How toInternetTips & Tricks

Blogging से पैसे कमाने के यह कुछ सामान्य तरीके है। पूरी जानकारी हिंदी में।

Blogging se paise kaise kamaye ? ( ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए ? ) हमारे मन में कई बार यह सवाल आता होगा की क्या कोई ऐसा तरीका है जिसकी मदद से हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते है क्या ? आज के समय में पैसे कमाने के लिए कई तरीके है जिनकी मदद से आप ऑनलाइन पैसा कमा सकता है। परन्तु एक सवाल हमारे मन में आज भी आता है की हम जो तरीकों का इस्तेमाल करते है वो सही है या गलत।

आज हम आपको ऐसे कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है। इतना ही नही, यह तरीका भले ही थोडा धीमा हो परन्तु यह सबसे सुरक्षित और सबसे भरोसेमंद है। 

हमारे इस लेख में आपको इसके बारे में बतायेंगे की आप किस तरह से Blog से पैसे कमा सकते है ? अगर आपको भी जानना है तो आप इस लेख को अंतिम तक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में जानकारी पूरी और विस्तृत मिल सके। 

Blog से पैसे कैसे कमाए ?

Blog से पैसा कमाना काफी आसान है। अगर कोई यह चाहता है की वो इससे पैसे कमाना चाहता है तो वो इसकी मदद से पैसे कमा सकता है। Blogging करना वैसे काफी आसान है परन्तु इसमें भी ऐसे तथ्य है जिनके बारे में आपको जानना जरुरी है।

Blogging शुरू करने से पहले आपको कुछ जानना जरुरी है और उसके बाद ही आपको इसको शुरू करना होता है और उसके बाद इसकी बारी आती है की आप किस तरह से आप किस तरह से पैसे कमा सकते है। अगर आप भी चाहते है की आप किस तरह से पैसे कमा सकते है तो इस आर्टिकल को अंतिम तक जरुर पढ़े।

Blogging क्या होती है ?

सामान्य रूप में देखा जायेया तो Blogging एक तरह का प्लेटफार्म है जहा पर हर कोई अपने Content Share करता है और उसके बाद उन Content को लोग पढ़ते है। Content कैसे भी हो सकते है। यह जरुरी नही की केवल Text के Form में हो। 

Blogging की मदद से हम हमारे Content को Share कर सकते है और उसके साथ ही इन Content को Monetize भी कर सकते है। उसके बाद उससे पैसे कमा सकते है। Blogging एक Simple सा Content है जहा पर आप अपने शब्दों को Share करते है और उन्हें लोगो तक पहुचाते है। 

Blog कैसे बनाते है ?

Blog कैसे बनाते है, यह सबसे बड़ा सवाल है। अगर आपको इसके बारे में पता है तो अच्छी बात है नही तो हम आपको इसके बारे में कुछ सामान्य जानकारी दे देते है। Blog मुख्य रूप से एक वेबसाइट होती है जिसे हर कोई बना सकता है।। 

Blog बनाने के लिए पहले Coding करनी होती थी परन्तु आज ऐसा समय आ गया है की Blog बनाने के लिए कई ऐसे प्लेटफार्म मिल जाते है जिनकी मदद से Blog एक सेकंड में बनाया जा सकता है। 

WordPress और Blogger दोनी ऐसे प्लेटफार्म है जिनकी मदद से आप काफी आसानी से Blog बना सकते है और साथ ही उन पर कंटेंट Share कर सकते है। Content share करने के लिए यह दोनों Platform सही है परन्तु हम आपको WordPress का Suggest करेंगे। आप इसका उपयोग कर सकते है पर अपना एक अच्छा सा Blog बना सकते है। 

इसके बाद आपका Blog जैसे ही बन कर तैयार हो जाता है तो उसके बाद आप इससे पैसे कमा सकते है और वो भी काफी आसानी से – 

Blog से पैसे पैसे कमाए { कुछ तरीके }

अगर आप Blog से पैसा कमाना चाहता है तो उसके लिए आपको सबसे पहले एक Blog की जरूरत होती है। इसके बाद आप जैसे ही Blog पर काम करते है तो उसके बाद आप इन तरीकों से पैसे कमा सकते है – 

Adsense Earning – 

Blog बनाने के बाद लोगो के मन में केवल एक सवाल आता है की वो केवल Adsense से पैसे कमा सकते है। हां, यह कही न कही सत्य भी है की आप Adsense से पैसे कमा सकते है परन्तु Adsense को अपने Blog पर लगाना होता है और उसके बाद उसकी Policy का भी ख्याल रखना होता है। 

Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट को इस पर Approve करवाना होता है। उसके बाद जैसे ही आपकी वेबसाइट इस के लिए Approve हो जाती है तो उसके बाद आप आसानी से अपने Blog पर Ads लगा कर पैसे कमा सकते है और उन्हें अपने खाते में ले सकते है। 

Affiliate Marketing –

Adsense के अलावा एक और अच्छा आप्शन हमारे पास रहता है जिसकी मदद से हम Blog से पैसे कमा सकते है। Affiliate Marketing का सीधा सा फंडा यही है की इसमें आपको दूसरी वेबसाइट या कंपनी के प्रोडक्ट अपने Blog पर बेचने होते है। इसके बाद जैसे ही आप यह करते है तो उसके बदले में आपको एक निश्चित कमीशन दिया जाता है जो की 5 से 10 प्रतिशत तक और कुछ जगह यह 80 % के आसपास भी रहता है। 

Affiliate से पैसे कमाने के लिए आप Amazon, Flipkart, Snapdeal इत्यादि प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है। इसके बाद इसमें आप काफी आसानी से पैसे कमा सकते है जो की काफी आसान है। Affiliate Marketing से आप महीने के 100000 से भी अधिक कमा सकते है अगर आपके Blog पर अच्छा ख़ासा ट्रैफिक है तो।

इन पैसों को आप अपने खाते में मंगवा सकते है और वो भी बेहद ही आसानी से। इस तरह से आप Blogging से पैसे कमा सकते है। 

Sponsorship से कमाये पैसे – 

Affiliate की तरह ही यह भी एक तरह की Marketing होती है जिसमे आपको किसी भी कंपनी या प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है। इसके बदले में वो कंपनी आपको काफी अच्छा ख़ासा पैसा देती है और आप उन पैसों को अपनी कमाई के तौर पर ले सकते है। 

यह अलग बात है की Blogging के साथ Sponsorship करने के लिए आपके पास ना केवल Blog होना चाहिए बल्कि आपके पास एक अच्छा ख़ासा Social media crowd भी होना चाहिए जहा पर आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा Share कर सकते है और उसके बदले में ज्यादा पैसे कमा सकते है। 

Sponsorship से आप महीने के लाखों रूपये कमा सकते है अगर आपके पास एक अच्छी Audience Gape है तो। इस तरह से आप Blogging से पैसे कमा सकते है। 

Blogging से पैसे कमाने के यह कुछ सामान्य तरीके है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button