How to

Gmail Account Hack Hone se Kaise Bachaye.

Gmail Account Hack Hone se Kaise Bachaye.

यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आपके पास जरूर एक अपना Gmail Account होगा, क्यूंकी यदि आपके पास एक मोबाईल है और आपके पास अपना Gmail Account नहीं है, तो आपके पास जो फोन है वह एक खाली डब्बे के समान है। सीधे शब्दों मे कहें तो आपका एक Gmail Account होना जरूरी है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, यदि आपका जीमेल अकाउंट कोई हैक करले तो क्या होगा, यदि ऐसा हो जाता है तो आपका पूरा फोन ही हैक माना जाता है।

तो आप कैसे बचाओगे अपने जीमेल अकाउंट को हैक होने से। आज मे आपको इस पोस्ट मे यही बताने वाला हूँ Gmail Account Hack Hone se Kaise Bachaye. यदि आप भी अपने जीमेल अकाउंट को लेकर परेशान है चिंतित है सोच रहे है कैसे सैफ रखे अपने जीमेल अकाउंट को तो आप सही जगह पर है आज मे आपको इस पोस्ट मे कुछ ऐसी Tips और Settings बताने वाला हूँ जिसे करने के बाद आपका यह सवाल How to be Safe Your Gmail Account ( अपने जीमेल अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाए) इसका जवाब आपको मिल जाएगा, पोस्ट मे बने रहे।

Gmail hack hone se kaise bachaye

हमेशा अपने Gmail Account  का एक स्ट्रॉंग पासवर्ड रखे। 

कुछ लोग अपने पासवर्ड मे अपनी गर्लफ्रेंड का नाम या अपनी बाइक का नंबर या अपना नाम कुछ इस तरह के password रख देते है जेसे – 123456 – shubhjaan – i love you – priya123 MP06MF2291 – इस तरह के password जो की कोई भी attacker आसानी से guess कर लेता है और हमारे Gmail Account को Hack कर लेता है तो सबसे पहले तो हमे एक secured password रखना होगा जोकी letter-symbol-number का Combination होना चाहिए जेसे – अगर आपका नाम Shubham  है तो आप इस तरह के password रख सकते है Shubham18# – shub44ham@ – 0shubham1$ 123shuBham% 55Shubham& i hope की आप जान गये होगे की password का secure होना जरुरी क्यों है और किस तरीके से password को secure बना सकते है। 

अपने Gmail Account मे हमेशा Two-Step Verification को इनैबल रखे।

यदि आपका एक Gmail Account है तो आपको अपने Gmail Account मे Two-Step Verification को इनैबल रखना चाहिए। जिससे क्या होगा की आप जब भी अपना Gmail किसी भी device में login करेंगे तो हर बार आपके मोबाइल पर एक Notification  आएगा जो आपको Verified करने के बाद ही आप लॉग इन कर पायेंगे और Gmail Account को secure रखने का यह सबसे best तरीका है और अगर आप Two-Step Verification के बारे में detail नही जानते और जानना चाहते है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप इस सेटिंग को अपने Gmail Account मे बड़ी ही सरलता के साथ इनैबल कर सकते है। 

Two-Step Verification को इनैबल कैसे करें। 

यदि आप भी अपने Gmail Account मे Two-Step Verification को ऑन करना चाहते है जोकी एक बहुत ही जरूरी सेटिंग है आपके Gmail Account को सैफ रखने की, इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को अपने फोन मे करें।

#1- सबसे पहले अपने फोन मे Chrome Browser को ओपन करें।

#2- अब सर्च बॉक्स मे Google Account सर्च करें।

#3- अब Google Account के लिंक पर क्लिक करें।

जीमेल अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाए

#4- अब Go to Google Account पर क्लिक करें।

Gmail Account Ko Hack hone se kaise bachaye

#5- अब Security के ऑप्शन पर क्लिक करें।

How to be safe gmail account

#6- अब थोड़ा सा नीचे की ओर स्क्रॉल करें और 2-Step Verification के ऑप्शन पर क्लिक करे।

जीमेल मे टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे ऑन करे

#7- अब GET STARTED पर क्लिक करें।

How to enable two step verification in gmail account

#8- अब यहाँ अपना Password डाले और नेक्स्ट करें।

apne Gamil account ko hack hone se kaise bachaye

अब आपके Gmail Account मे Two-Step Verification की यह सेटिंग ऑन हो चुकी है अब जब भी आप लॉगिन करोगे तो पहले आपको Verified करना होगा। जभी आप लॉगिन कर पाओगे।

Your Gmail Account is now completely secure. 

यदि आपके Gmail Account मे Two-Step Verification की सेटिंग ऑन है तो अब आपका Gmail Account पूरी तरह से सैफ है अब आपकी मर्जी के बिना कोई भी आपके Gmail Account को हैक नहीं कर सकता है।

How to be safe Your Gmail Account. 

आज हमने इस पोस्ट की हेल्प से अपने Gmail Account  सैफ कैसे करें स्टेप बाय स्टेप सीखा है, आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयो होगी और अब आपका यह सवाल How to be Safe Gmail Account जीमेलअकाउंट को सैफ कैसे करे इसका जवाब भी आपको मिल गया होगा, यदि आपके पास इसके अलावा भी कोई और टिप्स है अपने Gmail Account को सैफ रखने की तो आप हमे कमेन्ट के माध्यम से जरूर बताए हमे बड़ी खुशी होगी , और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button