Internet

Internet का मालिक कौन है इंटरनेट का आविष्कार किसने किया था

नमस्कार दोस्तों! आज के इस article के माध्यम से हम आप सभी को बताने जा रहे हैं कि इंटरनेट का मालिक कौन है और इंटरनेट का आविष्कार किसने किया था। यानी कि आपको आज इस article में internet से जुड़ी हुई हर वो जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके जरिये आप आसानी से internet के बारे में सब कुछ जान जाएंगे वो भी बहुत ही आसानी से।

दोस्तों आप लोगों में से कोई भी इंसान ऐसा नही होगा, जो कि internet के बारे में नही जानता हो। आज के बर्तमान समय में बच्चा से लेकर बूढे सब लोग internet के बारे में काफी अच्छे तरीके से जानते हैं और परिचित भी है।

internet के आने से हमारी रोज़ बगार की चीज़ें काफी ज्यादा सरल हो गयी है। अब हम घर बैठे बैठे आसानी से आपने mobile phone में internet के जरिये कोई भी काम कर सकते हैं। पहले के समय में हमे अगर किसी से बात भी करनी होती थी न तो हमे उस व्यक्ति के पास चलके जाना होता है फिर भले ही वो कितने ही दूर हो।

परन्तु internet की मदद से अब हम अपने घर बैठे बैठे आसानी से दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हुए इंसान से आसानी से बात कर सकते हैं। अब हम आपको internet के से जुड़ी कुछ और महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आपके काफी मदद जरूर आएंगी। तो चलिए दोस्तों बिना समय जाया करें आगे की ओर बढ़ते हैं।

आखिर Internet का मालिक कौन है

दोस्तों अगर आप लोग भी internet का मालिक कौन है यह ढूंढने में लगे हुए हैं तो हम आपको बता दे कि internet का मालिक कोई एक ही इंसान नही या फिर कोई एक ही company नही है। और न ही कोई देश इस पर अपना control कर सकता है।

और यह internet दुनिया भर में internet cables की मदद से जो कि समुद्रों की गहराइयों में बिछाई जाती है इनकी सहायता से पूरी दुनिया में internet का संचरण होता रहता है। Internet fibre optic cable इतनी तेज speed से internet को एक जगह से दूसरी जगह पहुचाती हैं।

जिसका आप कोई एक निश्चित अनुमान नही लगा सकते हैं। और आप हजारो kilometre की दूरी पर भी data transfer वो भी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। आशा है अब आप internet के बारे में समझ गए होंगे।

आखिर Internet का अविष्कार किसने किया था

दोस्तों अगर आप लोग भी यही पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं तो मैं आपको बतादूँ कि internet के अविष्कार में काफी सारे बैज्ञानिकों और कंपनियो ने मिलकर योगदान दिया था। सन 1969 में America ने दो computers को आपस में connect यानी कि जोड़के  Advanced Research Projects Agency ARPA की स्थापना की थी और फिर इसके बाद।

internet का अविष्कार हुआ। सबसे पहले 1980 में internet का नाम ARPANET रखा गया था। और internet के खोजकर्ता का नाम है Vinton Cerf और Robert Kahn। इन्होंने internet की IP protocol system को बनाया और खोजा था। जिसकी मदद से ही आज हम सब अपने devices में internet के माध्यम से अनेकों सेवाओं का आनंद अपने घर बैठे बैठे आसानी से ले सकते हैं।

और अगर हम अपने देश यानी कि India की बात करें तो India में internet की शुरुआत 15 august 1995 में legally तौर पर की गयी थी। आशा है अब आप internet के अविष्कार के बारे में अच्छी तरह से जान गए होंगे।

CONCLUSION-

आज के इस article के माध्यम से आप सभी लोग internet के मालिक और internet के अविष्कारक के बारे में काफी अच्छी तरीके से जान गए होंगे। आशा है आपको इस लेख से काफी मदद मिली होगी। धन्यवाद!

Most Viewed

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button