AndroidInternetsettingsTips & TricksTips & Tricks

Wifi क्या है और कैसे काम करता है – पूरी जानकारी हिंदी में

हेलो दोस्तों आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही मजेदार होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Wifi कैसे काम करता है तो अगर आप भी जानना चाहते हैं Wifi क्या है और कैसे काम करता है इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक पूरा पढ़ें।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के इस युग में Wifi टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हर इंसान कर रहा है तो क्या ऐसे में आपने कभी सोचा है कि Wifi क्या होता है और यह कैसे काम करता है अगर नहीं तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विस्तार से बताएंगे कि Wifi क्या है और यह कैसे काम करता है तो चलिए दोस्तों जानते हैं।

Wifi क्या है?

दोस्तों Wifi एक वायरल नेटवर्किंग तकनीक है जो कंप्यूटर , मोबाइल , लैपटॉप और अन्य उपकरणों जैसे Printer , Video Camera , Android TV जैसे उपकरणों को इंटरनेट के साथ कनेक्ट करने की अनुमति देता है यह एक नेटवर्क बनाकर दूसरे उपकरणों को इंटरनेट चलाने की अनुमति देता है।

दोस्तों इंटरनेट कनेक्टिविटी वायरल राउटर के माध्यम से होती है तो जवाब Wifi का उपयोग करते हैं उस समय यह एक वायरल रूटर से जुड़ा होता है जो आपके Wifi से जुड़े उपकरणों को इंटरनेट के साथ Interface करने की अनुमति देता है।

Wifi क्या काम करता है?

दोस्तों Wifi का उपयोग आमतौर पर स्मार्टफोन , लैपटॉप , टेबलेट जैसे पोर्टेबल उपकरणों पर किया जाता है। Wifi के द्वारा आप किसी भी उपकरण मैं इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन Wifi का वास्तविक रूप से उपयोग राउटर या अन्य एक्सेस प्वाइंट से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है, जो बदले में इंटरनेट एक्सेस प्रदान करता है। Wifi उस डिवाइस का एक वायरल कनेक्शन है ना कि इंटरनेट का

यही वजह है कि आप तस्वीरों को वायरलेस तरीके से प्रिंट कर सकते हैं या वाईफाई से जुड़े कैमरे में वीडियो को देख सकते हैं जिनके लिए तार से कनेक्ट होने की आवश्यकता नहीं होती है।

Wifi रेडियो तरंगों की मदद से नेटवर्क और इंटरनेट तक पहुंचने की एक युक्ति है। यह एक्सेस प्वाइंट के इर्द-गिर्द मौजूद मोबाइल फोनों को वायरलेस इंटरनेट उपलब्ध कराने का काम करता है। देखा जाए तो सबसे आमतौर पर 2.4GHz और 5GHz पर हर एक Frequency रेंज में कई चैनल होते हैं, जो वायरलेस डिवाइस पर काम करते हैं।

Wifi की रेंज कितनी होती है?

दोस्तों एक मानक Wifi नेटवर्क की रेंज खुली हवा में 100 मीटर तक पहुंच सकती है। आमतौर पर 10 से 35 मीटर की सीमाएं अधिक सामान्य होती हैं। एंटीना की ताकत और आवृत्ति प्रसारण भी नेटवर्क को प्रभावीत बनाते हैं।5GHz और 60Ghz जैसे उच्च आवृत्ति में 2.4Ghz की तुलना में बहुत कम प्रभावी रेंज है।

यदि किसी का Wifi नेटवर्क कौन है तो हर कोई पता लगा सकता है और उस नेटवर्क से कनेक्ट करने की कोशिश कर सकता है। इसी कारण यह निजी और सार्वजनिक दोनों सेटिंग्स में काम करने की अनुमति देता है। जैसे WPA ,WPA2 और WPA3 जस्सी मानक मौजूद हैं जिससे आप अपने Wifu में सिक्योरिटी के तौर पर पासवर्ड लगा सकते हैं और अगर वह पासवर्ड किसी को पता चल जाए तो उसको आप बदल भी सकते हैं।

Wifi कैसे काम करता है?

दोस्तों Wifi अन्य वायरलेस डिवाइस ओं की तरह ही काम करता है यह भी उपकरणों के बीच Signal भेजने के लिए radio-frequency का उपयोग करता है। Radio frequency जैसे वॉकी टॉकी ,कार , रेडियो , सेलफोन और मौसम रेडियो से पूरी तरह अलग है। उदाहरण के लिए बता दें जैसे कि आपकी कार स्टीरियो किलोहर्टज(Kiloheartz) और मेगाहर्ट्ज(Meghaheartz) रेंज (AM और FM स्टेशनों) मैं आवृत्ति ओ को प्राप्त करती है।

Wifi के विभिन्न संस्करण क्या हैं?

दोस्तों अब तक Wifi के 6 वर्जन जारी हो चुके हैं जिसमें से Latest Version Wifi 6 है जिसको हम 802.11ax के नाम से जानते हैं। आप जारी हुए सभी संस्करण निम्न प्रकार से हैं।

Wifi 1:- 802.11b 1999 में जारी हुआ था।

Wifi 2:- 802.11a, भी 1999 में जारी हुआ था।

Wifi 3:- 802.11g, 2003 में जारी हुआ था।

Wifi 4:- 802.11n, 2009 में जारी हुआ था।

Wifi 5:- 802.11ac, 2014 में जारी हुआ था।

Wifi 6:- 802.11ax, 2019 में जारी हुआ था और यह अन्य Wifi संस्करण की तुलना में अधिक आधुनिक है।

Wifi 6 802.11 ax क्या है?

Wifi 6 अगली पीढ़ी वायरलेस मानक है जो Wifi 5 802.11ac से बहुत तेज है यह अधिक भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में स्टेडियमों में या ऐसी जगह जहां बहुत ज्यादा ट्रैफिक होता है वहां भी यह बहुत तेजी से काम करता है। इसके अलावा और भी बहुत फायदे हैं जो नीचे दिए गए हैं.

Realibility

यह एक सहज अनुभव के लिए एक भरोसेमंद नेटवर्क कनेक्शन प्रदान करता है।

Lower Latency

इस तकनीक से डाटा का संचरण बिना किसी बाधा के और भी अधिक तेजी से होगा।

Capacity

देखा जाए तो यह IoT सहित पिछले Wifi मानकों से कहीं ज्यादा अधिक डाटा पहुंचाता है। यह ज्यादा से ज्यादा एप्लीकेशन को चलाने के लिए 802.11ac  की तुलना में 4 गुना तेज गति देता है।

Higher Speeds

देखा जाए तो यह अन्य संस्करण की अपेक्षा में 60% तक अधिक उत्तम है। यह ज्यादा भीड़भाड़ वाले जगहों के लिए डिजाइन किया गया है। इससे कई लोग एक ही नेटवर्क पर जुड़ सकते हैं।

Battery Life क्या है?

Wifi 6 मोबाइल की बैटरी लाइफ के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन तकनीक है। जैसे की हम सभी जानते हैं जो हम सार्वजनिक Wifi का इस्तेमाल करते हैं तो लोकेशन बदलने पर कनेक्टिविटी को भी बदलना पड़ता है जिसमें बैटरी की खबर बहुत ज्यादा होती है जबकि है दूसरे नेटवर्क के साथ बहुत ही सहजता से कनेक्टिविटी स्थापित कर लेता है इससे बेहतरीन उदाहरण है Inverter , AC.

Wifi से संबंधित प्रश्न 

Wifi क्या है?

Wifi एक Wireless Network तकनीक है जो कंप्यूटर ,लैपटॉप और मोबाइल डिवाइस इत्यादि को इंटरनेट के साथ कनेक्ट करती है।

Wifi की Full Form क्या है?

Wifi का full form Wireless  fidelity होता है.

Wifi का आविष्कार किसने किया?

Wifi का आविष्कार John O Sulliven सन् 1999 में किया था।

Wifi की रेंज कितनी होती है?

Wifi नेटवर्क की रेंज खुली हवा में 100 मीटर तक हो सकती है आमतौर पर 10 से 35 मीटर की सीमाएं अधिक सामान्य होती हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पूरे विस्तार से बताया Wifi क्या है यह कैसे काम करता है और इसे क्या फायदे हैं आशा करते हैं आज का यह आर्टिकल आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित हुआ है तो हमारे साथी कर के द्वारा दी गई जानकारी को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button