How to

Spam Calls Block kaise kare | How to Block Spam Calls on Android

Introduction:-

Spam Calls Block kaise kare:-  यदि दोस्तों आपके पास भी रोजाना ढेरों सारी spam calls आती है और आप बहुत ज्यादा परेशान है इस प्रॉब्लेम से और सभी आने वाली spam calls को block करना चाहते है और आपको नहीं पता की “Spam Calls Block kaise kare” या “How to Block Spam Calls on Android” तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर है आज हम आपको इस पोस्ट मे Spam calls kya hoti hai इन्हे कैसे block कीया जाता है यह सभी जानकारी आपको देने वाले है. जानने के लिए बस बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे, चलिए शुरू करते है.

Spam Calls Kya Hoti Hai ( What is Spam Calls in Hindi )

यदि दोस्तों आपको भी नहीं पता की “Spam calls kya hoti hai” या “what is spam calls in hindi” तो हम अब आपको यही जानकारी देने जा रहे है. दोस्तों अक्षर देखा जाता है की हमारे पास रोजाना ढेरों सारी calls आती है जिनमे से कुछ calls तो ऐसी होती है जिन्हे हम जानते भी नहीं है, कुछ Company की तरफ से आती है जिनका नंबर भी अजीब सा होता है और कुछ frod calls आती है जो आपको कहती है आपने ये जीत लिया ये करो वो करो, तो यह सभी तरह की calls जिसको आप जानते है नहीं है इन्हे ही spam calls कहा जाता है. अब हमारे कहने का यह मतलब नहीं है की जो आपने नंबर सेव न कीया हो वह spam है.

जैसे-जैसे इंडिया डिजिटल हो रहा है उसके साथ ही spam calls की तदात भी बड़ती जा रही है क्यूँकी जो spamers होते है वह आपको spam calls के जरिए टारगेट करते है और आपको एक लालच देकर आपकी बैंक से जुड़ी कुछ डिटेल्स प्राप्त कर लेते है जिसके हजारों की तदात मे रोजाना ढेरों सारे केस देखने को मिलती है. ऐसे मे आपको जरूरत इन सभी spam calls से सावधान रहने की इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट मे “spam calls block kaise kare” बताने वाले है, जानने के लिए पोस्ट मे अंत तक बने रहे है तो चलिए जानते है “How to Block Spam Calls on Android”

Spam Calls Block Kaise Kare

अब यदि आप भी जानना चाहते है की “Spam calls Block kaise kare” या “How to Block Spam calls on android” तो हम आपको बता दे की किसी भी android phone मे spam calls को ब्लॉक करने के 2 तरीके हो सकते है एक किसी App की मदद से और दूसरा बिना किसी app के, लेकिन यह आपके फोन पर निर्भर करता है की आपके फोन मे वह सेटिंग है या नहीं यदि है तो बिना app के आप स्पैम calls ब्लॉक  कर सकते है. अब सबसे पहले बात करते है आप बिना appके सिर्फ फोन की सेटिंग से कैसे स्पैम कॉल ब्लॉक कर सकते है।

पहला तरीका Spam calls block kaise kare

दोस्तों जो अब हम आपको spam calls ब्लॉक करने का पहला तरीका बताने जा रहे है उसके लिए आपको आपने फोन की एक सेटिंग को ऑन करना होगा, जिसे आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी ही आसानी स्पैम calls ब्लॉक  कर सकते है।

1- सबसे पहले फोन के Dialler को ओपन करे।

2- अब ऊपर दिए गए 3 डॉटस पर क्लिक करे।

3- यहाँ आपको बहुत सारे विकल्प देखने को मिलते है आपको setting पर क्लिक करना है, करे।

4- अब आपको यहाँ Caller & Spam का एक विकल्प मिलता है, क्लिक करे।

5- यहाँ आपको 3 विकल्प दिखाई पड़ते है जो कुछ इस प्रकार है-

  • See Caller and spam ID
  • Filter spam calls
  • Verified Calls

6- अब आपको यहाँ इन सभी सेटिंग्स को ऑन कर देना है।

तो कुछ इस तरह से आप अपने फोन मे किसी भी अन्य app के स्पैम calls ब्लॉक कर सकते है।

ध्यान दे- आपको बता दे की जो अभी मार्केट मे न्यू phone आ रहे है उन सभी phone मे google dialler आ रहा है तो यदि आपके पास अभी भी कोई पुराना फोन है तो आपको यह सेटिंग इस तरह से नहीं दिखेगी. आपके पुराने फोन मे यह सेटिंग कुछ इस तरह से हो सकती है नीचे देखे।

How to Block Spam Calls on android
How to Block Spam Calls on android

Samsung phone me Spam Calls block kaise kare

अब यदि आपके पास पुराना samsung phone है जिसमे की google dialler मोजूद नहीं है तो अब आपको अपने samsung phone की स्पैम calls ब्लॉक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

1- सबसे पहले Samsung phone dialler को ओपन करे।

2- अब ऊपर दिए गए 3 डॉटस पर क्लिक करे।

3- यहाँ पर आपको डायरेक्ट ही Caller id and spam protection का विकल्प मिल जाता है।

4- बस आपको इस सेटिंग को ऑन कर देना है।

5- इसके बाद आपके फोन पर spam calls नहीं आएंगी।

samsung phone me spam calls block kaise kare
samsung phone me spam calls block kaise kare

यह भी पढे—- 

Phone मे Internet की Speed कैसे बढ़ाए-( New Trick 4G to 5G)

फोन की सभी प्रॉब्लेम एक मिनट मे ठीक करे- हैंग, लैग, बैटरी, स्टोरेज

किसी भी File, Photo या video को भेजो Password लगाकर ऐसे

अब चोर की खेर नहीं, यह App दिखाएगी उसका फोटो ओर लोकैशन?

Realme phone me spam calls block kaise kare

अब यदि आपके पास Realme का फोन है और उसमे भी google dialler नहीं है तो realme phone spam calls block करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

1- सबसे पहले Realme phone के dialler को ओपन करे।

2- दिए गए ऊपर 3 डॉटस पर क्लिक करके settings पर क्लिक करे।

3- अब आपको यहाँ Identification of Unknown Numbers का एक विकल्प मिलता है, क्लिक करे।

4- अब आपको यहाँ 2 सेटिंग को ऑन करना है जो कुछ इस प्रकार है-

  • Online Identification of Unknown Number
  • Quick Actions for Calls From Unknown Numbers

5- इसके बाद आप spam calls से सुरक्षित रहेंगे।

तो कुछ इस तरह से आप realme phone me spam call block कर सकते है।

अब यदि आपके फोन मे इस तरह से यह सेटिंग नहीं निकलती है जो हमने आपको बताई और आप बहुत ही जरूरी मे चाहते है की कोई भी spam calls न आए तो अब हम आपको स्पैम कॉल ब्लॉक करने का दूसरा तरीका बताने जा रहे है, आइए जानते है।

realme phone me spam calls block kaise kare
realme phone me spam calls block kaise kare

दूसरा तरीका Spam calls block kaise kare

अब दोस्तों आपके फोन मे यह सेटिंग नहीं है या काम नहीं कर रही है तो अब हम आपको कुछ apps के नाम बता रहे है जिनसे आप अपने फोन पर आने वाली spam calls को ब्लॉक कर सकते है।

Spam calls Block करने वाला App

यदि बात करे spam calls को ब्लॉक करने वाले apps की तो आपको google play store पर हजारों की तादात मे ढेरों सारी apps मिल जाएंगे जो स्पैम calls ब्लॉक करने का दावा करते है. लेकिन कुछ apps fake भी हो सकते है इसलिए हम आपको कुछ populer spam calls block apps के बारे मे बताएंगे.

1- Google Dialer

दोस्तों यह app google द्वारा चलाया गया जोकी पूरी तरह से safe ओर secure है. आपके फोन मे स्पैम calls ब्लॉक करने के लिए यह app एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है, यदि आप इसे डाउनलोड करते है और स्पैम calls ब्लॉक करना चाहते है तो उसका प्रोसेस हम आपको ऊपर बता चुके है आप ऐसे ही इसमे भी स्पैम काल्स ब्लॉक कर सकते है।

    download app

2-Truecaller

बहुत ही ज्यादा पॉपुलेर app जोकी spam calls को block करने के साथ-साथ बहुत सारे अन्य फीचर आपको देता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने फोन को spam calls से ही नहीं किसी भी तरह की frod बाजी से बच सकते है. इसमे आपको बस अपना नंबर डालकर verify करना होता है और इसका spam protection अपने आप ऑन हो जाता है. तो स्पैम calls ब्लॉक करने का एक बेस्ट ऑप्शन truecaller भी हो सकता है।

   Download App

3-Eyecon Caller ID & Spam Block

आपके फोन पर आने वाली spam calls को block करने के लिए Eyecon Caller ID & Spam Block App भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है यह भी बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल कीया जाने वाला app है जोकी safe ओर secure भी है तो आप इस app से भी spam calls block कर सकते है.

   Download App

Conclusion

आज हमने आपको इस पोस्ट मे बताया है की “Spam calls block kaise kare” या “How to Block Spam calls on android” और साथ कुछ Apps भी आपको बताए है. वैसे तो और भी बहुत सारे apps है लेकिन आपके लिए safe ओर secure यह 3 apps हमारी नजर मे थे जो हम आपको बता चुके है यदि आप इनके अलावा कोई अन्य app इस्तेमाल करना चाहते है तो आप कर सकते है. आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी कुछ नया सीखने को मिला होगा और अब आप अपने android phone पर calls block करना भी सीख गए है तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter,

Thankyou.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button