How toTips & Tricks

Google Pay से Electricity Bill Pay कैसे करें? | How to Pay Electricity Bill from GPay

आज का यह लेख आपके लिए बेहद ही काम का साबित होने वाला है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप Google pay से बिजली का बिल कैसे भुगतान कर सकते हैं। यदि आप घर बैठे अपने बिजली के बिल का भुगतान करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन Google pay की सहायता से बिजली के बिल को आसानी से pay कर सकते हैं जिसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा।

गूगल पे से बिजली का बिल जमा करना बेहद ही आसान है बस कुछ लोगों को इसका सही तरीका नहीं पता होता अगर आप अपने मोबाइल से बिजली का बिल भरना चाहते हैं, तो आज के लेख में हम आपको विस्तार से बताएंगे जिसकी सहायता से आपको पता चल जाएगा कि घर बैठे gpay ऐप की सहायता से बिजली का बिल कैसे जमा किया जाता है।

यदि आप भी गूगल पे से बिजली के बिल का भुगतान करना सीखना चाहते हैं तो आज के इस लेख को शुरू से लेकर आखिर तक बिल्कुल ध्यान से पढ़ें।

Google Pay से बिजली का बिल कैसे भरें?

आज भी भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपना बिजली का बिल जमा करने के लिए बिजली घर जाते हैं और घंटों लंबी लाइन में लगने के बाद अपना बिजली का बिल जमा करवा पाते हैं।

लेकिन दोस्तों अब ऐसा नहीं होगा आप अपने मोबाइल से घर बैठे Google pay ऐप के सहायता से बिजली के बिल को आसानी से जमा कर सकते हैं और अगर आप अपने बिजली के बिल को Google pay ऐप से जमा करते हैं तो आपको इसमें किसी भी प्रकार का कोई पैसा नहीं देना होगा, आप सिर्फ 5 मिनट के अंदर अपने मोबाइल से घर बैठे बिजली का बिल जमा कर सकते हैं।

यदि आप गूगल पे से बिजली का बिल भरना चाहते हैं तो आपके पास गूगल pay ऐप होना आवश्यक है। यदि आपके पास Google pay ऐप नहीं है तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google pay ऐप को डाउनलोड करके और Google pay ऐप में अपने बैंक अकाउंट को लिंक कर लीजिए।

Google Pay से Electricity Bill Pay करने का तरीका -:

1). गूगल पे से बिजली का बिल भरने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google pay ऐप को open करें।

2). अब आपके सामने काफी सारे विकल्प आ रहे हैं जिनमें से आपको एक विकल्प electricity का भी देखने को मिल रहा है, आपको electricity विकल्प पर क्लिक करना है।

3). इसके बाद आपको अपना इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड सिलेक्ट करना है जैसे हम उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो हमारे लिए पूर्वांचल बिजली विभाग है तो यहां पर हम इसको सिलेक्ट कर लेंगे।

4). बिजली विभाग सिलेक्ट करने के बाद अब आपको अपने बिजली के बिल से कंजूमर या अकाउंट आईडी देखकर कंज्यूमर आईडी बॉक्स में वह आईडी डालनी है।

5). कंज्यूमर आईडी डालने के बाद आपको आपका बिजली का बिल दिखाई दे जाएगा, नीचे आपको पे बटन मिलेगा जैसे ही आप pay बटन पर क्लिक करेंगे तो आपसे आपका यूपीआई पिन मांगा जाएगा।

6). यूपीआई पिन डालने के बाद जैसे ही आप पे पर क्लिक करेंगे तो आप का बिजली का बिल गूगल पर की सहायता से जमा हो जाएगा।

7). ऑनलाइन बिजली का बिल जमा करने में 24 से 48 घंटे लगते हैं। 24 से 48 घंटे के अंदर आपका बिजली का बिल जमा हो जाएगा।

तो इस तरह से आप आसानी से अपने मोबाइल से कर बैठे ऑनलाइन बिजली का बिल जमा कर सकते हैं।

Conclusion

इस लेख में हमने आपको ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करना है Google pay ऐप से, इसके बारे में बताया है उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी, यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो आप इस लेख को अपने सभी दोस्तों एवं परिवार के लोगों तक जरूर सांझा करें ताकि उनको भी गूगल पे से बिजली का बिल कैसे जमा करें के बारे में पता चले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button