How to

अपने फोन से ईमेल आईडी कैसे हटाए? | Mobile se email id remove kaise kare 2023

Introduction:-

अपने फोन से ईमेल आईडी कैसे हटाए: दोस्तों यदि आपके पास अपना एक समर्टफोन है तो आपका जरूर एक गूगल अकाउंट या कहे तो एक email id जरूर से होगी. क्यूंकी बिन email के आप अपने फोन मे apps और बहुत सारे लाभों को नहीं उठा सकते है. तो जाहीर सी बात है हर स्मार्टफोन यूजर का अपना एक email id होता ही होता है. अब कई बार ऐसा देखा गया है की आप अपने फोन को बदलना चाहते है जिसके लिए आप अपने पहले फोन से ईमेल को हटाना चाहते है या रिमूव करना चाहते है अब यहाँ पर आपके समाने 2 कन्डिशन आ जाती है पहली की आपके पास वह फोन अब फिलहाल नहीं है लेकिन आप उसमे लॉगिन email को हटा देना चाहते है.

अब जब आपके पास वह फोन ही नहीं है जिसमे से आप अपना google account हटाना चाहते है या रिमूव करना चाहते है तो ऐसा आप कैसे करेंगे और आपको बता दे की यह करना भी बेहद ज्यादा जरूरी है क्यूंकी email se ही आपका सब कुछ कंट्रोल किया जा सकता है. अब यहाँ पर दूसरी बात यह आती है की आपके पास वह फोन है लेकिन आपको नहीं पता की ‘Mobile se email id remove kaise kare’ तो दोनों ही बातों के अलग-अलग प्रोसेस है जोकी आज हमने आपको इस पोस्ट मे इक्स्प्लैन किये है. जानने के लिए बस बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे चलिए शुरू करते है।

Mobile se email id remove kaise kare 2023

अब यदि दोस्तों आपका भी यही सवाल है की ‘Mobile se email id remove kaise kare’ या ‘How to remove email id from mobile’ तो अब हम आपको यही जानकारी देने जा रहे है. जानकारी के लिए बता दे की यह तरीका आपके जब काम आएगा जब आप अपने पास वाले मोबाईल से ही मतलब की जो आपके पास है उस मोबाईल से email id को हटाना चाह रहे है. यदि आपसे वह फोन दूर है तब आप उसके पास जाए बिना ही कैसे अपने email id को उसके फोन से डिलीट कर सकते है या रिमूव कर सकते है उसका प्रोसेस अलग है वह हम आपको बाद मे बताएंगे पहले जानते है जब आपके पास वह फोन हो फिर आप ‘Mobile se email id remove kaise kare’ आइए जाने।

अपने फोन से ईमेल आईडी कैसे हटाए? | Mobile se email id remove kaise kare 2023

जब वह फोन आपके पास हो तब email id ऐसे हटाए

अब दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया है की जब आप अपनी ईमेल आइडी को मोबाईल से हटाना चाहते है और वह फोन आपके पास है तो आप कैसे उसे रिमूव कर सकते है उसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1- सबसे पहले फोन की settings मे जाए।

2- अब यहाँ पर सबसे नीचे आने पर आपको Users & account की सेटिंग मिलती है, क्लिक करे।

3- अब आपको यहाँ पर एक Google का विकल्प मिलता है, क्लिक करे।

4- अब आपके सामने उस फोन मे मोजूद सभी email id आ जाती है।

5- अब जिस किसी भी email id को आप remove करना चाहते है, क्लिक करे।

6- इसके बाद आपको यहाँ पर ऊपर राइट साइड दिए गए 3 डॉट पर क्लिक करना है, करे।

7- अब आपको यहाँ पर Remove Account का विकल्प मिल जाता है, क्लिक करे।

अब उस फोन से आपका email account डिलीट हो जाएगा. तो दोस्तों कुछ इसी तरह से आप अपने फोन से email id को remove कर सकते है. अब आप जिस भी फोन मे चाहे उसे लॉगिन करके यूज कर सकते है. यदि आपको नहीं पता की mobile me email login kaise kare तो आइए हम आपको यह भी बता देते है. हमे पता है आपको शायद पता होगा की mobile me email id login kaise kare’ लेकिन हमारे पास बहुत सारे कमेंट्स आ रहे तो हमे लगता है की हमे उसकी पोस्ट अलग से न बनाकर इसमे ही बता देना चाहिए क्यूंकी यह एक बहुत छोटी सी बात है, आइए आपको बता देते है।

इन 3 तरीकों से होता है आपका WhatsApp ‘हैक’,- सावधान कहीं आपका तो नहीं, ऐसे करे चेक अभी?

Mobile me email id login kaise kare

यदि आपको भी नहीं पता की ‘Mobile me email id login kaise kare’ या ‘How to login email id in mobile’ तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1-सबसे पहले फोन मे Google को ओपन करे।

2- अब जैसे ही आप इसे ओपन करते है पहली बार तो यह आपको 2 विकल्प देता है।

3- पहला- Sign up का और दूसरा Create account का।

4- तो आपको Sign up पर क्लिक करना है।

5- इसके बाद अपना email id और paasword डालकर आप लॉगिन हो सकते है।

यदि आपको आपकी email का password याद नहीं है तो आप उसे कैसे change कर सकते है। या फिर पासवर्ड को रेसेत करना चाहते है तो उसके लिए हमने एक विडिओ बनाया हुआ है आप उसे देख सकते है उसका लिंक आपको हम नीचे दे रहे है।

तो आप इस विडिओ को देखकर बड़े ही आराम से अपने gmail के पासवॉर्ड को बदल सकते है। अब आइए आपको बताते है की जब आपके पास वह फोन नहीं भी है तब भी आप अपने फोन से ही उस फोन मे लॉगिन email को कैसे हटा सकते है।

जब आपके पास वह फोन नहीं फिर भी email id को remove कैसे करे

अब दोस्तों आपके पास वह फोन भी नहीं लेकिन आप उस फोन से अपने email को हटाना चाहते है तो यह काम आप अपने फोन से ही कर सकते है और वह भी उसके पास जाए बिना घर बैठे बैठे ही. इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

1- सबसे पहले फोन मे Gmail App को ओपन करे।

2- अब आप यहाँ अपनी profile logo पर क्लिक करे।

3- इसके बाद आपको यहाँ पर एक Google Account का विकल्प मिलता है, क्लिक करे।

4- इसके बाद आपको यहाँ पर ऊपर साइड Security का एक विकल्प मिलता है, क्लिक करे।

5- अब यहाँ थोड़ा नीचे आने पर आपको Your Device का विकल्प मिलता है, क्लिक करे।

6- अब यहाँ Manage All Device पर क्लिक करे।

7- इसके बाद वह सभी device के नाम आ जाते है जिसमे आपका email id लॉगिन है।

8- इसके बाद आपको यहाँ जिससे भी आप उसे remove करना चाहते है, क्लिक करे।

9- इसके बाद यहाँ आपको एक Sign Out का विकल्प मिलता है, क्लिक करे।

10- इसके बाद उस फोन से वह email id remove हो जाएगा।

तो दोस्तों कुछ इसी तरह से आप उसके फोन को अपने हाथ मे लिए बिना ही अपने email id को रिमूव कर सकते है।

Conclusion:

आज हमने आपको इस पोस्ट मे बहुत ही जरूरी जानकारी देते हुए बताया है की Mobile se email id kaise remove kare या फिर अपने फोन से email आइडी कैसे हटाए तथा email id को लॉगिन कैसे करे पूरी जानकारी डिटेल्स मे दी है. आशा करते है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी कुछ नया जानें और सीखने को मिला होगा तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है, यही था इस पोस्ट मे, मिलते है एक और नई अपडेट के साथ तब तक ‘जय हिन्द जय भारत’

हमे फॉलो करे.

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

 Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button