magazine फीचर दिया जाता है।

अभी आप यह सोच रहे होंगे की Glance Feature और Lock Screen Magazine फीचर मे क्या अंतर है. हम आपको बता दे की अंतर इतना ज्यादा भी नहीं दोनों ही फीचर सैम तरीके से काम करते है लेकिन Glance मे आपको कुछ एक्स्ट्रा ऐक्टिविटी करने के विकल्प दिए जाते है जैसेकी आप उस Wallpaper की न्यूज के साथ-साथ Videos भी देख सकते है जोकी आपको Lock Screen Magazine मे देखने को नहीं मिलता. Lock Screen Magazine मे आपको सिर्फ उस Wallpaper की थोड़ी बहुत News दिखाई जाती है Video का विकल्प नहीं दिया जाता, बस यह अंतर है Glance ओर Lock Screen Magazine मे.

अब यदि आप अपने फोन मे Lock Screen Magazine को enable करना चाहते है तो उसके लिए बने रहे इस पोस्ट मे आइए जानते है.

How to Enable Lock Screen Magazine in Realme

1- सबसे पहले फोन की settings मे जाए।

2- अब आपको यहाँ Wallpaper या फिर Lock Screen की सेटिंग को देखना और क्लिक करे।

3- इसके बाद आपको यहाँ सबसे नीचे ही Lock Screen Magazine का विकल्प मिल जाता है।

4- Lock Screen Magazine की सेटिंग पर क्लिक करे।

5- अब यहाँ से आप इस Setting को ऑन कर सकते है।

तो कुछ इस तरह से आप अपने फोन मे Glance याने की Lock screen magazine को enable कर सकते है।

How to Disable Glance in Realme

यदि दोस्तों आप अपने realme फोन मे इस Glance feature को बंद करना चाहते है और आपको नहीं पता की Realme phone me Glance disable kaise kare या  “How to Disable Glance in Realme” तो हम आपको बता दे की जो Glance Feature होता है वह Samsung phone मे दिया जाता है. Samsung के अलावा जीतने भी फोन है उन सभी मे Glance feature की जगह Lock Screen Magazine फीचर दिया जाता है, जोकी सैम यही काम करता है लेकिन इसमे आपको video देखने का ऑप्शन नहीं दिया जाता है।

तो यदि आप इसे अपने फोन से हटाना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने फोन मे Lock Screen Magazine को disable करना होगा, अब आप अपने फोन मे Lock Screen Magazine को कैसे disable करेंगे, जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

How to Disable Lock Screen Magazine in Realme

1- सबसे पहले फोन की settings मे जाए।

2- अब आपको यहाँ Wallpaper या फिर Lock Screen की सेटिंग को देखना और क्लिक करे।

3- इसके बाद आपको यहाँ सबसे नीचे ही Lock Screen Magazine का विकल्प मिल जाता है।

4- Lock Screen Magazine की सेटिंग पर क्लिक करे।

5- अब यहाँ से आप इस Setting को ऑफ कर सकते है।

तो कुछ इस तरह से आप अपने फोन मे Glance याने की Lock screen magazine को Disable कर सकते है।

Oppo, Vivo, Redmi, xiaomi, etc मे glance on/Off कैसे करे?

अब यदि दोस्तों आपके पास Oppo, Vivo, Redmi, xiaomi का फोन है और आप इन सभी फोन मे से भी Glance को enable/disable करना चाहते है. तो जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है की Samsung के फोन को छोड़कर यह glance की सेटिंग Lock Screen Magazine के नाम से मिलती है जिसको enable और disable करने के तरीके हम आपको ऊपर बता चुके है. और यदि आपके पास Samsung का फोन है और आप उस फोन मे Glance enable/disable करना चाहते है तो उसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके कर सकते है।

यह पढे–Samsung Glance को लॉक स्क्रीन से बंद या चालू कैसे करे?

Conclusion

आज हमने आपको इस पोस्ट मे Realme phone me glance kaise enable/disable kare या How to Enable/Disable Glance in Realme बताया है. आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी कुछ नया सीखने को मिला होगा और अब आप अपने फोन मे Glance enable ओर disable करना भी सीख गए है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter,

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button