AndroidAppsHow toInternetTips & Tricks

Google Assistant क्या है? Google Assistant का Use कैसे करें। पूरी जानकार

आज हम आपको बताने वाले हैं कि Google Assistant क्या है? इसके उपयोग क्या क्या है इसको Download kaise Karen, Google Assistant Ki History Kya Hai और इसको आप अपने मोबाइल में कैसे एक्टिव कर सकते हैं आज Is Artical में हम आपको बताने वाले की Google Assistant क्या है? और Google Assistant से जुड़ी दिलचस्प बातें आज का टाइम कितना Technology वाला हो गया है कि रोज कोई ना कोई New New Technology उभर कर हमारे सामने आ रही है।

आज के इस टाइम में अभी तक मेरे हिसाब से अगर पूछा जाए कि सबसे बढ़िया इन्वेंशन क्या है Sabse Aachi Technology Konsi Hai तो मैं यही कहूंगा की सबसे अच्छी अभी तक मेरे हिसाब से Google Assistant बढ़िया टेक्नोलॉजी है अगर आपके पास कोई दोस्त नहीं है तो यूं समझिए कि आपका फोन ही आपका दोस्त है आपके फोन के अंदर जो Google Assistant है आप उससे बातें कर सकते हैं और नए-नए क्वेश्चन पूछ सकते हैं आप मानेंगे नहीं आपको जवाब बहुत ही दिलचस्प मिलेंगे।

Google Assistant क्या है व्हाट इस Google Assistant

Google Assistant एक Google का ही Assistant Program है जिसे हम एक Virtual Assistant भी बोल सकते हैं या यूं कह सकते हैं कि यह एक Virtual Program है जो किसी भी एंड्रॉयड फोन में यह स्मार्टफोन में लगा हुआ है और यह बहुत सारे Smart Devices को Control करने की क्षमता रखता है और यह आपके मोबाइल फोन में एक दोस्त की तरह बनकर रहता है।

आप Google Assistant की मदद से बहुत सारे Smart Devices को Control कर सकते हैं सिर्फ अपनी Voice Command से आपको कोई भी चीज टाइप करने की जरूरत नहीं है आप अपने मोबाइल में Voice Command से Google Assistant को Control कर सकते हैं। Google ने अपने असिस्टेंट प्रोग्राम को 2016 में शुरू किया था और यह सभी Android Device और Smart Devices में बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है आप Google Assistant से विभिन्न भाषाओं में भी बात कर सकते हैं

आप Google Assistant से अपने Whatsaap Ke Message टाइप करवा सकते हैं कॉल लगवा सकते हैं और अलार्म लगवा सकते हैं टाइम सेट करवा सकते हैं और बहुत से Smart Devices को Control कर सकते हैं सिर्फ आपको बोलना है ओके Google और इसके बाद Google आप से सवाल जवाब करेगा।

पने स्मार्टफोन में Google Assistant को किस तरीके से एक्टिव करें

अगर आप अपने स्मार्टफोन में Google Assistant Ko Active करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कुछ आसान से स्टेप्स को बस आप को फॉलो करना है।

●       सबसे पहले आप Google ऐप को ओपन कर ले

●       अब आप मोर टैब पर क्लिक कर दें

●       अब आप सेटिंग में जाएं और Google Assistant वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें

●       अब आप स्वाइप डाउन करें और फोन वाले का ऑप्शन पर क्लिक कर दें

●       अब आप अब आपको Google Assistant को एक्टिव कर देना है और साथ मे हे Google को भी एक्टिव कर दें।

●       आप सब हो जाने के बाद आप हे Google या ओके Google बोलकर देखें

●       आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन चालू रखें और आप ओके Google बोलकर Google से कोई भी काम करवा सकते हैं।

Google Assistant किस काम में उपयोग में सकता है

अब हम आपको बताएंगे क्यों Google Assistant किस किस काम में उपयोग में आ सकता है और क्या क्या आप Google Assistant से काम करवा सकते हैं।

●       आप Google Assistant का उपयोग अपने Google सर्च में कर सकते हैं आपको ओके Google बोलिए और जिस भी चीज को आप Google में सर्च करना चाहते हैं बाय टॉपिक बोलते हैं Google ऑटोमेटिक आपकी वह सर्च करके देगा।

●       आप Google Assistant से अपना Remainder लगवा सकते हैं अगर आप कोई भी इंपॉर्टेंट मीटिंग मिस नहीं करना चाहते हैं तो आप Google स्टैंड से बोलकर उस मीटिंग का Remainder सेट करवा सकते हैं।

●       आप Google Assistant से अपना अलार्म भी सेट करवा सकते हैं।

●       आप Google Assistant का उपयोग अपने मैसेज और कॉल करने में भी कर सकते हैं।

●       आप Google Assistant के जरिए अपने मोबाइल का कोई भी ऐप ओपन करवा सकते हैं।

●       अगर आप अपने घर के आस-पास कोई अस्पताल या कोई रेस्टोरेंट हो रहे हैं तो आप Google Assistant पर सर्च कर सकते हैं Google Assistant से आपको बोलना है Search Near By Google आपको आपके आसपास की चीजें बताएगा।

●       आप Google Assistant से अपने मोबाइल के नोटिफिकेशन भी पड़वा सकते हैं।

●       आप Google Assistant से म्यूजिक चलाने को भी बोल सकते हैं।

●       और ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जो आप Google Assistant से करवा सकते हैं और लगभग इतना समझ ले कि अनगिनत चीजें हैं जो आप Google स्टैंड के जरिए करवा सकते हैं बस हमने तो आपको थोड़ा सा ही बताया है और भी चीजें हैं आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।

तो आपको आज का आर्टिकल कैसा लगा जिसमें हमने आपको बताया है कि Google Assistant क्या है उसके किस तरीके से उपयोग कर सकते हैं और आप Google स्टैंड के जरिए कौन-कौन सी चीजें करवा सकते हैं यह सब जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दी है अगर आप और भी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button