How to

Normal TV को Smart TV कैसे बनाएं बहुत आसान तरीका

नमस्कार दोस्तों! आज के इस article के माध्यम से हम आप सभी लोगों को बताने जा रहे हैं कि Normal TV को Smart TV कैसे बनाएं और इसका बहुत आसान तरीका क्या है। इसका मतलब है कि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी Normal TV को Smart TV बनाएं और ये करने का सबसे आसान तरीका क्या है वो भी बड़ी ही सरल व सहज भाषा में।

दोस्तों आप सभी लोगों ने Smart TV तो देखी ही होगी। एक Smart TV में वह सब videos और photos चल जाती हैं जो कि हमारे mobile phone में चलती हैं। क्योंकि Smart TV हमारे mobile phone के wifi या फिर HDMI Port के जरिये आसानी से connect हो जाती है।

और फिर इसके माध्यम से हम जो भी movie, video को अपनी Smart TV की बड़ी screen पर आसानी से देख सकते हैं और इसका बढ़िया तरीके से आनंद लेकर इसका काफी ज्यादा लाभ भी ले सकते हैं। परंतु Smart TV काफी ज्यादा मंहगी आती है।

इसलिए सब लोग इसे नही खरीद पाते हैं। परंतु आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नही है, क्योंकि एक ऐसा भी तरीका है जिसकी मदद से आप अपनी Normal TV को आसानी से एक Smart TV बना सकते हैं। तो क्या है वो तरीका चलिये जानते हैं।

Normal TV को Smart TV कैसे बनाएं

दोस्तों अगर आप लोग भी अपनी Normal TV को एक Smart TV बनाना चाहते हैं, मगर आपको इसके तरीके के बारे में बिल्कुल भी पता नही है। तो आपको चिंता करने की कोई भी जरूरत नही है। क्योंकि आज हम आपको यह तरीका इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं। तो आपको नीचे दिए गए steps को follow कर लेना है।

क्योंकि हमने इसका तरीका आसान बनाने के लिए step wise step में दिया है। ये steps कुछ इस प्रकार हैं-

Step- 1. सबसे पहले आपको यह check यानी कि सुनिश्चित कर लेना है कि आपकी Normal TV में HDMI port दिया हो जिससे की आप इसमें chromecast जोड़ सकें।

Step- 2. फिर इसके बाद आपको बाजार से Chromecast खरीदनी पड़ेगी जो कि 1000- 1500 रुपये की आसानी से कही भी मिल जाएगी। क्योंकि chromecast की मदद से ही आप अपनी TV को Smart TV बना पाएंगे।

Step- 3. और फिर आपको chromecast device को अपनी TV के पीछे दिए गए HDMI port में लगा देना है।

Step- 4. अब chromecast में charger वाली pin लगाकर इसे power on कर दें।

Step- 5. इतना कर लेने के बाद आपको TV की menu में से HDMI Port Chromecast वाले option को select कर लेना है।

Step- 6. और फिर इसके बाद आपको अपने mobile phone का wifi on कर देना है।

Step- 7. इतना कर लेने के बाद आपको अपने mobile phone के cast वाले option को भी on कर देना है।

यदि आपके mobile phone में cast का option नही दिखाई दे तो आपको Google Play Store से google chromecast app को install कर लेना है।

यह app बिल्कुल free में Google Play Store पर उपलब्ध है जो कि सिर्फ 21 MB का है।

आशा है आपको यह steps समझ में आ गए होंगे।

CONCLUSION-

दोस्तों ऊपर दी गयी जानकारी में हमने आप सभी को बड़े ही आसान तरीके में बताया है कि कैसे आप अपनी Normal TV को एक Smart TV बना सकते हैं वो भी बिना कोई दिक्कत का सामना किये बिना।

और ऊपर दिए गए steps को follow करके आप आसानी से कोई भी Normal TV को एक Smart TV बनाके अपने mobile phone से connect कर सकते हैं। आशा है आपको आज के इस article से काफी ज्यादा मदद जरूर मिली होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button